Old Rules Changes from 1st April 2023 : 1 अप्रैल से पहले फटाफट निपटा ले यह अपने काम, होने वाला है बड़ा बदलाव

Old Rules Changes from 1st April 2023 :-दोस्तों 1 अप्रैल से पहले फटाफट खत्म कर ले अपने यह काम, गैस सिलेंडर होगा महंगा, आधार कार्ड, पैन कार्ड लिंक, सहित अन्य चीजें होंगी प्रभावित जल्द ही वित्तीय वर्ष 2023 खत्म होने वाला है या महीना अर्थात मार्च वित्तीय वर्ष का आखरी महीना होगा।  आज के इस लेख में हम आपको बहुत से महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे जो आपके दैनिक दिनचर्या में प्रतिदिन घटित होने वाले कार्य से संबंधित होगा।  अतः दोस्तों यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रहा है इसे आप अंत तक पढ़े।

BiharHelp App

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक वित्तीय वर्ष मानक के तौर पर निर्धारित किया गया है। 1 अप्रैल के बाद सरकार बहुत सी नियमों में बदलाव करने का प्रस्ताव पहले ही लग चुकी है। इस लिए लेख के माध्यम से हम आपको आपके दैनिक जीवन के सभी जरूरी कार्यों को 31 मार्च से पहले निपटा लेने का सुझाव दे रहे हैं। यदि आप समय रहते इन कार्यों को नहीं निपट आते हैं तो आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है हो सकता है आपको कुछ ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े।

इस लेख के अंत में हम आपको कुछ क्विक लिंक्स भी मुहैया करा देंगे जिस को सब्सक्राइब करने के बाद आपको इस तरह की किसी भी अपडेट को आने से पहले आपके पास नोटिफिकेशन पहुंच जाया करेगा।

Old Rules Changes from 1st April 2023

Old Rules Changes from 1st April 2023

आर्टिकल का नाम Old Rules Changes from 1st April 2023
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
लाभार्थी देशभर के नागरिक
उद्देश्य   समस्त देशवासियों का कल्याण
नया वित्तीय वर्ष 2024-25
बदलाव किया गया है केंद्र सरकार द्वारा
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें



1 अप्रैल से यह होगा बदलाव फटाफट खत्म करें अपना सभी जरूरी काम वरना करनी पड़ सकती है जेब ढीली-Old Rules Changes from 1st April 2023

दोस्तों इस लेख को शुरू करने से पहले हम आपका दिल से हार्दिक स्वागत करना चाहेंगे। आज के इस लेख में 1 अप्रैल से होने वाले सभी बदलाव के बारे में हम आपको सभी जरूरी जानकारी मुहैया कराने वाले हैं। जैसा की आप सभी को पता है कि वित्तीय वर्ष 202324 अब 31 मार्च तक ही है इसके बाद वित्तीय वर्ष 202425 की शुरुआत हो जाएगी।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्तीय वर्ष 202425 में सरकार ने बहुत से बदलाव करने हेतु प्रस्ताव पारित कर दी है जिससे बहुत से वस्तुओं के दाम बढ़ने के भी आसार है।

इसीलिए हम आपको पहले ही इसके बारे में जानकारी मुहैया करा रहे हैं ताकि आप पहले से अपने इन जरूरी वस्तुओं की कमी को पूरा करने हेतु सजग हो जाएं।1 अप्रैल 2023 से होने वाले बदलाव के बारे में आइए कुछ जानते हैं-

प्रिय भाइयों एवं बहनों आज के इस लेख में हम आपको 1 अप्रैल से होने जा रहे कुछ बड़े बदलाव के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं

सभी पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च से पहले पैन कार्ड तथा आधार कार्ड को कराना है लिंक, नहीं तो भरना होगा जुर्माना-Old Rules Changes from 1st April 2023

दोस्तों यदि आपने पैन कार्ड बनवा रखा है और अभी तक आपने इसे अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो इसे फटाफट आधार कार्ड से लिंक करवा ले। क्योंकि पैन कार्ड तथा आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तिथि 31 मार्च 2023 तक ही है।

अगर आपने अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक नहीं करवाया है तो इस तिथि के बाद आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा। ऐसा हो जाने से हो सकता है आपका जरूरी कामकाज प्रभावित हो। इसके साथ ही साथ अगर आप इसे पुनः एक्टिवेट कराने का प्रयास करेंगे तो आपको जुर्माना भी  भरना पड़ सकता है।

Government New Portal Launch: श्रमिको की हर समस्या का होगा समाधान, सरकार ने जारी किया समाधान पोर्टल?

आभूषणों की खरीदारी में यह बदलाव हुआ-Old Rules Changes from 1st April 2023

दोस्तों यदि आप सोने के आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको  31 मार्च के बाद कुछ नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगले महीने में सोने की खरीदारी करने वाले आम उपभोक्ता को उपभोक्ता मंत्रालय 1 अप्रैल से सोने के आभूषण को बिक्री के नियमों में बदलाव कर रहा है।

नए नियम के अनुसार 31 मार्च 2023 के बाद 4 अंक वाला हॉल मार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन वाले आभूषण का बिक्री बंद कर दिया जाएगा और एक अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क ज्वेलरी को बेचने की ही अनुमति रहेगी।



अप्रैल महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक- Old Rules Changes from 1st April 2023

 दोस्तों आपको बैंक से संबंधित कामकाज करवाना है तो इसे आप पहले ही करवा लें क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार अप्रैल 2023 के लिए बैंकों की  छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आरबीआई के द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अप्रैल 2023 में कुल मिलाकर 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

अतः आपको समय रहते अपने कामकाज को निपटा लेना चाहिए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में आपके जरूरी कामकाज प्रभावित हो सकते हैं अतः इस बात का आप ध्यान रखें की छुट्टियां शुरु होने से पहले अपना कामकाज खत्म कर ले।

Old Rules Changes from 1st April 2023

बढ़ जाएंगे पेट्रोल और डीजल के दाम-Old Rules Changes from 1st April 2023

 दोस्तों यदि आप भी किसी न किसी वाहन को इस्तेमाल करते हैं जो पेट्रोल और डीजल से चलती है तो आपके लिए यह झटका हो सकता है क्योंकि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को पेट्रोल डीजल से लेकर गैस सिलेंडर के नए रेट जारी करती हैं। मौजूदा स्त्रियों को देखते हुए यह कयास लगाया जा रहा है कि मार्च में एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹50 तक की बढ़ोतरी की गई थी, संभव है कि अप्रैल महीने में भी यह बढ़ोतरी की जाए

इसके साथ ही कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में ₹350 का इजाफा किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को अपने प्रोडक्ट का कीमत को बदलती रहती है। 

एनपीएस रूल चेंज-Old Rules Changes from 1st April 2023

 दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पी एफ आर डी नेशनल पेंशन स्कीम से पैसा निकालने हेतु नए नियम को लागू करने जा रही है। आपको बता दें कि 1 अप्रैल से यह नियम लागू कर दिया जाएगा इस नियम के अंतर्गत कुछ दस्तावेजों को आपको देना अनिवार्य होता है अगर आप भाई-बहन इन दस्तावेजों को अपलोड नहीं करते हैं तो वह एनपीएस से पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

संबंधित एजेंसी द्वारा 22 फरवरी को जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि सब्सक्राइबर को केवाईसी देना अनिवार्य होगा। पी एफ आर डी ए  ने नोडल अधिकारियों तथा सब्सक्राइबर्स को यह दस्तावेज अनिवार्य रूप से अपलोड करने के लिए कहा है यदि आप किसी भी कारणवश इन दस्तावेजों को अपलोड नहीं कर पाते हैं तो एनपीएस का पैसा आपका रुक सकता है। Old Rules Changes from 1st April 2023



1 अप्रैल से बनेगी केवल BS6-2 गाड़ियां डीजल कार पर पड़ेगा बुरा प्रभाव-Old Rules Changes from 1st April 2023

दोस्तों वर्तमान समय में सरकार bs6 गाड़ियों को बनाने हेतु कंपनियों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है 1 अप्रैल 2020 में जब bs6-1 उत्सर्जन मानक लागू किए गए थे उसी समय कारों की कीमत में ₹50000 तक की बढ़ोतरी देखी गई थी वही अब इसका एक स्टेज और ऊपर आने पर अर्थात bs6-2 के अनुरूप गाड़ियों को बनाने जाने के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों की मैन्युफैक्चरिंग लागत बढ़ेगी जिससे गाड़ियों की कीमत बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं।

  जिसका सीधा असर उपभोक्ता के ऊपर पड़ेगी दरअसल 1 अप्रैल 2023 से इन गाड़ियों के दाम में जोरदार उछाल देखने को मिलेगा इसका कारण यह है कि ऑटोमोबाइल कंपनियां नए वित्तीय वर्ष में bs6-2 बीएससी का मान इसमें लगने वाले नए उपकरण और सॉफ्टवेयर पर आने वाले खर्चे की भरपाई हेतु कंपनी ग्राहकों के ऊपर ही भुज डालेंगे। एक अनुमान के मुताबिक लगभग ₹50000 तक गाड़ियों की कीमत बढ़ सकती है। Old Rules Changes from 1st April 2023

दोस्तों  उपरोक्त में हमने आपको  अप्रैल में होने वाले बदलाव के बारे में काफी जानकारी मुहैया कराई है।दोस्तों हम उम्मीद करते हैं उपरोक्त में बताई गई जानकारी आपको समझ में आई होगी। अतः आप सभी भाइयों बहनों को समय रहते अपने सभी जरूरी कामकाज को निपटा लेना है जैसा कि उपरोक्त में आपको बताया गया है कि बैंक भी 15 दिन बंद रहने वाले हैं अप्रैल महीने में, बैंक से संबंधित सभी कार्य को भी आपको निपटा लेना है ताकि आपका कामकाज में  देरी होने से बचा जा सके। Old Rules Changes from 1st April 2023

सारांश- Old Rules Changes from 1st April 2023

 आप सभी भाइयों एवं बहनों को उपरोक्त में हमने आपको अप्रैल 2023 अर्थात नए वित्तीय वर्ष में होने वाले बदलाव के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हम उम्मीद करते हैं साथियों आपको हमारा यह लेख अवश्य समझ में आया होगा यदि आप भी उपरोक्त में बताए गए किसी भी कार्य को कर रहे हैं अथवा करने वाले हैं तो समय रहते इसको फटाफट निपटा लें।

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि हमारे देश में वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है, यही कारण है कि प्रतिवर्ष 1 अप्रैल के दिन सरकार बहुत से परिवर्तन करती है सरकार द्वारा किया गया यह परिवर्तन पूरे वित्तीय वर्ष के लिए मान्य रहता है। Old Rules Changes from 1st April 2023

किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए अथवा जानकारी प्राप्त करने के लिए उस योजना अथवा संबंधित संस्था के अधिकारी वेबसाइट से ही जानकारी  ले क्योंकि दोस्तों आज के समय में बहुत सी वेबसाइट आपको फेंक जानकारी देकर गलत कार्य करवा दे रही हैं। अतः आपको इस तरह की भ्रामक जानकारी फैलाने वाली वेबसाइट से भी बच कर रहना है। Old Rules Changes from 1st April 2023

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Read Also – PM SYMY: हर महिने ₹ 3,000 रुपयो व सालाना ₹ 36,000 रुपयों की पेंशन पाये घर बैठे, फटाफट करे इस योजना में आवेदन?

NWDA Recruitment 2023: NWDA ने निकाली 12वीं पास नई भर्ती, 40 पदों पर भर्ती हेतु आज से आवेदन शुरु?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *