Pensioners Alert: 30 नवंबर 2023 तक जल्दी करें ये काम, नहीं तो रुक जाएगी आपकी पेंशन, पढे पूरी खबर

Pensioners Alert: क्या आपको भी हर महीने Pension मिलती है। तो ये खबर आप ही के लिए है। क्योंकि अगर आप 30 नवंबर 2023, तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं। तो तो आपकी पेंशन पूरी तरीके से रुक जाएगी। हम आपको बता दे की अगर आप नहीं जमा किया तो आपकी पेंशन राशि रिलीज नहीं की जाएगी। अब आपको आगे क्या करना है। इसके बारे में आपको नीचे जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़ते रहें।

हमारे प्रिये, साथियों स्वागत है। आपका इस आर्टिकल में क्योंकि आज इसमें हम आप लोग बताने जा रहे हैं। Pensioners Alert के बारे में विस्तार से जानेंगे। सरकार से पेंशन पाने वाले के लिए यह एक जरूरी खबर है। अगर आपको भी अपनी पेंशन टाइम पर चाहिए तो आपको 30 नवंबर से पहले एक काम जरुर कर लेनी चाहिए। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी पेंशन बंद हो जाएगी।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Pensioners Alert

Pensioners Alert

आज का यह आर्टिकल आप सभी पेंशनधारी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं।, Pensioners Alert के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे, विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। ताकि आपका पेंशन कभी ना रोके।

Pensioners Alert: Overview

Article Name Pensioners Alert
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here



30 नवंबर 2023 तक जल्दी करें ये काम, नहीं तो रुक जाएगी आपकी पेंशन- Pensioners Alert

हमारे सभी प्रिय साथियों हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं. क्योंकि आज हम आपको Pensioners Alert के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।, इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल, को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको इसके बारे में पूरे सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके, और इसका आसानी, के साथ पूरे लाभ उठा सके।

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं।, तो हम उम्मीद करेंगे की Pensioners Alert के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Pensioners Alert

Pensioners Alert- पेंशनभोगियों के लिए चेतावनी

दरअसल बात यह है। कि 60 साल से 80 साल की उम्र वाले, हर पेंशन को 1 नवंबर से 30 नवंबर 2023 के बीच अपना जीवन प्रमाण पत्र या फिर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करनी होती है। हम आप सभी को बता दे। की यह  इसलिए कराया जाता है। कि जिससे सरकार को पता चलती है आपके जीवित होने का प्रमाण के तौर पर देखा जाता है। और फिर आपकी पेंशन जारी किया जाता है। 80 साल के सुपर सीनियर, पेंशन को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच यह सर्टिफिकेट जमा करनी होती है



क्या जीवन प्रमाण पत्र 30 नवंबर के बाद भी जमा किया जा सकता है? 

हमारे सभी पाठको अगर आप 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कर पाते हैं तो आपकी पेंशन रुक सकती है। क्योंकि इसी के बिना आपकी पेंशन रिलीज ही नहीं हो पाएगी। लेकिन आपके पास भी एक राहत भरा विकल्प भी है। अगर आप अगले साल 31 अक्टूबर के पहले तक अपना सर्टिफिकेट जमा कर लेते हैं। तो आपकी पेंशन फिर से चालू हो जाएगी, और अगर बकाय भी नहीं मिला है। वह भी आपको मिल जाएगा।

Pensioners Alert

कैसे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र?

देश में पेंशनर्स को 5 तरीके से अपना, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा मिलती है। वो है। पेंशनर्स जीवन प्रमाण पोर्टल के माध्यम से और फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से और पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा भी किया जाता है। इसके अलावा भी नामित अधिकारी साइन से और डोर राष्ट्रीय बैंकिंग के जरिए इसे जमा कर सकते हैं।

देशभर के 100 शहर, में 500 स्थान पर 1 से 30 नवंबर 2023 तक एक राष्ट्रियव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें 17 पेंशन वितरण बैंक को, मंत्रालयों/ विभागों, पेंशन भोगी कल्याण संघ, और यूआइडीएआइ, एवं इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय काम कर रहे हैं। जानकारी के लिए बता दे। कि आप इनकी भी मदद से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।



घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें?

आप सभी को बता दे की जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। जो कि नीचे बताया जा रहा है।

  • सबसे पहले आपको 5MP या फिर इसके ऊपर के कैमरा वाले, अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन, में  AadhaarFaceRD’ ‘Jeevan Praman Face App को डाउनलोड कर ले. और फिर इंस्टॉल कर ले। 
  • अब अपना आधार नंबर रखे जो अपने पेंशन डिस्ट्रीब्यूटर अथॉरिटी को दिया है। 
  • ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन पर जाकर फेस स्कैन कर दें। और फिर अपनी डिटेल डाल दे। 
  • अपने मोबाइल के फ्रंट कैमरा से अपनी एक फोटो खींचे और फिर सबमिट कर दे।
  • अब आपके मोबाइल में एक SMS के जरिए आपका जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा, जो आप डाउनलोड कर लेंगे।

Pensioners Alert

ऑफलाइन बैंकिंग, के जरिए कैसे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र?

  • इसके लिए आपको अपने नजदीकी जीवन प्रमान सेंटर पर जाना होगा। या फिर बैंक के पास  डोर स्टेप बैंकिंग के लिए विजिट बुक करनी होगी।
  • फिर ऑपरेटर आपके घर आएगा तो अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर तैयार रखना होगा।
  • फिर आपका वह ऑपरेटर सारा काम कर देगा।

निष्कर्ष

प्रिय साथी इस आर्टिकल में हम पूरे विस्तार आपको से बताए हैं। Pensioners Alert के बारे में जो की बहुत ही महत्वपूर्ण था। हमने आर्टिकल में आपको बताया ही नहीं बल्कि इसका एक-एक स्टेप को अच्छे से समझाया है।

हम उम्मीद करते हैं। कि यह हमारा आर्टिकल आपको, पसंद आया होगा, अगर पसंद आया होगा। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंगे। अगर इस आर्टिकल से संबंध में आपके पास कोई डाउट है। तो उसे भी कमेंट बॉक्स में जरूर लिखेंगे।

Important Links

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 24/11/2023 — 6:20 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *