JEE Main Exam Preparation Mistake : क्या आप जेईई मेन्स 2024 की तैयारी के दौरान ये गलतियाँ करते हैं, अभी देखे और सुधार करें –

JEE Main Exam Preparation Mistake: देशभर में JEE Main की तैयारी काफी ज्यादा स्टूडेंट करते हैं लेकिन इनमें से कुछ ही स्टूडेंट सेलेक्ट हो पाते हैं। इसका कारण यह है कि आप सही तरह से सही दिशा में अपना तैयारी नहीं कर पाते हैं जिससे आपका सिलेक्शन होते – होते रह जाता है। कुछ गलतियां है जिसे आप सुधार ले तो आप जी मैंस में अच्छा स्कोर कर पाएंगे और अपना जगह बना पाएंगे। तो आज के आर्टिकल में हम JEE Main Exam Preparation Mistake के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप भी यह मिस्टेक कर रहे हैं तो इसे सुधार करके आप तैयारी करें जिससे आप अपना चेन निश्चित पा सकते हैं।

BiharHelp App

JEE Main Exam Preparation Mistake

अगर आप भी अपनी 12th की पढ़ाई कर चुके हैं और JEE Main की तैयारी कर रहे हैं तो आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बेहद ही खास होने वाला है जिसमें हमने तैयारी के दौरान कर रहे हैं वह सारी गलतियों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिससे सुधार करके आप अपना सिलेक्शन पक्का कर सकते हैं। अगर आप इन्हें विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल को ध्यान से बस लास्ट तक जरूर पढ़ें।

JEE Main Exam Preparation Mistake – Overview

Article name JEE Main Exam Preparation Mistake
Article Type Education
Qualification 12th
Exam Name JEE Main
Year 2024

क्या आप जेईई मेन्स 2024 की तैयारी के दौरान ये गलतियाँ करते हैं, अभी देखे और सुधार करें –

आज के आर्टिकल में आप सभी का हार्दिक स्वागत है आज पाठ का कुछ सभी छात्राओं के लिए बेहद खास होने वाला है जो कि अपनी 12वीं की पढ़ाई साइंस से कर रखी है और किस मांस की तैयारी कर रहे हैं। उन सभी को कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद ही जरूरी है। जिससे एग्जाम में अच्छा स्कोर करके अपना मनचाहा कॉलेज प्राप्त कर सकता है। तैयारी के दौरान अगर आप कुछ ऐसे मिस्टेक करते हैं तो आप अभी से दिन में सुधार कर ले इसके बारे में हमने विस्तार में बताए हैं।

अगर आप भी अपनी पढ़ाई मैथ साइंस स्ट्रीम से कर रखे हैं। हैं और अपना करियर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं जिसके लिए आपको JEE Main एडवांस का एग्जाम देनी होती है अगर आप यह एग्जाम क्वालीफाई करवाते हैं उसके बाद आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर कोर्स पूरा करने के बाद एक अच्छी सैलरी वाली जॉब आसानी से पा सकते हैं। तैयारी के दौरान कुछ गलती की वजह से काफी स्टूडेंट इस क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम JEE Main Exam Preparation Mistake के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल लास्ट तक जूरे रहे हैं।





Read More… 

बेसिक्स पर ध्यान ना देना –

अक्सर बहुत सारे बच्चे बेसिक्स पर ना ध्यान देकर तैयारी शुरू कर देते हैं और अध्यक्ष में अक्सर बेसिक से क्वेश्चन पूछे जाते हैं अगर आपका मैथ फिजिक्स और केमिस्ट्री में बेसिक मजबूत नहीं है तो आप जाकर भी जी मैंस का एग्जाम नहीं निकाल सकते हैं इसलिए आपको सबसे पहले अपने बेसिक को मजबूत करनी चाहिए।

NCERT बुक का वैल्यू ना करना –

NCERT बुक की क्या अहमियत है यह आपको तब पता चलता है सब आप एग्जाम में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते हैं अगर आप एनसीईआरटी को नजर अंदाज करते हैं तो यह आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि इससे बेसिक क्वेश्चन सॉल्व किए रहते हैं कभी-कभी तो सीधा इनके द्वारा सॉल्व किया उदाहरण रिलेटेड ही क्वेश्चन पूछ लिया जाता है।

स्टडी टिप्स को फॉलो ना करना –

अपनी पढ़ाई की तरीका करना हर बच्चों का अलग-अलग होता है इसलिए आप अपनी स्टाइल में अपनी पढ़ाई को करें अपनी कमजोरी को जाने और कठिन सब्जेक्ट को पहले करने की कोशिश करें जिससे कि आपको अपनी पढ़ाई में काफी इंटरेस्ट आएगी और आप अच्छा स्कोर कर पाएंगे।

कठिन चैप्टर को छोड़ देना –

बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो कठिन चैप्टर को छोड़कर के आगे निकल जाते हैं और उनकी तैयारी अधूरी रह जाती है ऐसे में आपको कठिन चैप्टर को छोड़ने नहीं है उसकी प्रैक्टिस करनी है अगर ना हो सके तो आप किसी टीचर से या फिर किसी सदस्य से हेल्प ले सकते हैं और उसकी तैयारी अच्छी से करनी है।

सिलेबस से भटकना –

बहुत सारे बच्चे JEE Main की तैयारी करते वक्त उनका सिलेबस क्या है यह ही भूल जाते हैं जल्दी-जल्दी तैयारी करने के दौर में वह सिलेबस छोड़ करके आगे निकल जाते हैं जिससे आगे चलकर उनका कंफ्यूजन हो जाता है जिससे वह सही तरह से अपना एफर्ट नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में आपको सिलेबस के साथ चलानी है और अपनी तैयारी को बेहतर बनानी है।

एग्जाम पैटर्न को ना समझना –

किसी भी एग्जाम को देने से पहले उसका एग्जाम पैटर्न समझना बेहद ही जरूरी होता है कि किस सब्जेक्ट से कितने क्वेश्चन किस तरह की पूछे जाते हैं यह सारी जानकारी आपको एग्जाम पेपर समझाने पर मिल जाती है इसलिए आप तैयारी करने से पहले एक बार एग्जाम पैटर्न जरूर देखें और उन्हें फॉलो करके अपना तैयारी को बेहतर बानये।

कॉन्फिडेंस की कमी –

आपकी कॉन्फिडेंस सफलता पाने के लिए बेहद ही जरूरी होता है अगर आप अपने को काम समझना शुरू कर देते हैं तो आप की पढ़ाई में रुकावट आ सकती है अपनी कॉन्फिडेंस को बनाए रखें और शांत फॉक्स के साथ एग्जाम की तैयारी करें अपने मेहनत पर भरोसा रखकर बिना किसी चिंता के कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम की तैयारी करें और एग्जाम में अच्छा स्कोर करें।

प्रीवियस क्वेश्चन की तैयारी न करना –

बहुत सारे बच्चे पिछले साल के पूछे गए क्वेश्चन पेपर को सॉल्व नहीं करते हैं लेकिन आप सभी को यह जानना बेहद जरूरी होगा कि अगर आप पिछले ईयर के सॉल्व पेपर को क्वेश्चन करते हैं तो आपको यह जानकारी मिलती है कि कितना डिफिकल्टी लेवल का क्वेश्चन पूछी जा सकती है अगर आप पेपर सॉल्व करते हैं तो आपके अंदर कॉन्फिडेंस बढ़ता है जिससे आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर पाते हैं।




प्रैक्टिस सेट ना लगाना –

JEE Main तैयारी करते वक्त बहुत सारे स्टूडेंट या गलती करते हैं कि प्रैक्टिस सेट न लगाकर सिर्फ तैयारी करते रहते हैं ऐसे में आपको अगर अच्छा स्कोर आना है तो आपको प्रेक्टिस सेट की तैयारी कर करती रानी होगी जब तक के एग्जाम देना दे जिससे आप एग्जाम में आसानी से अच्छा स्कोर कर पाएंगे।

सारांश : 

आज के आर्टिकल में हम JEE Main Exam Preparation Mistake के बारे में विस्तार से बताए हैं और साथ में वह सारी मिस्टेक्स जिन्हें बच्चे करते हैं। उनका सॉल्यूशन भी बताएं हैं जिसे आप फॉलो करके आप अपना रिजल्ट कर सकते हैं और अपना मनचाहा कॉलेज का सकते हैं।

आशा है कि आज का आर्टिकल आप लोगों को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

क्विक लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here

FAQ –

JEE Main एक्जाम कौन दे सकता है?

JEE Main एग्जाम देने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरूरी होता है। जिसके लिए आपको 12वीं में साइंस मे मैथ सब्जेक्ट से पास करनी होती है।

JEE Main एग्जाम देने से क्या होता है?

JEE Main एग्जाम देने के बाद आप बीटेक की डिग्री प्राप्त करते हैं जिसे करने के बाद आप एक इंजीनियर बनते हैं।

क्या बायोलॉजी स्टूडेंट JEE Main एग्जाम दे सकता है?

JEE Main एग्जाम देने के लिए आपको 12th क्लास में साइंस में मैथ्स सब्जेक्ट से होना जरूरी है अगर आप बायोलॉजी के छात्र हैं तो आप JEE Main एग्जाम नहीं दे सकते हैं।

BiharHelp App :

आपके उज्जवल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ उपलब्ध है - सरकारी नौकरियाँ, परीक्षा परिणाम, प्रवेश पत्र और शैक्षिक अवसर। नवीनतम अपडेट और आवश्यक सूचनाओं के लिए BiharHelp ऐप डाउनलोड करें - आपकी सफलता का साथी।

The Author

abhuvneshwark

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *