How to make your study productive in 2024 – आप अपने स्टडी को प्रोडक्टिव कैसे बनाएं, 5 ऐसा टिप्स जिसे स्टडी को 10X प्रोडक्टिव बना सकते हैं

How to make your study productive: आज के आर्टिकल में आप सभी स्टूडेंट का एक बार फिर से स्वागत है आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि वह सभी Student जो कि किसी न किसी एग्जाम का तैयारी कर रहे हैं उन सभी के लिए आज का आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है जिसे पढ़ने के बाद आपका Study करने का तरीका एकदम से बदल जाएगा जिसे पढ़ने के बाद आप पहले से 10 गुना ज्यादा अपनी Study  कर पाएंगे कम समय में जिसे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है ।

How to make your study productive in 2024

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 अगर आप भी एक Student  है और किसी किसी Exam  की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही खास होने वाला है क्यों मिलने वाला है। आप सभी को 5 ऐसे जेनुइन तरीका बताऊंगा जिसे पढ़ने के बाद आपका Study  करने productive 10 गुना बढ़ जाएगा । जिससे आप अपने एग्जाम में अच्छा से अच्छा अंक ला सकते हैं और अपना सपना पूरा कर सकते हैं । 

How to make your study productive in 2024 – Overview

Article Name How to make your study productive.
Article Type Education
Year 2024
Focus topic Study Tips

आप अपने स्टडी को प्रोडक्टिव कैसे बनाएं चलिए जानते हैं 5 ऐसा टिप्स जिसे आप अपनी स्टडी को 10X प्रोडक्टिव बना सकते हैं।-

आज के आर्टिकल में आप सभी स्टूडेंट का हार्दिक हार्दिक स्वागत है क्योंकि आज का या आर्टिकल आप लोग के लिए बहुत खास होने वाला है जिसे पढ़ने के बाद आपकी पढ़ाई का productive 10 गुना बढ़ जाएगी और आप अपनेसमय का सही उपयोग कर पाएंगे और अपने एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर पाएंगे।



इस आर्टिकल में हम ऐसे पांच तरीका के बारे में बात किए हैं क्यों कि इस तरीके से पढ़ने के बाद आपका Study 10 गुना ज्यादा रिजल्ट देगी वह भी कम समय में जिसे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है ।

Read Also..

निम्नलिखित यह रहा 5 टिप्स जिसे पढ़ने के बाद आपका Study  करने कीproductive 10 गुना बढ़ जाएगा । 

Make Short Notes शॉर्ट्स नोट्स बनाए 

आप सभी को बता दो कि अगर आप एक Student है और Study  करते हैं तो आप सभी के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप को Short Notes बनाना चाहिए । आपका एग्जाम टाइम में समय बचेगा अगर आप पहले से ही Short Notes बनाकर रखते हैं तो आपके एग्जाम टाइम में याद करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

➡   क्योंकि आपको पता ही होगा आप जितना पढ़ोगे उतना भूलते भी जाओगे।  इसलिए एक Short Notes बनाकर रखना चाहिए जिससे आप क्विक रिवीजन कर सकते हैं अपने एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।

Use highlight and color pens हाइलाइट और कलर पेन का प्रयोग करें –

आप सभी को बता दे जो दूसरी सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने नोटिस को highlight करें किसी पेन या फिर highlight से जिसमें आप अलग-अलग कलर का पेन उसे कर सकते हैं जिससे आपका दिमाग छवि बनती है और उसे ज्यादा समय तक वह बातें याद रहती है और आपको पढ़ने में भी ज्यादा मन लगेगाजिससे आप अपने एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।



Make notes in your own language नोटिस को अपनी भाषा में बनाएं –

आपको आप सभी को बता दे की तीसरा जो सबसे बेस्ट तरीका है उसमें आप अपने में ही अपने notes को बनाएं अक्सर बच्चे करते हैं कि दूसरे का notes या फिर टीचर का notes जो मिलता है उसी से पढ़ना शुरू कर देते हैं जिससे उसे ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है लेकिन अगर आप खुद समझ कर खुद अपना अपने से लिखकर कोई notes बनाते हैं तो वह आपको ज्यादा देर  याद रहेगा ।

Choose a right time for your study अपनी स्टडी का एक सही समय चुने –

आप सभी को बता दे की चौथ जो सबसे बेहतरीन तरीका है वह है राइट टाइम अपने Study  के लिए निकलना बहुत-बहुत सारे Student सुबह पढे  है या रात पर है इस सोचते सोचते अपना टाइम गवा देते हैं इसके लिए आपको खुद पर निर्भर रहना है आपको जिस टाइम पढ़ने का मन होता है आप इस टाइम पर है और उसी को एक रूटिंग बना ले और सही समय चुनकर और अपना मन को फोकस करके पढ़ाई करें जिससे आप ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं । आपको दूसरे का टाइम टेबल से नहीं पढ़ना है आपको खुद का एक टाइम टेबल डिसाइड करना है और उसी को अपना रूटिंग बनाना है।

Follow your daily routing. अपने डेली  रूटिंग को फॉलो करे-

आज का लास्ट और पांचवा सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप एक रूटिंग डिसाइड करें और उसे फॉलो करें। आपको पता होगा कि Student  के लिए एक अनुशासन कितना जरूरी होता है जिसका मतलब आप किसी भी टाइम टेबल ऐसा मत बनाएं जिसे आप फॉलो ना कर पाए आप ऐसा टाइम पर अपना टाइम टेबल बनाएं



जिसे आप आसानी से फॉलो करें और आसानी से अपना पढ़ाई कर पाएयह टाइम डिसाइड करना आपका काम है किसी दूसरे का टाइम टेबल देखकर अपना रूटिंग  डिसाइड न करें  आप ऐसा रूटिंग बनाएं जिसमें आप पढ़ने टाइम सिर्फ पढ़ने पर मन लगाकर पढे और बाकी टाइम अपने खेल  या फैमिली के साथ भी बीते जिससे आप कभी बोर नहीं होंगे।  और आसानी से अच्छा से पढ़ाई कर पाएंगे और एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा अंक ला पाएंगे ।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल How to make your study productive के बारे में ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी के साथ साथ 5 ऐसे टिप्स बताएं हैं जिसे आप फॉलो करके आप अपना Study को 10 गुना बढ़ा सकते हैं और अच्छे से अच्छे अंक एग्जाम में प्राप्त कर सकते हैं ।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं All the best for exam

Related Posts

Updated: 14/01/2024 — 10:50 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *