Kisan Suvidha 2022 | किसान सुविधा 2022: Kisan Suvidha App, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एप्लीकेशन स्टेटस

आज इस आर्टिकल की सहायता से हम Kisan Suvidha 2022 के बारेमे जानकारी हासिल करेंगे। इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हो। इसके लिए क्या जरुरी दस्तावेज है।  इसमें आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना से आवेदक को क्या क्या लाभ होगा इससे संबंधित हम सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल करेंगे। अगर आप भी इस योजना से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हो तो आपको इस आर्टिकल को पुरा पढ़ना होगा।

किसानों का विकास करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को आर्थिक एवं सामाजिक सहायता मुहैया कराई जाती है। हाल ही में सरकार द्वारा किसान सुविधा ऐप लॉन्च किया गया है। तो चलिए और भी जरुरी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल करते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Kisan Suvidha 2022

Kisan Suvidha 2022 Highlights

योजना का नाम Kisan Suvidha 2022
योजना की शुरुआत किसने की भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
योजना का उद्देश्यों फसल से संबंधित जानकारी प्रदान करना है।
Lacation All Over India
साल 2022




Kisan Suvidha 2022

सरकार द्वारा किसान सुविधा ऐप/पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस ऐप/पोर्टल के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की जाएंगी। इस ऐप के माध्यम से बाजार मूल्य, मौसम, कृषि इनपुट, डीलरों की जानकारी, कीट और फसल रोगों की पहचान और प्रबंधन आदि जैसे जानकारियां किसानों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिससे की फसल की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। इस ऐप/पोर्टल को हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है।

Kisan Suvidha ऐप/पोर्टल का उपयोग करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस पोर्टल पर डाटा जिला और ब्लॉक स्तर पर राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है। किसान सुविधा ऐप/पोर्टल को सेवादल सीडैक मुंबई के सहयोग से कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की टीम द्वारा विकसित किया गया है।

Kisan Suvidha 2022 का उद्देश्यों

Kisan Suvidha 2022 का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल से संबंधित जानकारी प्रदान करना है। जिससे कि वह फसल की गुणवत्ता में सुधार कर सकें। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को फसल से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी जिससे कि वह जागरूक होंगे एवं फसल में सुधार कर सकेंगे। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को कई अन्य सुविधाएं जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, गोडाउन, प्लांट की जानकारी, मौसम की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

किसानों द्वारा इस पोर्टल का उपयोग करके अपनी समस्याओं का समाधान भी किया जा सकेगा। यह पोर्टल किसानों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगा। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

Kisan Suvidha 2022 पात्रता

  1. आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ सिर्फ किसान ही ले सकता है।

Kisan Suvidha 2022 दस्तावेज

  • आधारकार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • जमीन दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • E-mail

Kisan Suvidha 2022 लाभ

  • सरकार द्वारा किसान सुविधा ऐप/पोर्टल लॉन्च किया गया है।
  • इस ऐप/पोर्टल के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की जाएंगी।
  • इस ऐप के माध्यम से बाजार मूल्य, मौसम, कृषि इनपुट, डीलरों की जानकारी, कीट और फसल रोगों की पहचान और प्रबंधन आदि जैसे जानकारियां किसानों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।
  • जिससे की फसल की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके।
  • इस ऐप/पोर्टल को हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है।
  • किसान सुविधा ऐप/पोर्टल का उपयोग करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस पोर्टल पर डाटा जिला और ब्लॉक स्तर पर राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
  • किसान सुविधा ऐप/पोर्टल को सेवादल सीडैक मुंबई के सहयोग से कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की टीम द्वारा विकसित किया गया है।




Kisan Suvidha 2022 की जरुरी जानकारी

  • किसान सुविधा ऐप / पोर्टल किसानो की समस्याओ का हल निकालता है ।
  • इसके जरिये खेती से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है ।
  • किसान सुविधा ऐप / पोर्टल का उपयोग हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया जा सकता है ।
  • इस ऐप / पोर्टल के इस्तेमाल से किसानों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा ।
  • ये पोर्टल डाटा जिला और ब्लॉक स्तर पर राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है ।
  • इस ऐप / पोर्टल को सेवादल सीडैक मुंबई के सहयोग से कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की टीम द्वारा विकसित किया गया है ।

इसे भी पढ़ें:

Kisan Suvidha 2022 App Download process

अगर आप भी इस Kisan Suvidha 2022 के बारेमे जानाकारी हासिल करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले इसके app को इंस्टॉल करना होगा। तो चलिए हम इस app को download करने की process जानते है।

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में किसान सुविधा एप दर्ज करना होगा।Kisan Suvidha 2022
  3. अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
  5. इस सूची में आपको किसान सुविधा एप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आप को इंस्टॉल कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. किसान सुविधा एप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

 

Kisan Suvidha 2022 आवेदन प्रक्रिया

Step 1

Kisan Suvidha 2022

सर्वप्रथम आपको किसान सुविधा पोर्टल पर जाना होगा। किसान सुविधा अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा। आपको होम पेज पर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 2

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा। आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

Step 3

अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।इस प्रकार आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

तो आप इस तरह से इसमें आवेदन कर सकते हो।

Kisan Suvidha 2022 Portal App पर क्या सुविधा मिलेगी

मौसम

इस विकल्प के माध्यम से मौसम से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। किसानों द्वारा मौसम का अनुमान अगले 5 दिनों के लिए लगाया जा सकता है। जिसे देखकर किसान फसल को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी तैयारी कर सकते हैं।

डीलर्स

इस विकल्प पर किसान सभी डीलर से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें डीलर का नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि से संबंधित जानकारी होगी। अब किसानों को डीलर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस ऐप के माध्यम से उनको डीलर का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा।

मार्केट प्राइस

मार्केट प्राइस विकल्प के अंतर्गत किसानों द्वारा सभी फसल का मूल्य से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। किसानों द्वारा विभिन्न राज्यों की मार्केट प्राइस से संबंधित जानकारी भी इस विकल्प के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

प्लांट प्रोटक्शन

किसानों द्वारा अपनी फसल का संरक्षण करने से संबंधित जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा प्रत्येक फसल में कीट दूर करने का तरीका एवं कीटनाशकों के प्रबंधन करने का उपाय भी किसानों को प्रदान किया जाएगा।

फोटो अपलोड

यदि किसानों की फसल की स्तिथि ठीक नहीं है तो किसान अपनी फसल का फोटो अपलोड कर सकता है। जिसके पश्चात उनको कृषि विशेषज्ञों के माध्यम सलाह प्रदान की जाएगी।

एग्रो एडवाइजरीज

इस ऐप के माध्यम से किसानों द्वारा कृषि विशेषज्ञों की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। किसान इन विशेषज्ञों से संपर्क करके उनकी राय प्राप्त कर सकते हैं।

किसान कॉल सेंटर

इस पोर्टल पर किसान कॉल सेंटर का नंबर भी उपलब्ध है। किसानों द्वारा इस नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

सॉइल हेल्थ कार्ड

इस विकल्प के माध्यम से सॉइल हेल्थ कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिससे कि किसान अपने खेत के अनुसार कीटनाशकों का उपयोग कर सकें।

कोल्ड स्टोरेज एवं गोडाउन

इस विकल्प के माध्यम से किसानों द्वारा अपने-अपने राज्य एवं जिलों का चयन करके जिलों में उपलब्ध गोदाम एवं कोल्ड स्टोरेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

Learner License Apply Without Visiting RTO Office: बीना RTO जाये ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये

Important links




Official website Click Here
App Download Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQs

Kisan Suvidha 2022 का उद्देश्यों

किसानों को फसलों से संबंधित जानकारी प्रदान करना।

योजना से किसे लाभ मिलेगा?

भारत के किसानो को

किसान सुविधा ऐप के विशेषताएं

इस ऐप/पोर्टल के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की जाएंगी।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Kisan Suvidha 2022  के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 22/09/2022 — 12:33 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.