Mukhyamantri balak/balika Protsahan Yojana 2020 : 10th Pass Online सभी जानकारी

Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2020 : –

Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2020  के अंतर्गत सभी मैट्रिक पास छात्र-छात्राओं को ₹10000 देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सभी जानकारी दिया गया है | Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2020, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधा प्रीति योजना एवं मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति जोशना हेतु | बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वर्ष 2020 की वार्षिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी कोटि छात्र-छात्राओं हो तथा अनुसूचित जाति जनजाति कोटि के द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन सूचना।

 BiharHelp.in 

उच्च शिक्षा की प्रोत्साहित करने एवं छात्र छात्राओं के आगे निर्भर बनाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वर्ष 2020 की वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में उतरी निम्नलिखित कोटि के छात्र छात्राओं को उनके सम्मुख अंकित योजनाओं का लाभ दिया जाना है।



 

1. मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना :-

इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के बालिका एवं पिछड़ा वर्ग के बालिका को दिया जाता है।
जो प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तरण पास किए हैं उन्हें ₹10000 की राशि दी जानी है।

2. मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना :-

इस योजना का लाभ उच्च जाति के अल्पसंख्यक सहित बालक को दिया जाता है प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उतरन जिनकी वार्षिक आय 150000 से कम हो उन्हें 10000 की राशि दी जानी है।

3. मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेघा वृत्ति योजना :-

इस योजना का लाभ पिछड़ा वर्ग के बालक को दिया जाएगा जो प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तर इन जिनकी वार्षिक परिवारिक आय 150000 तक हो इन्हें 10000 की राशि दी जानी है।

4. मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग में धन वृद्धि योजना :-

इस योजना में अत्यंत पिछड़ा वर्ग के बालक/बालिका प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तरण छात्र छात्राओं को दिया जाता है जिसकी राशि ₹10000 रखी गई है।

5. मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति मेधाभ्रूति योजना :-

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कोटि के बालक बालिका को प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण करने पर ₹10000 दी जाती है साथ ही द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक और उतीर्ण करने पर ₹8000 दी जाती है।



Important Dates

  • Application Start Date: Cooming Soon
  • Application Last Date: No
 Application Fee

  • No

Requirements For Form Submission  

  • Registration No
  • Date of Birth/Total Mark ( मैट्रिक )
  • Aadhaar :- Number & Name
  • Bank Account
  • IFSC Code
  • Bank Account Holder Name
  • Mobile Nuber
  • Income Certificate

उक्त योजनाओं के अंतर्गत राशि सीधे पात्र लागू के बैंक खाते में अंतरित की जाएगी। जो भी छात्र-छात्राएं इसके लिए योग्यता रखते हैं उन्हें ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में एन आई सी के द्वारा अंतरित किया जाना है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2020 में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उतरी सभी को टीके छात्र-छात्राएं तृतीय श्रेणी से उतरी अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति कोटि के छात्र-छात्राओं को जिला बार एवं विद्यालय वार विवरण सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है।

इस योजना के लाभ लेने के लिए छात्र छात्राओं को अपने नाम से बैंक खाता खुला होना चाहिए एवं उनका खाता राष्ट्रीय कृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में संधारित हो एवं बिहार राज्य में अवस्थित हो।
सभी सूचनाएं एनआईसी के ऑनलाइन पोर्टल को खोलकर इंटरनेट के माध्यम से अंकित किया जा सकता है।



छात्र छात्राओं को सूचित किया जाता है कि वह Nic के द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल को खोलकर स्वयं से संबंधित सभी सूचनाओं की जांच कर लें अंकित सूचनाएं सही है अथवा नहीं तो उक्त पोर्टल पर लॉगइन करने के पश्चात रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाएं तथा अपना बैंक खाता नंबर बैंक शाखा का नाम Ifsc Code एवं आधार नंबर मोबाइल नंबर तथा सामान्य वर्ग से उच्च जाति के छात्र-छात्राएं अल्पसंख्यक पिछड़ी जाति के छात्रों की परिवारिक संबंधित सूचना तथा संबंधित आय प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है।

आवेदन की सुचना 

Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana

Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana

नोट : Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2020 का ऑनलाइन करने में किसी भी तरह का गलती ना करें क्योंकि सुधार का मौका नहीं मिलेगा सुधार तभी होगा जब आपका आवेदन होने के बाद प्रोसेस में जाएगा फिर वहां से आपका आवेदन अस्वीकृत किया जाएगा तो आपका रिजेक्ट लिस्ट में नाम आएगा फिर आप अपने आवेदन को फिर से अपडेट करेंगे

Contact

किसी भी प्रकार के तकनीकी सहायता के लिए श्री आदर्श भविष्य मोबाइल नंबर 8292825506 पर संपर्क किया जा सकता है  

 नोट: पहले निचे दिए गये Notification जरुर देखे 

Important Links

Links

 


Applicant Login

Student List

Paper Notification Download
12th Online Apply Video