PM Kisan Yojana – जिनका नहीं आता है ₹2000 रुपया रजिस्ट्रेशन करे ऑनलाइन 

PM Kisan Yojana के तहत सभी किसानों के खाते में ₹2000 Transfer होते हैं। वर्तमान समय में भारत के ज्यादातर किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे किसान है जो इस योजना से अभी तक वंचित है। जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इससे जुड़ना चाहते है, वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उन्हें पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग करना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और आवेदन करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं। तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर मौजूद है।

हम आपको यहां बहुत ही बढ़िया से बताने वाले हैं कि आप PM Kisan Yojana के तहत जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि जो लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं फिर भी उनके अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो वह क्या करें। अब यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana – Overview

Name of Article PM Kisan Yojana
Article on Topic Pradhan Mantri Kisan Yojana
Eligibility भारतीय किसान जिनके पास खुद की जमीन है
Benefits रोज 2000 रुपये हर 4 महीने पर
Apply Process Online Mode

Must Read

किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए ₹2000 

सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता के लिए इस योजना को लागू किया गया है। सरकार हर 4 महीने की अंतराल पर किसानों की खाते में ₹2000 डालती है। हाल ही में सरकार द्वारा 14वीं किस्त के तहत किसानों को पैसे दिए गए हैं। जो किसान इस योजना से जुड़े हैं उनके खाते में यह पैसे जा चुके हैं। लेकिन जो किसान अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं वह इस लाभ से वंचित है। 

ऐसे में पात्र किसान सरकार द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल वेबसाइट से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का कोई आवेदन शुल्क देना की आवश्यकता नहीं है। किसान बिल्कुल फ्री में आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद वह इस योजना से जुड़ जाएंगे और उन्हें इसका लाभ मिलेगा। 




किसानों को मिलते हैं सालाना ₹6000 

किसान द्वारा इस योजना को छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए लागू किया गया है। सरकार सभी लाभार्थी किसानों के खाते में साल में ₹6000 की आर्थिक राशि ट्रांसफर करती है। अभी तक सरकार द्वारा 14 किस्तों में किसानों को पैसे दिए जा चुके हैं। इन पैसों का इस्तेमाल कर लाभार्थी किसान अपनी फसल को बेहतर बना सकते हैं। 

सरकार द्वारा ₹6000 की आर्थिक राशि किसानों को तीन किस्तों में दी जाती है। प्रत्येक किस्त 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं। हर किस्त के दौरान किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए जाते हैं। कुल मिलाकर किसानों को इस योजना के अंतर्गत सालाना ₹6000 की आर्थिक लाभ मिलती है। 

₹2000 लेने के लिए कौन किसान आवेदन कर सकते है 

जो किसान इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसके अंतर्गत हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 पाना चाहते हैं। उनके पास कुछ योग्यताएं होनी आवश्यक है। आइए हम नीचे उन योग्यताओं के बारे में जानते हैं। 

  • लाभार्थी किसान की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। 
  • उनके परिवार में किसी का सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए। 
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लख रुपए से कम होनी चाहिए। 
  • किसान छोटी या सीमांत किसानों की श्रेणी में आने चाहिए। 
  • वह किसी तरह का कोई इनकम टैक्स न देते हो। 
  • उनके पास खेती योग्य 2 हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए।




Apply Online for PM Kisan Yojana Online

जो लोग अब इस योजना से जुड़ना चाहते हैं। उसके बाद अपने खाते में ₹2000 की प्राप्ति करना चाहते हैं। उनको इसके ऑफिशल वेबसाइट का प्रयोग कर एक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आइए हम आपको नीचे आवेदन करने का पूरा प्रोसेस बताते हैं।

  • सर्वप्रथम आप किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें। 
  • अब आपके सामने पूरा इस वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा। 
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना है। 

PM Kisan Yojana Official Website

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। 
  • आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना है। 
  • उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है। 
  • इतना करते हैं आपके सामने एक छोटा सा आवेदन आएगा।

PM Kisan Yojana Apply Online

  • आपको इस आवेदन में मांगी जा रही सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी है। 
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। 
  • फिर नीचे सबमिट पर क्लिक करना है। 
  • अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो कुछ दिनों में आपका आवेदन अप्रूव हो जाएगा और आपको इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से संबंधित सारी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि इस योजना से जुड़ने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि कौन लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह सारी जानकारी आपको पसंद आई होगी। अब अगर यह सारी जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें। इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने मन में चल रहे सवाल को कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ भी सकते हैं। 

Updated: 19/08/2023 — 9:53 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *