Poorest State of India: भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है इसमें देखें अपने राज्य का नाम

Poorest State of India – भारत वर्तमान समय में तेजी से तरक्की कर रहा है। विश्व के कुछ अमीर देशों के बीच और अन्य क्षेत्र में भी अपना परचम लहरा रहा है। अपने बीते कुछ सालों में देश में बहुत कुछ नया देखा होगा। लेकिन इसके बावजूद देश के बहुत सारे ऐसे हिस्से हैं जहां तक तरक्की नहीं पहुंच पाई है। भारत 29 राज्य का समावेश है। इनमें कुछ राज्य ऐसे हैं बाकी राज्यों के मुकाबले बहुत कम काम हुआ है।

इसके लिए बहुत कुछ जिम्मेदार हो सकता है, अलग-अलग प्रकार की मजबूरी के कारण भारत के कुछ राज्य गरीबी की चपेट में बुरी तरह फंसे हुए है। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे ही राज्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं जिनके बारे में पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि इन राज्यों में बाकी राज्य के मुकाबले कम तरक्की क्यों हुई है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Poorest State of India

Poorest State of India

Name of Post  Poorest State of India
Poorest State of India  Some list is given below
Reason for Poor Geographical Area and Many More
Category  Miscellaneous India
Year  2023

Must Read

Poorest State of India 2023

भारत का गरीब राज्य अपने लोकेशन और सत्ता व्यवस्था के कारण हो पाया है। इसके पीछे बहुत सारे अन्य कारण हो सकते हैं लेकिन आज हम गरीब होने के कारण पर विचार किए बिना आपको सबसे पहले भारत के पांच सबसे गरीब राज्यों के बारे में बताते है। जहां गरीबों की संख्या सबसे अधिक है और तरक्की के मामले में यह राज्य अन्य राज्यों से काफी पीछे हैं।

छत्तीसगढ़ 

इस सूची में पहला नाम छत्तीसगढ़ राज्य का आता है। भारत के मध्य प्रदेश राज्य से साल 2000 में अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य की नींव रखी गई थी जिसकी राजधानी रायपुर है। इस राज्य के मुख्य शहर जैसे रायगढ़ और बिलासपुर काफी प्रगति कर रहे हैं लेकिन छत्तीसगढ़ के अन्य क्षेत्र बहुत बुरी तरह से गरीबी की चपेट में आए हुए हैं।



वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ में गरीबी 37 फ़ीसदी है। इसका सीधा मतलब है कि भारत के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा गरीब छत्तीसगढ़ में है और तरक्की के मामले में अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ काफी पीछे है।

झारखंड

इस सूची में दूसरा नाम झारखंड का है। भारत के अन्य राज्यों के मुकाबले झारखंड भी अत्यंत पिछड़ा राज्यों में आता है। अन्य राज्यों के मुकाबले झारखंड में गरीबी 36 फीसदी है। अन्य राज्यों के मुकाबले झारखंड में भी तरक्की का काम काफी धीरे-धीरे हुआ है और धीरे-धीरे इसे सुधारने की तैयारी की जा रही है।

मणिपुर

देश के सबसे गरीब राज्यों की सूची में तीसरा नाम मणिपुर राज्य का है। भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सात बहनों के राज्य में से एक राज्य मणिपुर है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह बहुत ही छोटा राज्य है लेकिन इंटरनेशनल पोजीशन की वजह से यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। लेकिन इसके बावजूद मणिपुर में काफी कम कम हुआ है और यहां पर 36 फीसदी गरीबी है।

मणिपुर बस के उत्पादन और अन्य खेती उत्पादन पर पूरी तरह से निर्भर है। यहां के ज्यादातर लोग खेती करके अपना गुजारा करते हैं और तरक्की के मामले में यहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बहुत स्लो हुआ है।

अरुणाचल प्रदेश

भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में स्थिति यह एक ऐसा राज्य है जिसकी मांग चीन हमेशा करता है। अरुणाचल प्रदेश भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अरुण का अर्थ होता है सूर्य, भारत में सबसे पहले सूरज की किरण अरुणाचल प्रदेश में आती है। इसके अलावा टूरिस्ट अट्रैक्शन के लिए भी अरुणाचल प्रदेश बहुत महत्वपूर्ण है। यहां के कलर और खूबसूरत वादियों को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं।



इसके बावजूद यहां के अधिकांश जनसंख्या खेती पर निर्भर है और सरकार की तरफ से टिहरी से कोई खास इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट नहीं किया गया है इस वजह से अरुणाचल प्रदेश भारत के कुछ सबसे गरीब राज्यों में से एक माना जाता है।

निष्कर्ष

हमने आपको Poorest State of India के बारे में जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप समझ पाए होंगे कि भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है और किन कर्म के वजह से वह राज्य तेजी से गरीब होता जा रहा है। गरीब राज्यों की सूची में आगे कौन से राज्य हैं इनका अपडेट पाने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Related Posts

Updated: 08/12/2023 — 8:46 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *