PCS Exam Preparation kaise Kare? 2024 मे PCS इग्ज़ैम की तैयारी कैसे करे क्या है योग्यता ,सैलरी जाने पूरी जानकारी

PCS Exam Preparation kaise Kare: आज के आर्टिकल उन सभी छात्रों के लिए बहुत खास होने वाले हैं जो की सिविल सर्विस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। वैसे तो बहुत सारा एग्जाम आता है सिविल सर्विस के अंदर लेकिन आज हम बात करने वाले हैं कि PCS Exam Preparation kaise Kare और इससे जुड़ी वह सारी जानकारी जानने वाले हैं

जिससे आप आसानी से तैयारी करके अपना सपना पूरा कर सकते हैं। अगर आपको विस्तार में जानना है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आप सभी को बता दे की PCS Exam की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बता दे इसके लिए कम से कम 12वीं पास होनी जरूरी है। आप 12वीं या graduation में किसी भी स्ट्रीम से पास होना जरूरी है। यह एक राज्य स्तरीय सिविल सर्विस एग्जाम होता है। जिसे हर एक राज अपने-अपने समय के अनुसार Exam Conduct कारवाती है । अगर आप भी इसे विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

PCS Exam Preparation kaise Kare

PCS Exam Preparation kaise Kare – Overview 

Article Name PCS Exam Preparation kaise Kare
Article Type Career
Exam Name PCS Exam
Qualification Graduation
Year 2024
Average Salary 5 lakh – 7 lakh

PCS इग्ज़ैम की तैयारी कैसे करे क्या है योग्यता ,सैलरी जाने पूरी जानकारी-

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि PCS Exam Preparation kaise Kare जिससे जोड़ी वह सारी जानकारी जानने वाले हैं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से एग्जाम दे सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।



आप सभी को बता दे कि यह एक राज्य स्तरीय सिविल सर्विस की एग्जाम है जिसके लिए आपको कम से कम 12वीं या graduation मे  पास होनी जरूरी है। अगर आप भी तैयारी करना चाहते हैं तो हमारे साथ लास्ट तक बन रहे।

Read Also..

आप सभी को बता दे की पीसीएस एक्जाम देने के लिए आपको कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या graduation पास होना जरूरी है। यह एक राज्य स्तरीय सिविल सर्विस सेवा की एग्जाम है। जिसे हर एक राज्य अपने अनुसार कंडक्ट करवाती है। जिसे करने के बाद आप आसानी से सरकारी जॉब का सकते हैं। और अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपकी उसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं तो हमारे साथ आर्टिकल के रास्ते बने रहे।

UPSC IES ISS Recruitment 2023

PCS क्या होता है –

पीसीएस का फुल फॉर्म Provincial Civil Service होता है PCS की परीक्षा लोग सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। पीसीएस के एग्जाम तीन चरणों में कंडक्ट कराई जाती है। Prelims, Mains and Interview इन तीनों चरणों को पूरा करने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको जॉब दिया जाता है।

PCS का काम क्या होता है ?

आप सभी को बता दे की पीसीएस पास करने के बाद उम्मीदवार को SDM, DSP, ARTO, BDO आदि के लिए नियुक्त किया जाता है। जिनका काम होता है कि राज्य सरकार के विभिन्न विभाग के कार्यालय में उनका काम प्रशासनिक और सही ढंग से निर्वहित करना होता है । पीसीएस करने के बाद अधिकारी सामान्य जन कल्याण के उद्देश्य से शिक्षा से जुड़ी स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण से जुड़ी वह सारा कार्य मैं अपना योगदान हमेशा देते हैं।



PCS के लिए Qualification क्या है

  • आपको कम से कम 12वीं के साथ – साथ ग्रेजुएशन करना अनिवार्य रहता है।
  • उम्मीदवार को भारत की होनी चाहिए जिससे आप अपने स्टेट का पीसीएस एग्जाम दे सकते हैं।
  • पीसीएस के एग्जाम देने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए और अधिकतम 40 वर्ष की होनी चाहिए।
  • इसके बाद आप आसानी से आवेदन करके एग्जाम दे सकते हैं।

PCS की तैयरी कैसे करे –

अगर आपके पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं तो निम्नलिखित Step को फॉलो करे –

  • सबसे पहले सिलेबस समझे और सही Strategy बनाएं।
  • सही स्टडी मैटेरियल को चुनाव करें।
  • और अपनी पढ़ाई नियमित रूप से कंटिन्यू करें।
  • लिखने का अभ्यास करें
  • प्रीवियस ईयर पेपर सॉल्व करें।
  • साथ साथ Mock टेस्ट  दे ।
  • कॉन्फिडेंट और पॉजिटिव रहे।

सैलरी –

अगर आप भी PCS की तैयारी करनी चाहते है । और करने के बाद आप के मन मे ये सबल है तो आप को बता दे कि तो आप सभी को बता दे कि शुरू मे आप को 40 हजार से 50 हजार तक की सैलरी दी जाती है जिससे बाद लेवल बढ़ने के बाद आप का सैलरी भी बढ़ा दिया जाता है

निष्कर्ष :

आज क आर्टिकल मे हम न केवल PCS Exam Preparation kaise Kare नहीं उससे जूरी वो सारी जानकारी बताने की कोशिश किया हु। योग्यता, सैलरी के साथ – साथ इग्ज़ैम की तैयारी के बारे मे पूरा विस्तार मे बताए है  जिससे पढ़ के आप आसानी से अपना सपना पूरा कर सकते है । और सरकारी जॉब पा सकते है ।

आशा करता हु की आज का हमारा आर्टिकल आप लोगों को बेहत ही पसंद आया होगा । तो ये जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और कोई सबल हो तो आप मुझ से कमेन्ट कर के पूछ सकते है ।

 

Related Posts

Updated: 10/01/2024 — 5:32 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *