Facilities for Foreign Job: आप करेंगे विदेश में नौकरी तो सरकार देगी ये सारी सुविधाएं

Facilities for Foreign Job – हमारे देश में फॉरेन कल्चर को लेकर बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट है। विदेश में पढ़ाई करने या नौकरी करना एक एक्साइटमेंट भरा काम होता है। इसके लिए कई लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं और बहुत मेहनत करते है।

बहुत सारे नवयुवक विदेश में नौकरी करने का सपना देखते है। मगर आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि ऐसे में सरकार आपकी क्या मदद कर सकती है। बहुत सारी ऐसी सुविधाएं हैं जो सरकार केवल विदेश में काम करने वाले लोगों को देती है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Facilities for Foreign Job

आज हम आपको विदेश में काम करने वाले लोगों को मिलने वाली सुविधा के बारे में बताने जा रहे है। बीती कुछ सालों से विदेश जाने वाले नवयुवकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आप अपना भविष्य किसी दूसरे देश में देख रहे हैं तो जल्दी से जल्दी सरकार की तरफ से इन सारी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर ले।

Facilities for Foreign Job – Overview

Name of Post Facilities for Foreign Job
Name of Facilities Some Facilities are Given Below
Eligibility NRI Cetizens of India
Benefits You get different benefits
Year 2023

Must Read

Facilities for Foreign Job

सबसे पहले तो आपको बता दे कि प्रवासी भारतीय दिवस आ रहा है। 90 के दशक में भारत की इकोनॉमी पर बहुत बड़ी मुसीबत आई थी जिससे उन नागरिकों ने हमें बाहर निकाला था जो विदेश में काम करते है। इस वजह से हर साल 9 जनवरी को भारतीय प्रवासी दिवस मनाया जाता है।

ऐसे भारतीय जो भारत के नागरिक है Foreign Job करते हैं और अपना टैक्स भारत में जमा करते है। ऐसे नागरिकों को भारत में बहुत सारी टैक्स बेनिफिट दिए जाते है। हमने ऐसे ही कुछ सुविधाओं के बारे में नीचे जानकारी दी है।



करंसी कन्वर्जन की सुविधा

अगर आपको Foreign Job करके आते हैं तो ई को उसे देश की करंट करंसी कन्वर्जन रेट के अनुसार चेंज किया जाता है। उदाहरण के तौर पर वर्तमान समय में $1 का मतलब ₹85 है अगर आप अमेरिका से काम करके भारत आते हैं तो आपको हर डॉलर के पीछे ₹85 दिए जाते है। इस तरह आपका सारा पैसा भारतीय रुपया में कन्वर्ट होकर काफी ज्यादा हो जाता है जो भारत में रहना आसान बना देता है।

आपको पता होना चाहिए कि हर देश का कन्वर्जन रेट अलग होता है। वर्तमान समय में भारत सबसे ज्यादा कन्वर्जन रेट ओमान देश के लिए देता है। अगर आप ओमान से कम कर आते हैं तो आपकी विदेशी कमाई को 200 से गुणा करके पैसा दिया जाता है।

विदेश में काम करने पर मिलता है टैक्स बेनिफिट

अगर आप भारत में काम करते हैं तो आपको ज्यादा टैक्स देना पड़ता है लेकिन अगर आप विदेश से काम करके आते हैं तो आपको कम टैक्स देना पड़ता है। यह एक अच्छी सुविधा है जो नव युवकों को नौकरी करने के लिए विदेश भेजने की वजहों में एक बड़ी वजह मानी जा सकती है। 

भारत में पैसा कमाने वाले लोगों को अच्छा खासा टैक्स देना पड़ता है। टैक्स बचाने के लिए लोग अलग-अलग प्रकार के तरीके अपनाते हैं उनमें से एक तरीका यह भी है कि आप विदेश से पैसा कमाए।



पैसा ट्रांसफर करने की आसान सुविधा

अगर आप एक एनआरआई है, विदेश में काम करते हैं तो आपके लिए पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो जाएगा। आपको मूल पेज पर और ब्याज पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त पेमेंट देने की जरूरत नहीं होती है और आसानी से विदेश के बैंक अकाउंट से भारतीय बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होता है या फिर भारतीय बैंक का लोन विदेशी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

भारत के बैंक अकाउंट से विदेश के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए ब्याज पर कुछ पेमेंट लगता है और साधारण तौर पर भी एक भारतीय नागरिक को पेमेंट देना होता है लेकिन एक एनआरआई को इसके ऊपर किसी भी प्रकार का पेमेंट नहीं देना होता है।

इन्वेस्टमेंट हो जाता है आसान

आप अपने विदेशी बैंक अकाउंट से ज्यादा आसानी से किसी रियल स्टेट में इन्वेस्ट कर सकते है। इसके अलावा अगर आप Foreign Job करने वाले एक एनआरआई नागरिक है तो आप आसानी से म्युचुअल फंड स्टॉक मार्केट और रियल स्टेट में निवेश कर सकते है। इस तरह का ट्रांजैक्शन आपके लिए और आसान हो जाता है।

भारत में लोन और बीमा पर भी सुविधा मिलती है

अगर एक एनआरआई नागरिक भारत में लोन और बीमा के लिए आवेदन करता है तो जल्दी मंजूरी मिलती है और अनेक प्रकार की अन्य उपयोगिता भी दी जाती है। अगर आप एक एनआरआई नागरिक है और भारत में अपना बीमा लेते हैं तो आपको जल्दी बीमा मिलेगा कम प्रीमियम पर मिलेगा और कुछ अन्य प्रकार के डिस्काउंट भी मिलेंगे।



इस तरह के अलग-अलग प्रकार के फाइनेंशियल बेनिफिट एक एनआरआई नागरिक को मिलते है। अगर आप विदेश में काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले इन सभी सुविधाओं के बारे में पता करें क्योंकि आने वाले समय में आपके परिवार को इसके जरिए बहुत सारा लाभ मिल सकता है। इन सभी बेनिफिट के जरिए आप केवल पैसा नहीं प्राप्त कर सकते हैं बल्कि मुसीबत के वक्त भी यह सारी बेनिफिट आपको बहुत मदद देती है।

निष्कर्ष

हमने अपने सभी उपभोक्ताओं को यह समझाने का प्रयास किया है कि आप कितना आसानी से एक एनआरआई नागरिक होकर निवेश कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे देश में जब प्राप्त करके विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं और इन सभी सुविधाओं के जरिए आपको विभिन्न प्रकार के लाभ मिलने वाले हैं। इन सभी जानकारी (Facilities for Foreign Job) को अपने मित्रों के साथ और आने वाले समय में विदेश में काम करने का प्लान आप जिसके साथ बना रहे हैं उसके साथ जरूर साझा करें।

Related Posts

Updated: 12/01/2024 — 1:56 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *