Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024: शहर में बेरोजगारों को मिलेगी 125 दिन की रोजगार की गारंटी, जानिए आवेदन का पूरा तरीका

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024: सरकार प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति तक रोजगार को पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राजस्थान सरकार ने एक ऐसी ही योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना है। योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को हर साल मिनिमम 125 दिन की रोजगार की गारंटी सरकार कर रही है। इसके लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

BiharHelp App

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

ऐसे युवा जो रोजगार की तलाश में है, उनके लिए Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana बहुत ही लाभदायक साबित होगी। इस आर्टिकल में आज हम आपको इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लाभ, आवेदन की प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। पूरी जानकारी समझने के लिए आपको आर्टिकल को बिना स्किप किये अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024 – Overview

Name of the Yojana Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana
Name of the Article Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024
Mode Online
Beneficiary Unemployed Citizens
Mode of Payment DBT Mode 
Official Website Click Here




सरकारी योजना के अंतर्गत शहरों में मिल रही रोजगार की गारंटी इस प्रकार से करें आवेदन – Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

शहरों में बहुत सारे युवा पढ़े-लिखे होकर भी बेरोजगार हैं। ऐसे में इन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना इन युवाओं के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। अगर आप भी बेरोजगार युवा है तो सरकारी योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। इसके लिए आपको आर्टिकल में दी गई इनफॉरमेशन को ध्यान से पढ़ना होगा।

हम आपको यह बताना चाहते हैं कि इस आर्टिकल में हम आपको योजना में आवेदन करने से संबंधित संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराने वाले हैं, साथ ही आपको महत्वपूर्ण लिंक भी प्रदान करेंगे। ताकि आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

Objectives of Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

ग्रामीण क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से 100 दिन के रोजगार की गारंटी मिलती है। लेकिन शहरी क्षेत्र के लिए ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। शहरों में ज्यादा खर्च होते हैं इसी वजह से ज्यादा समय के लिए नौकरी की आवश्यकता पड़ती है। अब इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से शहर में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को हर साल मिनिमम 125 दिन के रोजगार की गारंटी मिल रही है।

बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए और बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत हुई है। योजना के माध्यम से बेरोजगार युवा जब रोजगार प्राप्त करेंगे तो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, साथ ही वह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हैं।

Read Also – 

Eligibility Criteria of Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 

  • आप सभी के लिए बता दें कि यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है। ऐसे में राज्य के सभी स्थाई निवासी योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति आवेदन करेगा उसकी मिनिमम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड नंबर, जन आधार नंबर जैसे दस्तावेज होना जरूरी है ताकि आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं आए।
  • योजना के अंतर्गत सिर्फ शहरी क्षेत्र में निवास कर रहे बेरोजगार युवाओं को मौका दिया जाएगा।

Documents Required For Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana

अगर आप Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana में आवेदन करने जा रहे हैं तो पहले कुछ दस्तावेजों को अपने पास तैयार करके रख लेना है, साथ ही कुछ दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी आपको रेडी कर लेनी है। ताकि आवेदन करने के दौरान किसी भी प्रकार की देरी न हो और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • फ़ोटो




Benefits of Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana

  • राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की है साथ ही सरकार ने इसके लिए 800 करोड रुपए का बजट भी सैंक्शन किया है।
  • योजना की मदद से शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत शहर में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति जो बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है, वह आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकता है।
  • योजना के अंतर्गत 125 दिनों तक आपको मिनिमम हर साल रोजगार मिलेगा।
  • ऐसे युवा जो बेरोजगारी की वजह से बहुत समस्या में जीवन बिता रहे हैं, उनका आर्थिक जीवन सुधरेगा

How to Apply Online in Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana – Step By Step Process

अगर आप ऐसे उम्मीदवार हैं जो शहर में रहते हैं और बेरोजगार हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हम आपको स्टेप बाय स्टेप सभी चरणों में आवेदन की प्रक्रिया समझ रहे हैं। उसे ध्यानपूर्वक फॉलो करना है, ताकि आवेदन करते समय किसी भी प्रकार के मिस्टेक आप ना करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप और कंप्यूटर का ब्राउज़र ओपन कर लेना है और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन कर लेना है।
Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

  • होम पेज पर आप देखेंगे की योजना में कार्य हेतु आवेदन का विकल्प आपको नजर आ रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद में स्क्रीन पर एक नया पेज आपको नजर आने लगेगा जहां पर आप पर जनाधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा, आपको वह दर्ज करना है।
Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2024

  • इसके बाद में आपको लोगिन के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप यह करेंगे आपके सामने स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म नजर आने लगेगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपको एक-एक करके सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरना है।
  • इसके बाद में आपको जो भी स्कैन कॉपी अपने तैयार कर रखी है आवश्यकता के अनुसार वह ऑनलाइन अपलोड करें।
  • जब आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ले तो अंत में आपको फाइनल Submit बटन पर क्लिक करना होता है।
  • इतना करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाता है, जिसकी जांच पड़ताल करने के बाद में आपको योजना का लाभ दिया जाता है।

Read Also – 

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana Application Status Check

अगर आप इस योजना में आवेदन कर चुके हैं और 15 दिन इंतजार करने के बाद भी आपको किसी भी प्रकार का कोई रोजगार सरकार की तरफ से नहीं मिला है, तो आप इस योजना के ऑफिशियल टोल फ्री नंबर 18001806127 पर कॉल कर सकते हैं। यहां पर आपको अपने आवेदन की स्थिति जांचने का विकल्प मिलेंगे जो आपको सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप आवेदन की स्थिति कॉल पर सुन सकते हैं। 

अगर आपके लिए यह तरीका काम नहीं करता है तो आप ऑफिसियल वेब पोर्टल पर विजिट करेंगे और यहां पर अपने मोबाइल नंबर और जन आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके लोगिन करेंगे और आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक




Online Apply Click Here
Check Status Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष

बेरोजगार की समस्या प्रत्येक राज्य में देखने को मिलती है, लेकिन राजस्थान सरकार ने शहरी क्षेत्र में रह रहे नागरिकों के लिए रोजगार की व्यवस्था कर दी है। इसके लिए हर साल मिनिमम में 125 दिन का रोजगार इन युवाओं को दिया जाएगा। उम्मीद करते हैं कि दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे, अगर आप इसी प्रकार की जानकारी नियमित रूप से पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को लाइक शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *