Dentist Kaise Bane (2024)? डेंटल मे करिअर कैसे बनाए – जाने योग्यता, सैलरी, कोर्स के पूरी जानकारी

Dentist Kaise Bane: नमस्ते इंडिया अगर आप भी अपना करिअर मेडिकल फील्ड मे बनाना चाहते है तो आज के आर्टिकल के हम जानने वाले है कि Dentist Kaise Bane और BDS कोर्स कर के अपना करिअर कैसे बनाने । अगर आप अपना करिअर डेन्टिस्टस मे बनाना चाहते है आज के आर्टिकल मे हम आप को इससे जूरी सारी विस्तार मे देने वाले है जिसके लिए आप हमरे साथ लास्ट तक बने रहे ।

आप को बात दे की अगर आप PCB 12th 50% marks के साथ पास कर लिए है तो आप के लिए ये एक अच्छा करिअर ऑप्शन हो सकता है जिसके लिए आप का उम्र 17 होनी चाहिए  । क्यों की हेल्थ के लेकर जागरूक की बजह से डेन्टिस्ट की मांग बढ़ रही है देश के तीन दिहाई लोग डेंटल प्रॉब्लेमन से प्रेसन है । मेडिकल फील्ड के लिए ये एक अछि करिअर ऑप्शन है

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Dentist Kaise Bane (2024)

Dentist Kaise Bane – Overview

Article Dentist Kaise Bane
Article Type Career
Qualification 12th
Year 2024
Average Salary 5akh – 10 lakh

डेंटल मे करिअर कैसे बनाए- जाने योग्यता , सैलरी, कोर्स के पूरी जानकारी

आज के आर्टिकल मे आप का बहुत बहुत स्वागत है क्यों की आज के हमारा आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही खास होने वाला है | क्यों की आज आप को हम Dentist Kaise Bane के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है | जिसे आप आसानी से पढ़ कर सारी जानकारी जन पाएंगे जिसके लिए आप को मेरे साथ लास्ट तक बने रहे ।

अगर आप भी 12th biology, physics, Chemistry से 50% के साथ पास कर लिए है तो आप के लिए ये सबसे अच्छा ऑप्शन है अगर आप मेडिकल लाइन मे ही अपना करिअर बनना चाहते है तो आप NEET के अलाबा BDS बैच्लर ऑफ डेंटल सर्जरी का का कोर्स भी कर के अपना करिअर बना सकते है ।

Read Also….

डेन्टिस्ट क्या करते है ?

सबसे पहले आप के मन मे ये ही सबल होगी आखिर ये क्या होता है ओर इसका काम क्या है , डेन्टिस्ट एक मेडिकल प्रोफेसिऑन होता है जो डट का सपलिस्ट होता है जो की दांतों को सभी रोग का इलाज करते है जैसे के दांत मे कीड़ा लगाना , दांत साफ करना , मसूड़ों से खून आना और भी दांत से जूरी सारी समस्या का इलाज करते है जिसके लिए डेन्टिस्ट एक्स-रे  मशीन , ड्रिल , माउथ मिरर , लेजर , डिजिटल स्कैनर सहित कई और उपकरण का उपयोग आकर के इलाज करते है ।

Dentist Kaise Bane

Dentist मे ऑप्शन –

अगर आप डेन्टिस्ट मे अपना करिअर बनाने का सोच लिए है तो आप को वता दे कि आज के दिन मे भारत मे डेंटल सर्विस का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। डेन्टिस्ट कोर्स करने के बाद आप सरकारी के साथ साथ प्राइवेट जॉब भी ले सकते है अगर आप जॉब नहीं करना चाहते है तो आप अपना क्लिनिक खोल सकते है और आज के इंटरनेट के दुनिया मे आप घर बैठे लोगों को कॉन्सेलटींग दे कर पैसे काम सकते है ।

Dentist बनने के लिए योग्यता :

  • Applicants must have passed intermediate PCB (physics, chemistry, biology).
  • The applicant must have an intermediate result of more than 50%.

Dentist बनने की प्रक्रिया –

अगर आप dentist बनना चाहते है तो आप को 12th के बाद NEET UG का इग्ज़ैम देना परेगा । जिससे के बाद आप को BDS कोर्स चुनना है जिससे आप कॉर्से कर के डेन्टिस्ट बन जाएंगे और आप दूसरी ऑप्शन है की आप प्रवेट कॉलेज मे डायरेक्ट अड्मिशन ले सकते है

  • Through NEET
  • Direct admission

Top Dental Colleges in India-

  • मौलाना आज़ाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज दिल्ली
  • मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज कर्नाटक
  • डॉ डी वाई पाटिल विद्यापीठ पुणे
  • सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज चेन्नई
  • एसआरएम डेंटल कॉलेज चेन्नई
  •  जेएसएस डेंटल कॉलेज और हॉस्पिटल मैसूरु (कर्नाटक)
  • एम.एस. रमैया यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंस बैंगलोर
  • ए बी एस एम इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज मंगलुरु (कर्नाटक)
  • श्री रामचन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च चेन्नई
  •  नायर हॉस्पिटल डेंटल कॉलेज मुंबई

Dentist बनने के लिए फीस क्या लगता है –

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से BDS करना करना चाहते है तो हम आप को एक लग भाग लगने वाले फी 50 हजार से लेकर 2 लाख तक पर एयर का लग सकता है ।

सैलरी :

आप को बात दे की अगर आप भी BDS की कोर्स पूरी कर लिए है तो आप को शुरू मे सैलरी 40 हजार से 50 हजार तक मिल सकता है जो की आप को जानकारी के ऊपर डिपेंड करता है आप चाहो तो सरकारी जॉब कर के लाखों रुपया महीनों के काम सकते है ।

Conclusion :

आज के आर्टिकल हम आप को केवल Dentist Kaise Bane के बारे मे ही नहीं बल्कि इसकी  योग्यता, स्किल्स, सैलरी के साथ साथ टॉप कॉलेज के बारे मे भी विस्तार रूप से बताने की कोशिश किया हु जिसे आप आसानी से पढ़ कर लाभ ले सकते है और अपना करिअर बना सकते है ।

आशा करता हु की आज का ये हमारा आर्टिकल आप को बहुत पसंद आया होगा । इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे वो भी इस करिअर ऑप्शन के बारे मे जन पाए  ओर कोई सबल है तो आप मुझ से कमेन्ट कर के पूछ सकते है ।

Related Posts

Updated: 03/01/2024 — 9:29 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *