E-Shram Card: धारकों को यह राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ

E-Shram Card: क्या आप भी ई श्रम कार्ड पर मिलने वाले 500 रुपयो की आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमें हम, आपको विस्तार से E-Shram Card: धारकों को यह राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

भारत सरकार द्धारा असंगठिते क्षेत्र में कार्य कर रहे लाखों – करोड़ो की संख्या में कार्य कर रहे श्रमिको को के लिए E-Shram Card को जारी किया है जिसके तहत ना केवल इन श्रमिको को 2 लाख रुपयो का बीमा प्रदान किया जायेगा बल्कि यदि श्रमिक पी.एम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करता है तो उसे 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपयो का पेंशन भी प्रदान किया जायेगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, हमारे सभी श्रमिक सीधा इस लिंक – https://eshram.gov.in/  पर क्लिक करके अपना – अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

E-Shram Card Rs 500 per month

E-Shram Card – त्वरित जानकारी

आर्टिकल का नाम E Shram Card 1000 Status
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
ई श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है E- Shram Card: धारकों को यह राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ
E Shram Card 1000 रुपयो का लाभ कौन सी सरकार दे रही है उत्तर प्रदेश सरकार।
यू.पी सरकार E Shram Card 1000 का लाभ किन ई श्रम कार्ड धारको को दे रही है उन सभी ई श्रम कार्ड धारको को जिन्होने 31 दिसम्बर, 2021 से पहले अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया था।
ई श्रम कार्ड हेतु कैसे आवेदन किया जा सकता है आप खुद से भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है या फिर जन सेवा केंद्र की मदद से भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते है
ई श्रम कार्ड किस मंत्रालय के तहत आताा है श्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर क्लिक करें
सम्पर्क करें 14434




E-Shram Card

भारत सरकार द्धारा असंगठिते क्षेत्र में कार्य कर रहे लाखों – करोड़ो की संख्या में कार्य कर रहे श्रमिको को के लिए E-Shram Card को जारी किया है जिसके तहत ना केवल इन श्रमिको को 2 लाख रुपयो का बीमा प्रदान किया जायेगा बल्कि यदि श्रमिक पी.एम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करता है तो उसे 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपयो का पेंशन भी प्रदान किया जायेगा।

अन्त, हमारे सभी श्रमिक सीधा इस लिंक – https://eshram.gov.in/  पर क्लिक करके अपना – अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

जरुर पढ़े – CTET 2022 Result: सीटेट परीक्षा रिजल्ट की खुशखबरी, लिंक पर चेक करें अपने मार्क्स

E-Shram Card: कौन सी राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ?

यदि आप बिहार, दिल्ली, मुम्बई या फिर किसी राज्य के ई श्रम कार्ड धारक श्रमिक है तो आपको 500 रुपयो की आर्थिक सहायता नहीं मिलेगी लेकिन यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले है और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक के तौर पर कार्य करते है तो आपको 4 महिने तक कुल 500 रुपयो की आर्थिक सहायता  प्रदान की  जायेगी।

हम, आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश सकार द्धारा ई श्रम कार्ड के तहत 500 रुपयो का लाभ केवल उन्हीं श्रमिको को दिया जा रहा है जिन्होने अपना ई श्रम कार्ड 31 दिसम्बर, 2021 से पहले बनवाया था ताकि उनका सतत व सर्वांगिन विकास हो सकें।




किन किसानो को मिलेगा E-Shram Card का लाभ?

यदि आप भी एक किसान है और प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वार्षिक तौर पर 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्राप्त करते है तो आपको ई श्रम कार्ड का लाभ नही मिलेगा।

लेकिन यदि आपको पी.एम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलता है और आप दूसरो के खेतो पर काम करने वाले किसान है तो आप अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है जिससे आपका सतत व सर्वांगिन विकास होगा।

E- Shram Card: धारकों को यह राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ?

अब हम, आपको कुछ बिंदुओं की मदद से आपको विस्तारपूर्वक बतायेगे कि, ई श्रम कार्ड का लाभ किन – किन लोगो को मिलेगा –

  • ई श्रम कार्ड का लाभ 16 से लेकर 59 साल के आयुर्ग वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिको को मिलेगा,
  • ई श्रम कार्ड का लाभ असंठित क्षेत्र के श्रमिको जैसे कि – दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा चालक, फैक्ट्री में काम करने वाले, सब्जी  बेचने वाले, फल बेचने वाले, मोची, नाई, धोबी व अन्य प्रकार के श्रमिको को ई श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा  आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको कुछ बिंदुओं की मदद से बताया कि, ई श्रम कार्ड का लाभ किन लोगो को मिलेगा।

e-Shram Card

अन्तिम शब्द

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के उपरोक्त श्रेणी में आते है तो आप भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है और ई श्रम कार्ड के तहत मिलने वाले आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते है और इसीलिए हमने आपको विस्तार से E-Shram Card: धारकों को यह राज्य सरकार दे रही हर महीने 500 रुपये, जानें किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ  की पूरी जानकारी प्रदान की।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेट करके अपने विचारव सुझाव भी सांक्षा करेगे।

क्विक लिंक्स




Direct Link of Registration Form Click Here
E Shram Card Last Date 2022 Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – E- Shram Card

श्रमिक कार्ड का पैसा कब मिलेगा?

प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक मजदूरों को भरण पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए शासनादेश जारी कर दिया है।

श्रम कार्ड पर ₹ 500 कब आएंगे?

E-Shram Card: योगी सरकार मार्च 2022 तक मजदूरों को हर महीने 500 रुपये देगी. यदि किसी के पास ई-श्रम कार्ड है और वह उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी है तो इस रकम को पाने का हकदार है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आएंगे?

इसके तहत आपको कुल 2000 रुपए प्रदान किए जाएंगे। आपको बता दे की यह पैसे आपके खाते मे 500 – 500 रुपए के रूप मे नहीं बल्कि 1000 – 1000 रुपए की दो किस्तों के रूप मे भेजे जाएंगे। आपको बता दे की कोरोना महामारी के समय भी सरकार द्वारा 1000 – 1000 रुपए की किस्त सभी श्रमिक कार्ड धारको के खाते मे भेजी गई थी।

श्रमिक कार्ड से क्या क्या लाभ मिलेगा?

श्रमिक कार्ड ( मजदूर कार्ड ) के लाभ क्या-क्या हो सकते हैं पेंशन उपचार के लिए चिकित्सा राशि दुर्घटना के मामले में सहायता मरणोत्तर देय राशि (एक्सीडेंटल लाइफ इंश्योरेंस) मातृत्व लाभ घर के निर्माण के लिए ऋण राशि शिक्षा सहायता कौशल उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता

बिहार में श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा?

लेबर कार्ड का पैसा कब आएगा 2022 सोमवार सुबह 7:50 बजे तक इनकी संख्या बढ़कर अब 2,76,23,140 हो गई है। आपको बता दे जिन जिन लोगो ने श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था . सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपको पास भी ई श्रम कार्ड है तो तुरंत अपना बैंक खाता चेक कीजिये।

Updated: 05/03/2022 — 9:16 AM

7 Comments

Add a Comment
  1. Please help sir mujhe bhaut jaada hi peso ki avashyakta hai pleas esharm card ki pese abhi tak ek baar bhi nahi mile mera ye sandesh pahuche dhanbaad

  2. Punam kumai brkhi mission road ward no 25 Madhepura Bihar mujhe nahi mila hai

    1. Ravi Kumar Gond

      Mero ko nahi mila hai abhi Tak

  3. Hari Shankar isham card do mahine ho Gaye banvaya abhi mujhe Paisa nahin mila hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.