How To Prepare For IPS Exam: जानिए IPS परीक्षा की तैयारी कैसे करें 

How To Prepare For IPS Exam: आज हम बात करने वाले हैं भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा यूपीएससी एग्जाम के बारे में जिसे देने के बाद आप IAS, IPS जैसे पोस्ट का सकते हैं। किसी भी एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपको पहले से ही रणनीति बनानी होती है जिससे आप कारी मेहनत सच्ची लगन के साथ अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और अपना सपना पूरा कर सकते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम How To Prepare For IPS Exam के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं तो आप हमारे साथ लास्ट तक जुड़े रहे।

BiharHelp App

How To Prepare For IPS Exam

अगर आप भी 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं और IPS की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए आज का आर्टिकल बेहद की महत्वपूर्ण होने वाला जिसमें हमने आईपीएस एग्जाम की तैयारी करने की वह टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपना कर आप अपने एग्जाम में अच्छा स्कोर कर पाएंगे और अपना सपना पूरा कर पाएंगे अगर आप चाहते हैं कि अपने एग्जाम की अच्छी तरह से प्रिपरेशन करें तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़नी होगी। तो चलिए विस्तार में जानते हैं

How To Prepare For IPS Exam – Overview

Article Name How To Prepare For IPS Exam
Article Type Exam
Exam name IPS Exam
Year 2024

जानिए IPS परीक्षा की तैयारी कैसे करें –

आज के आर्टिकल में आप सभी छात्राओं का हार्दिक स्वागत है जो की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं IPS Exam के तैयारी कर रहे हैं उन सभी के लिए आज हमने ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर पाएंगे अगर आप चाहते हैं कि एग्जाम में अच्छा स्कोर करना तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहे।

एग्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए आपको सही रास्ता और तेरी मेहनत सच्ची लगन के साथ किसी भी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो उन्हें क्वालीफाई कर सकते हैं इसलिए आज के आर्टिकल अप सभी के लिए महातपूर्ण है तो आपको अच्छी तरह से पढ़नी चाहिए।

अगर आप भी सिविल सर्विस सेवा की परीक्षा की तैयारी मैं तो आपको करना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन पास होना जरूरी इसके बाद ही आप IPS Exam का फॉर्म फिल्लूप कर सकते हैं। अगर आप किसी भी सरिता से अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लिए हैं तो आप इन फॉर्म को भर सकते हैं और उनकी तैयारी करके आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं जिसके लिए आज के आर्टिकल में हमने How To Prepare For IPS Exam के बारे में विस्तार से बताएं हैं और साथ में वह सारी टिप्स बताएं जिसे अपनाकर आप एग्जाम में अच्छा अंत प्राप्त कर सकते हैं तो आप हमारा आर्टिकल को ध्यानपूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Read More….

IPS क्या होता हैं –

बहुत सारे छात्र के के मन में यह सवाल होगा आखिर IPS क्या होता है उन सभी को बता दे की आईपीएस मतलब भारतीय पुलिस सेवा ऑल इंडिया सर्विस के द्वारा एक सेंट्रल सर्विस होता है अगर आप आईपीएस अधिकारी बनते हैं तो आप केंद्रीय सरकार एवं राज्य सरकार दोनों के लिए कार्य कर सकते हैं आईपीएस एक प्रशासनिक अधिकारी होते हैं जो कानून और नियम के साथ काम करते हैं आईपीएस जिला पुलिस का सबसे बड़ी अधिकारी माने जाते हैं। आगर जिला में कुछ होता है तो उनकी जिम्मेदारी एक आईपीएस अधिकारी को संभालती होती है जैसे लड़ाई दंगे चोरी दुर्घटना अपराध इन सारे की जिम्मेदारी एक आईपीएस अधिकारी का होता है।




IPS एग्जाम की तैयारी कैसे करें –

अगर आप भी IPS Exam की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए यह समझना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आईपीएस एग्जाम की सिलेबस क्या है आपको सबसे पहले सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ लेनी जरूरी है जिसके बाद आपको अगला राजनीति बनानी है जिसके बारे में हमने आज के आर्टिकल में विस्तार से बताएं हैं जिसे अपना अगर आप अच्छा अंक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं क्या होगी वह रणनीति –

IPS Exam के लिए एनसीईआरटी बुक पढ़े –

अगर आप IPS Exam की तैयारी करना चाहते हैं उसके लिए स्टडी मैटेरियल इकट्ठी करने का सोच रहे तो आप सभी के लिए एनसीईआरटी सबसे बेस्ट बुक होगी जो आपको कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की पुस्तक ऑन को अपने पास रखकर उनकी मदद से तैयारी करनी चाहिए जिससे आप आसानी से प्रीमियम एग्जाम के सारे सब्जेक्ट को कर कर सकते हैं अगर आप एनसीईआरटी बुक को अच्छी तरह से पढ़ते हैं जिसमें आपको इतिहास भूगोल राजनीति विषयों की अच्छी जानकारी मिल जाती है अगर आप सच में अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको एनसीआरटी से शुरुआत करनी चाहिए

डेली अखबार पढ़ें –

अगर आप IPS Exam की तैयारी कर रहे हैं तो आपको रोजाना अखबार पर ही होगी। आप चाहे तो हिंदी अखबार के साथ-साथ इंग्लिश अखबार भी रोजाना पढ़ें जिससे आप न केवल दुनिया के ताजा खबरों से परिचित रहेंगे बल्कि आपके शब्दावली भी बढ़ेगी और आपका अच्छा पकड़ हो जाएगी आप चाहे तो अपना एक डायरी बनाकर उनमें शब्दावली भी लिख सकते हैं और साथ में समान अर्थी और विलोम शब्द लिखकर रोजाना प्रैक्टिस भी कर सकते हैं अगर आप यह लगातार करते हैं तो आप अंग्रेजी भाषा में कामयाबी पा सकते हैं।

खुद का नोट्स बनाएं-

किसी भी सब्जेक्ट में अगर आप अच्छा अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि आप अपने नोटिस खुद से तैयार करें जिसमें आप महत्वपूर्ण प्रश्न के साथ उनका हल लिखें जिससे कि आपको याद करने में आसानी रहेगी किसी भी टॉपिक को आप इस तरह से लिखें कि आपके एग्जाम टाइम में सिर्फ देखने मात्र से ही याद आ जाएगी लिखकर तैयार करते हैं तो आपको लंबे समय तक याद रखने में सहायता मिलती है और जिसे आप आसानी से रिवीजन भी कर सकते हैं जिससे आपको एग्जाम में अच्छा अंत लाने में काफी हेल्प मिलेगी।

पिछले वर्ष पूछे गए प्रश्न का भी विश्लेषण करें –

अगर आप IPS Exam में अच्छा अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने सिलेबस के साथ-साथ पिछले वर्ष के पूछे गए क्वेश्चन का भी विश्लेषण करना बेहद जरूरी है आप सबसे पहले पिछले पेपर को इकट्ठा करके उनका विश्लेषण करें और यह पता करें कि किस क्षेत्र टॉपिक से ज्यादा क्वेश्चन पूछे जाते हैं इनका अंदाज आपको आसानी से मिल जाएगा क्योंकि अक्सर परीक्षा में पिछले वर्ष के अनुसार ही प्रश्न पूछे जाते हैं जिससे आपको तैयारी करने में काफी हेल्प मिलेगी।

मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करते रहे –

अगर आप अपनी IPS Exam की तैयारी अच्छी तरह से और उसमें अच्छा अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ उसके साथ-साथ मॉक टेस्ट की भी तैयारी करनी होगी इसके लिए आप प्रैक्टिस सेट लगा सकते हैं आप चाहे तो ऑफलाइन सेंटर पर जाकर या फिर ऑनलाइन मॉक टेस्ट लेकर आप प्रैक्टिस कर सकते हैं।




पिछले टॉपर से सीखने की कोशिश करें –

IPS Exam में अच्छा अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको दूसरे से भी सीखने की जरूरत है आपको पिछले टॉपर के बारे में जानना है और वह किस तरह से अपने एग्जाम की तैयारी किए थे यह जानकारी करनी है और आपको अपने अनुसार उसे चीज को अप्लाई करनी है और अच्छा प्राप्त करनी है।

सारांश

आज के आर्टिकल में हमने How To Prepare For IPS Exam के बारे में विस्तार से बताएं हैं और साथ में उन सारी टिप्स बताई है जिसे अपना कर आप आईपीएस एग्जाम में अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि यह आज का हमारा आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा देने अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *