How To Deal With Pressure During UPSC Exam – अगर आप यूपीएससी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये 7 तरीके आपके स्ट्रेस को कम कर देंगे

How To Deal With Pressure During UPSC Exam : हम सभी जनते है UPSC भारत के कठिन इग्ज़ैम मे से एक हैं। UPSC Exam के लिए लगतर मेहनत और ऊर्जा की जरूरत हैं लगतार कठिन परिश्रम के करण छात्रों को तनाव का सामान्य करना परत है जिससे करण वो अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते है  जिससे वो अपनी तैयरी अच्छी तरह से नहीं कर पते हैं जिसे इग्ज़ैम मे सफलता नहीं मिल पता है तो आज के आर्टिकल मे हम आप को How To Deal With Pressure During UPSC Exam के बारे मे विस्तार मे बताने वाले है तो आप भी विस्तार मे जानना चाहते है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जूरे रहें।

BiharHelp App

How To Deal With Pressure During UPSC Exam

आज का आर्टिकल उन छात्रों के लिए बेहत खास होने वाला है जो अपनी 12वीं के साथ – साथ अपनी ग्रैजवैशन की डिग्री प्राप्त कर चुके है और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उन सभी छात्रों को UPSC Exam के दौरान काफी स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है जिससे उसके शरीर पर काफी बड़ा इफेक्ट पड़ता है। जिससे वह एग्जाम में अच्छा अंक नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो आज के आर्टिकल में हम ऐसी 7 टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपना कर आप अपना स्ट्रेस को कम कर सकते हैं और एग्जाम की तैयारी अच्छी तरह कर सकते हैं। अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल को ध्यानपूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें।

How To Deal With Pressure During UPSC Exam – Overview

Article Name How To Deal With Pressure During UPSC Exam
Article Type Education
Exam Name UPSC Exam
Year 2024

अगर आप यूपीएससी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये 7 तरीके आपके स्ट्रेस को कम कर देंगे

आज के आर्टिकल में आप सभी का हार्दिक स्वागत है आज का आर्टिकल इन छात्र-छात्राओं के लिए बेहद ही खास होने वाला है जो सिविल सेवा परीक्षा के तैयारी कर रहे हैं। जिसके तैयारी के लिए वह अपना आरंभ एक कर देते हैं। और वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण वह धीरे-धीरे स्ट्रेस और स्वास्थ्य समस्या से घिर जाते हैं। जिसके कारण वह एग्जाम में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते हैं तो आज के आर्टिकल में हम How To Deal With Pressure During UPSC Exam के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो आप हमारे साथ लास्ट तक जुड़े रहे।




अगर आप भी अपनी बार में के साथ-साथ बैचलर डिग्री कंप्लीट कर चुके हैं और UPSC Exam की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी के लिए आज का आर्टिकल बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। यूपीएससी भारत के कठिन एग्जाम में से एक है जिसकी तैयारी करने के दौरान बहुत से छात्र स्ट्रेस लेना शुरू कर देते हैं जिसके कारण उसका रिजल्ट पर बुरा असर पड़ता है। तो आज के आर्टिकल में हम ऐसे 7 टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप अपना एक्सप्रेस दूर कर सकते हैं और अपने एग्जाम की तैयारी अच्छी तरह कर पाएंगे।

Read Also..

शारीरिक व्यायम करें 

स्वस्थ रहना हमारे लिए इतनी जरूरी है या तो आप सभी जानते ही है पढ़ाई के दौरान हमें कुछ टाइम निकाल कर शारीरिक एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है। जिससे आपको अलग ही ऊर्जा की प्राप्ति होगी और आपको पढ़ाई करने में काफी मन लगेगा। अगर आप अलग से टाइम नहीं निकाल पाते हैं तो आप पढ़ाई के साथ-साथ एक-दो घंटे के बाद अच्छी तरह से अंगराई ले साथ ही बैठने की जगह चलने की कोशिश करें। जिससे आपका ब्रेन काफी एक्टिव रहेंगी और आपको पढ़ने में दिलचस्पी बढ़ेगी।

हेल्दी खाना खाए और खूब पानी पीएं

अगर आप UPSC Exam में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो आपको सेहत पर उतना ही ध्यान रखनी होगी। जितना कि आप अपने पढ़ाई पर रखते हैं पढ़ाई के दौरान अधिक फैट वाले खाते पदार्थ आपको आलसी बना सकता है इसलिए आपको फास्ट फूड जंक फूड से दूर रहना बेहद जरूरी है। उसी के जगह आपको हरी सब्जी कम फैक्ट प्रोटीन युक्त भोजन आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगी। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपको पढ़ने में काफी ऊर्जा मिलेगी। इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स फल सलाद जैसे चीज भी अपने भोजन में शामिल करें। इसके साथ ही पानी पीना न भूले जितना हो सके पढ़ाई के साथ-साथ पानी पीते रहे।

योगा और ध्यान करें 

अगर आपको UPSC Exam के दौरान स्ट्रेस से बचाना है तो आपको योगा करना ही चाहिए जो आपको तनाव से दूर रखेगा जिससे आपका मस्तिष्क शांत रहेगा और आपको पढ़ाई करने में मदद मिलेगी। इसी के साथ अपने ज्ञान को केंद्रित करना चाहते हैं तो आपको ध्यान का भी साथ लेना चाहिए जिससे आपका मस्तिष्क एक जगह केंद्रित रहेगा किसी एक चीज पर आप अच्छी तरह फोकस कर पाएंगे और अपने एग्जाम में अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे।




पर्याप्त नींद लें 

अगर आप UPSC Exam की तैयारी के दौरान स्ट्रेस से बचना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त नींद लेना बेहद ही जरूरी है। अगर आप अच्छी तरह नींद नहीं लेते हैं तो आपको दिन भर थकान महसूस रहेगी जिससे आपको पढ़ने की इच्छा नहीं करेगी आपका मन स्ट्रेस लेना शुरू कर देगा अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो वह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए आपको प्रतिदिन 5 से 6 घंटे की अच्छी और लंबी नींद लेना बेहद ही जरूरी है इसे आपको दिन भर ऊर्जा मिलेगी जिससे आप लंबे समय तक पढ़ पाएंगे।

अपनी हॉबी और इन्टरेस्ट से जूरे 

हमेशा पढ़ाई करने से आप स्ट्रेंस लेना शुरू कर देंगे इसलिए आपको कुछ समय निकालकर अपने हबी और इंटरेस्ट के बारे में भी सोचनी चाहिए। आपको खेलकूद में भाग लेनी चाहिए म्यूजिक सुनना चाहिए आप को परिवार दोस्त से बातचीत करनी चाहिए जिससे आप स्ट्रेस से दूर रहेंगे और एग्जाम की तैयारी अच्छी तरह कर पाएंगे।

आतमविश्वास बढ़ाये 

आपकी आत्मविश्वास आपका सफलता की सबसे बड़ी पूंजी है। UPSC Exam की तैयारी के दौरान अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें खुद पर भरोसा करना सीखे खुद की क्षमता को पहचाने और कोशिश करते रहे इसे भी नकारात्मक विचार से दूर रहें और पॉजिटिव सोच अगर आपका एग्जाम निकल गया फिर क्या होगा इस तरह की सोच आपको तैयारी करने में काफी मोटिवेट करेगी और आप अच्छी तरह से अपनी तैयारी कर पाएंगे।

हार न मानें 

हम सभी को UPSC Exam की तैयारी के दौरान एक चीज को ध्यान में रखनी बेहद ही जरूरी है। अगर हम तैयारी कर रहे हैं तो हम सफल भी हो सकते हैं अरे नहीं भी हो सकते हैं इसलिए हमें पहले से ही तैयार रहना पड़ेगा हम अपनी पूरी मेहनत के साथ तैयारी करते हैं लेकिन कुछ करण के वजह से हम सेलेक्ट नहीं हो पाते हैं और हम स्ट्रेस लेने लगते हैं। तो ऐसे में हमें स्ट्रेस लेने की वजह फिर से तैयारी करना बेहतर रहेगा। जो आपसे गलती हुई है उसे सुधार कर फिर से तैयारी करें और बेहतर अंत प्राप्त करें।

सारांश:

आज के आर्टिकल में हम How To Deal With Pressure During UPSC Exam के बारे में विस्तार से बताएं हैं साथ ही 7 ऐसे टिप्स बताएं हैं जिसे अपनाकर आप अपना स्ट्रेस दूर कर सकते हैं और अपनी एग्जाम की तैयारी अच्छी तरह कर सकते हैं। जो आपको सफलता पाने में काफी हेल्प करेगी।

आशा है कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो उन्हें अपने दोस्तों से भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

BiharHelp App :

आपके उज्जवल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ उपलब्ध है - सरकारी नौकरियाँ, परीक्षा परिणाम, प्रवेश पत्र और शैक्षिक अवसर। नवीनतम अपडेट और आवश्यक सूचनाओं के लिए BiharHelp ऐप डाउनलोड करें - आपकी सफलता का साथी।

The Author

abhuvneshwark

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *