Free IIT IIM Courses: घर बैठे कीजिए 1100 से ज्यादा मुफ्त आईआईटी और आईआईएम के कोर्सेज

Free IIT IIM Courses – जमाना Skill Based हो गया है। आपको अपनी फील्ड में जितना बेहतरीन ज्ञान होगा आप उतना ऊंचा अपने करियर में उठ सकते है। ऐसे में अगर आपके घर बैठे कोर्स करने को मिल जाए तो इससे अच्छी क्या बात हो सकती है। इसमें भी आईआईटी और आईआईएम जैसी संस्था अगर आपको मुफ्त में पढ़ाए तो किसी भी बच्चे के करियर में चार चांद लगा सकते है। आज हम आपको ऐसे ही ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक दो नहीं बल्कि 1185 से ज्यादा Courses मुफ्त में मिल रहे है। इनमें बहुत सारे कोर्स आईआईटी और आईआईएम जैसी संस्था के द्वारा दिए गए है।

Free IIT IIM Courses

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आपका आईआईटी और आईआईएम में जाने का सपना अधूरा रह गया है, तो अब इन संस्था की तरफ से मुफ्त कोर्स भी दिया जा रहा है। आप घर बैठे ही देख सकते हैं कि आईआईटी और आईटीआई में क्या और कैसे पढ़ाया जाता है। इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा और अपने रजाई में बैठे-बैठे आईआईटी और आईआईएम का पूरा Courses करना होगा।

Free IIT IIM Courses – Overview

Name of Post Free IIT IIM Courses
Some Courses All types of Courses in Free
Eligibility Any student from class 9 and above
Benefits You able to Get 1100+ free courses
Years 2023

Must Read

Free IIT IIM Courses | आईआईटी और आईआईएम की संस्था मुक्त में पढ़ा रही है

आईआईटी और आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए बच्चे दिन-रात मेहनत करते है। ऐसे में एक सवाल उठता है कि इन संस्थाओं की तरफ से मुफ्त में कैसे पढ़ाया जा रहा है। तो आपको बता दे केंद्र सरकार द्वारा संचालित मानव संसाधन मंत्रालय की तरफ से इन संस्थाओं की पढ़ाई को मुक्त किया गया है।



इसके लिए आपको SWAYAM की ऑनलाइन पोर्टल या वेबसाइट https://swayam.gov.in/ पर जाना होगा। यह एक सरकारी वेबसाइट है जहां पर केंद्र सरकार के सिफारिश के बाद आईआईटी और आईआईएम के एजुकेशनल कंटेंट को बिल्कुल मुफ्त में अपलोड किया जा रहा है।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा बनाए गए इस ऑनलाइन पोर्टल पर बच्चों को मुफ्त में आईआईटी और आईआईएम का कोर्स दिया जा रहा है। आपको बता दे इस पोर्टल पर लगभग चार करोड़ बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और पिछले साल 40 लाख बच्चों ने परीक्षा दी है। आपको बता दे इस वेबसाइट पर मौजूद 1185 कोर्स में से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA की तरफ से 390 Courses की परीक्षा ली जाती है। और सभी कोर्स को पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो केंद्र सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त होता है।

इस पोर्टल पर यह एजेंसी काम करती है

सरकार की तरफ से इस पोर्टल पर नोडल एजेंसी तैयार की गई है। आपको इस पोर्टल पर मौजूद कोर्स को ऑल इंडिया काउंसलिंग फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE), यूजीसी (UGC) और CEC के तरफ से मैनेज किया जाता है। इसके अलावा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल टीचर ट्रेनिंग को इस पोर्टल पर मौजूद कोर्स का नोडल एजेंसी बनाया गया है।

इन सभी सरकारी संस्थाओं की तरफ से सरकार ने देश के सभी कॉलेज में पढ़ने वाले स्कूल में पढ़ने वाले और पास आउट छात्रों के लिए पूरा कोर्स मुक्त कर दिया है। अब आपको इधर-उधर आलतू फालतू कोर्स में पैसा देने की कोई जरूरत नहीं है सरकार के द्वारा दी जा रही Courses को मुफ्त में प्राप्त करें और हर तरह की पढ़ाई आप घर बैठ कर पाएंगे।

2017 में ही लॉन्च किया गया था स्वयं पोर्टल

केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए 2017 में स्वयं पोर्टल को लांच किया गया था। इसमें कक्षा नौवीं से पोस्ट ग्रेजुएशन तक की सारी पढ़ाई को बिल्कुल मुफ्त में दिया गया था। उसके बाद जब 2020 में लॉकडाउन लगा तब इस पोर्टल पर पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 600% से बढ़ी थी। वर्तमान समय में इस पोर्टल पर 4 करोड़ से ज्यादा विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है और सरकार के द्वारा दी जा रही मुक्त एजुकेशन का लाभ उठा रहे हैं।

SWAYAM पोर्टल पर सरकार ने न केवल वीडियो कोर्स बल्कि हर तरह के रीडिंग मैटेरियल को भी अपलोड किया है। आपको केवल इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना है और आप कक्षा नौवीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की हर तरह के वीडियो को मुफ्त में प्राप्त कर सकते है।



इसमें आईआईटी आईआईएम और इसके साथ-साथ अलग-अलग Courses और Skill Based Training के लिए भी कोर्स दिया गया है। कोर्स को पूरा करने के बाद आप परीक्षा देंगे और उसके बाद मिलेगा एक सर्टिफिकेट जिसे सरकार की तरफ से मान्यता मिली है।

ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने और देश में एजुकेशन के नाम पर चल रहा है फ्रॉड को कम करने के लिए सरकार ने यह बड़ा फैसला उठाया है। अगर आपके घर में भी कोई पढ़ने वाला बच्चा है तो उसे स्वयं पोर्टल की जानकारी दें और हर तरह के कोर्स भारत की टॉप संस्थाओं की तरफ से मुफ्त में प्राप्त करें।

क्विक लिंक्स

Website Link Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने सभी अभिभावकों को यह समझाने का प्रयास किया है (Free IIT IIM Courses) कि किस प्रकार आप मुफ्त में 1100 से अधिक कोर्स प्राप्त कर सकते है। देश की सभी उच्चतम संस्थाओं की तरफ से मुफ्त में कोर्स दिया जा रहा है अगर आप किसी भी तरह की पढ़ाई करना चाहते हैं तो सरकार के इस पहल का लाभ उठाएं और स्वयं पोर्टल पर लॉगिन करें।

Related Posts

Updated: 15/01/2024 — 10:08 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *