patna women’s college ug admission 2021

Patna women’s college ug admission 2021| Patna Women’s College Admission 2021

Patna women’s college ug admission 2021:-पटना वीमेंस कॉलेज प्रवेश परीक्षा (पटना वीमेंस कॉलेज) Admistion के लिए तैयार छात्र-छात्राओं को परीक्षा के बारे में पूरा ब्योरा देना चाहिए। हमने पटना वीमेंस कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया, प्रवेश शुल्क, पाठ्यक्रमों का प्रस्ताव, कॉलेज में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र और अन्य महत्वपूर्ण विवरण प्रदान किए हैं। साथ ही पटना वीमेंस कॉलेज द्वारा दिए गए विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की जांच करें। आधिकारिक वेबसाइट www.patnawomenscollege.in है।

patna women's college ug admission 2021

Patna Women’s College Admission 2021

University Patna Women’s College University      
Location Patna, Bihar
Offered Courses  UG, and PG Courses
The medium of the Course Hindi & English
website www.patnawomenscollege.in
Application Form Click here
Course Fee  Rs. 3,000 to Rs. 15000 Per Year (depending on the course)




More About Patna Women’s College

Patna Women’s College was established in 1940 by Bishop B.J. Sullivan S.J., Bishop of Patna and Mother M. Josephine A.C., which was done by the Superior General of Apostolic Carmel. It was a higher educational institution opened to meet the educational needs of women in Bihar.

The founder, Bishop Sullivan, named it Patna Women’s College and presented it as a gift to the women of Bihar, giving them an opportunity for higher education at their disposal.

It was bishop Sullivan’s firm belief that the upliftment of Bihar lies in liberating his men and women by providing them with opportunities for higher education, that is, by empowering them. In the early years, colleges and hostels were housed in the bishop’s residence in Bankipur, which he vacated for this landmark.

ABOUT ADMISSION:patna women’s college ug admission 2021

पटना वीमेंस कॉलेज, पटना में शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए चलाए जा रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 2021-2022 के लिए आवेदन फॉर्म कॉलेज की वेबसाइट (www.patnawomenscollege.in) पर 01.05.2021 से 30.05.2021 तक उपलब्ध होंगे।

ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म। +2 इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा के उम्मीदवार भी प्रवेश परीक्षा (UG  कार्यक्रमों के लिए) के लिए पात्र होंगे और यूजी कार्यक्रमों के उपस्थित उम्मीदवार भी पीजी/ डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं ।

Important Dates

  • Application Start Date: 01-05-2021
  • Application Last Date: 30-05-2021

Application Fee

  • M.A. (Home Sc.): Rs.300/-
  • All Other Courses: Rs.1000/-
  • Pay Fee Through Online.




Educational Qualification:patna women’s college ug admission 2021

Vocational Courses:-जो उम्मीदवार वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे इस शर्त पर भी आवेदन करने के पात्र हैं कि वे 50% (BC-1 * BC-II/EWS सहित GEN CATOGRY ) के साथ QUALIFING परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करते हैं और केवल ST * SC के लिए 45% और प्रवेश के समय आवश्यक अंक होते हैं ।

B.A. & B.Sc:-बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 2 या समकक्ष परीक्षा में ऑनर्स अध्ययन के लिए चुने गए विषय में 45% से कम अंक प्राप्त नहीं करना चाहिए, जिसमें कुल में 45% से कम अंक नहीं हैं । केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को अपने कोर कोर्स (CC) के रूप में अर्थशास्त्र का विकल्प चुनने की अनुमति है, जो इंटरमीडिएट/10+2 स्तर पर गणित के साथ उत्तीर्ण हुए हैं ।

B.Com:-कुल में 45% से कम अंक के साथ कॉमर्स में बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त +2 समकक्ष परीक्षा पास करनी चाहिए। या फिर उम्मीदवारों ने बिहार सरकार द्वारा कला या विज्ञान में मान्यता प्राप्त 2 समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, जिसमें कुल 50% से कम अंक नहीं हैं ।patna women’s college ug admission 2021

Note:-कंपार्टमेंट/फेल उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा 2021 में क्वालीफाई करने पर भी विचार नहीं किया जाएगा

Entrance Test Pattern

यह परीक्षा B.A./ B.Sc./ B.Com./ BMC/ BCA/ CEMS/ MBIO/ BBA/ AMM/ MCA.के लिए ब्लू/ब्लैक पेन और OMR शीट के इस्तेमाल के साथ ऑब्जेक्टिव टाइप होगी ।

Patna Women’s College Application Process 2021

  • यह है आवेदन प्रक्रिया पटना वीमेंस कॉलेज की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही पात्र अभ्यर्थियों के लिए होती है। आवेदन प्रक्रिया के लिए ये निम्नलिखित कदम हैं:
  • छात्रों को पटना वीमेंस कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, नोटिस सेक्शन में ‘ एडमिशन नोटिस ‘ पर क्लिक करें और आगे, आवेदन पत्र ‘ लिंक ‘ पर क्लिक करें उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम स्तर और पाठ्यक्रम का चयन करना होगा
  • जिसके लिए वे प्रवेश की मांग कर रहे हैं आवेदन पत्र के लिए भी डेबिट/डेबिट करने के लिए जाने से पहले व्यक्तिगत विवरण और पाठ्यक्रम भरें ।
  • आवेदन करते समय डेबिट / क्रेडिट कार्ड USE FOR patna women’s college ug admission 2021

IMPORTANT LINK




Apply Online Click Here
Applicant Login  Click Here
Download Notifications Click Here
Official Website Click Here
Updated: 10/05/2021 — 6:00 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *