JEE Main 2024 की तैयारी के दौरान न करे ये गलती नहीं तो नहीं हो पाएगा Selection, क्या आप भी करते है ये गलती अभी देखे

JEE Main : आज के आर्टिकल उन सभी Students के लिए बहुत खास होने वाला है जो की JEE Main 2024 एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। National Testing Agency (NTA) JEE Main Exam डेट निकल दी गई है। पहल फेज 24 जनवरी से 1 फरवरी तक होगा। और दूसरी फेस एक से 15 अप्रैल 2024 तक होने वाला है।

जिसके लिए तैयारी कर रहे हैं Students कुछ नॉर्मल गलतियां करते हैं जिसके कारण उसका सिलेक्शन नहीं हो पता है या फिर वह अच्छा नहीं प्राप्त कर पता है तो तो आज इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि किन गलतियों को तैयारी करने के दौरान Students को नहीं करनी चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

JEE MAIN 2024

आप सभी को बता दे की JEE Main Exam देकर अभ्यर्थी देश के वेस्ट इंजीनियरिंग संस्था में एडमिशन लेकर एक अच्छे इंजीनियर बनते हैं। जिसका एग्जाम National Testing Agency (NTA) साल में दो बार कंडक्ट करवाती है। तो चलिए हम जानते हैं की Students को क्या गलती नहीं करनी चाहिए तैयारी के दौरान जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

JEE Main 2024 – Overview

Article Name JEE Main 2024
Conduct by NTA
Year 2024
Exam Name JEE Main
 Exam Date 24 Jan – 1 Feb

JEE Main 2024 की तैयारी के दौरान न करे ये गलती नहीं तो नहीं हो पाएगा Selection-

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल उन सभी छात्रों के लिए होने वाले हैं जो की 2024 JEE Main का तैयारी कर रहे हैं कुछ स्टूडेंट तैयारी करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं जिसके कारण उसका सिलेक्शन नहीं हो पता है तो आज के आर्टिकल में हम छोटी-छोटी गलतियां जिसे Students कर लेते हैं

Read Also..

उसे हम बताने वाले हैं जिसे सुधार कर आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और अच्छा कॉलेज में  एडमिशन पा सकते है । आपको विस्तार में बताने वाले हैं कि क्या-क्या गलतियां हैं जो आप करते हैं।

क्या आप भी करते  है ये गलती अभी देखे-

आप सभी को बता दे कि आज हम ऐसी गलतियां के बारे में बताने वाले हैं जो आपको पता भी नहीं चलेगा और आप वह गलतियां कर रहे हैं।  तो आज आपको वह सारी गलतियां हम नीचे बताने वाले हैं जिससे आप पढ़ने के बाद आसानी से अपना एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए हम विस्तार में जानते हैं-



Subjects के Basic पर ध्यान नहीं देना​-

आप सभी स्टूडेंट को बता दे की बहुत सारा Students अपना सब बेसिक को सही से पढ़ नहीं पाते हैं। और सिर्फ Question बनाने पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन JEE Main में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स के बेसिक से भीQuestion पूछ लिए जाते हैं अगर आपका बेसिक नहीं क्लियर होगा तो आपसे कोई Question नहीं बन सकता है इसलिए पहले आप बेसिक पढ़े और उसका रिवीजन भी साथ में करते जाएं जिससे आप आसानी से किसी भी Question को सॉल्व कर सकते हैं।

​NCERT Book सही से वैल्यू न देना​ –

बहुत सारे Student ​NCERT Book की महत्वपूर्ण टॉपिक को नजर अंदाज कर देते हैं आप सभी को पता होगा कि JEE Main पर ज्यादातर ​NCERT से ही Question पूछे जाते हैं। जिससे होता है कि आने वाले Question को सॉल्व नहीं कर पाते हैं स्टूडेंट और उससे उसका सलेक्शन होने का चांस कम जाता है इसलिए आप NCERT के महत्वपूर्ण टॉपिक को साथ में पढ़ते जाएं और सॉल्व करते रहें।

Study Techniques को फॉलो नहीं करना – 

आप सभी स्टूडेंट का अलग-अलग एक तकनीक होगा।  जिससे आप लोग पढ़ाई करते हैं तो आप अपना एक तकनीक बना ले और टाइम टेबल सेट कर ले फिर आप देखें कि पढ़ने में आपको कौन सा सब्जेक्ट सबसे इजी लगता है और सबसे हार्ड और जो हार्ड लगता है उसे पहले पढ़ डालें जिससे आपको लास्ट में उसे पढ़ने में बहुत आसानी होगा।  और जिससे आप अच्छे से अच्छे अंक ला सकते हैं



Difficult Chapter​ को Skip करना – 

कुछ स्टूडेंट कठिन टॉपिक को छोड़ देते हैं या फिर नजर अंदाज कर देते हैं और सोचते हैं कि उसे लास्ट में पढ़ लेंगे।  लेकिन उन्हें लास्ट में पढ़ने का या तो टाइम नहीं मिलता है या वह और कठिन लगने लगता है। तो आप लाइव वीडियो के मदद से या फिर 3D मॉडल टूल को उसे करके आप आसानी से उसे सब्जेक्ट को पहले ही पढ़ ले।  जिससे आपको लास्ट में रिवीजन करने में सुविधा होगी।

JEE Syllabus से भटकना –

कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं कि जो  Mains के सिलेबस नहीं देखते हैं और वह टॉपिक भटक कर दूसरे टॉपिक पढ़ना शुरू कर देते हैं तो इससे सबसे पहले आपको JEE Main का सिलेबस देखिए और उसके साथ दिए गए टॉपिक को वेटजे के हिसाब से पढ़ाई करें जिससे आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

​पिछले वर्ष के एग्जाम पेपरों को सॉल्व न करना​ –

कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं कि जो पिछले साल के Question Paper को सॉल्व नहीं करते हैं। तो आप सभी Students को प्रीवियस ईयर Question Paper सॉल्व करना चाहिए जिससे पेपर के एग्जाम पैटर्न और Question साइज और डिफिकल्टी लेवल की जानकारी मिलती है जिससे आप पिछले वर्ष के पेपर सॉल्व करके कॉन्फिडेंस ला सकते हैं और अपनी तैयारी को माप सकते हैं।



Confidence मे कमी – 

आप सभी को पता होगा Confidence सफलता पाने के लिए एक बहुत जरूरी की है अपनी कैपेबिलिटी को कम मत समझिए एक बड़ी रुकावट आ सकती है अपनी पढ़ाई पर Confidence रखें और शांत और फॉक्स मन से एग्जाम दिन अपनी मेहनत और पढ़ाई के भरोसे बिना चिंता किए एग्जाम दे और Confidence और पॉजिटिव माइंडसेट बनाए रखें ।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल JEE Main Exam पूरी परेशानी के बारे में ही नहीं बताएं बल्कि इसका सॉल्यूशन क्या है वह सारा जानकारी विस्तार में बताएं हैं  जिससे आप अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं । और अपने पढ़ाई को और भी फास्ट कर सकते हैं और अच्छे से अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों को साथ भी शेयर करें और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 16/01/2024 — 2:13 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *