Career Tips: नए जमाने के नव युवकों के लिए आज के जमाने का रोजगार

Career Tips – जमाना तेजी से बदल रहा है रोजगार की परिभाषा भी बदलता जा रही है कुछ लोगों के लिए रोजगार खत्म हो रहा है तो कुछ लोगों के लिए नया रोजगार जन्म ले रहा है। अगर आप बीते 10 साल की तरह ही तैयारी करेंगे तब आपको अच्छा Job Search में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। किस वजह से आपको मालूम होना चाहिए कि नवयुवकों के लिए कौन सा नया रोजगार आया है और किस प्रकार आप आसानी से नए रोजगार को प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे रोजगार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से बेहतरीन रोजगार प्राप्त कर सकते है। कुछ ऐसे रोजगार वर्तमान समय में सबसे ज्यादा डिमांड में चल रहे हैं जिनकी मांग आज से पहले बिल्कुल नहीं थी। आज इन सभी क्षेत्र में कंपटीशन बहुत कम है आपको तेजी से आगे बढ़ना चाहिए और अच्छे पोजीशन पर पहुंचना चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Career Tips

Career Tips for Job Seekers – Overview

Name of Post Career Tips for Job Seekers
Name of Job Data Scientist, Digital Marketing Expert, and Many More
Eligibility Anyone can apply for these jobs after complete course
Benefits Get High Salary Job
Year 2023

Must Read

Career Tips for New Job Seeker

अगर आप एक नवयुवक है और बेहतरीन नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी कुछ नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से अपना रोजगार बेहतर कर सकते है। नीचे बताए गए रोजगार में कंपटीशन बहुत कम है इस वजह से तरक्की की काफी अधिक संभावना है – 

डाटा साइंटिस्ट या एनालिस्ट

लोग इंटरनेट चलाते हुए अपनी जानकारी बड़ी-बड़ी कंपनी को दे रहे हैं और कंपनी इस डाटा के आधार पर अपने भविष्य का निर्णय कर रही है। सारी कंपनी चाहती है कि उनके द्वारा प्राप्त किए गए डाटा को अच्छे से स्टडी करके अच्छा फैसला लिया जाए।



इस वजह से आप आसानी से डाटा साइंटिस्ट की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं वर्तमान समय में इस क्षेत्र में कंपटीशन बहुत कम है आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए आपको डाटा साइंटिस्ट का कोर्स करना होगा जिसे आप किसी भी डिग्री के साथ कर सकते हैं।

Digital Marketing Specialist

Career Tips

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब होता है कुछ खास तरीके से ऑनलाइन प्रचार प्रसार करना। अगर आप ऑनलाइन चीजों को वायरल करने प्रचार करने की जानकारी सीख लेते हैं तो आसानी से किसी भी कंपनी में रोजगार प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप आसानी से फ्रीलांसिंग के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते है। वक्त के साथ इस क्षेत्र में कंपटीशन तेजी से बढ़ रहा है इस वजह से आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके डिजिटल मार्केटिंग को समझना चाहिए उसके बाद इस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग और अलग-अलग कंपनी में आवेदन करके नौकरी प्राप्त करनी चाहिए।

Software and Website Developer

आज के समय में हर किसी को सॉफ्टवेयर और वेबसाइट की जरूरत पड़ रही है अगर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं तो आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। इस वजह से कॉरपोरेट सेक्टर में सॉफ्टवेयर और वेबसाइट बनाने वाले लोगों की डिमांड वक्त के साथ तेजी से बढ़ रही है।

किस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना होगा इसके बाद आपको फ्रीलांसिंग काम करना होगा ताकि आपको कुछ अनुभव मिले उसके बाद किसी कंपनी में आप बड़े पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।



Cyber security expert

आज साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत न केवल एक प्राइवेट क्षेत्र में बल्कि सरकारी क्षेत्र में भी बढ़ रही है। बड़ी-बड़ी कंपनी हैक हो रही है वेबसाइट को भी हैक करने का कोशिश किया जा रहा है इस वजह से साइबर सिक्योरिटी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। जितना ज्यादा लोग साइबर सिक्योरिटी के कारण परेशान हो रहे हैं उन्हें सरकार की तरफ से मदद की उम्मीद है इस वजह से सरकार साइबर सिक्योरिटी के पद पर बड़े पैमाने पर भर्ती निकल रही है।

अगर आप एक अच्छी सरकारी या बहुत अधिक तनख्वाह वाली प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं तो साइबर सिक्योरिटी एक बहुत अच्छा फील्ड हो सकता है। इसके लिए आपको साइबर सिक्योरिटी का कोर्स करना होगा इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

फाइनेंशियल एडवाइजर 

आज के समय में पैसे वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है इस वजह से हर व्यक्ति अपने पैसे को निवेश करने के बारे में विचार कर रहा है। लोग न केवल शेयर बाजार बल्कि अलग-अलग क्षेत्र में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें किसी फाइनेंशियल एडवाइजर की जरूरत होती है। आपको बता दे यह काम फ्रीलांसिंग के रूप में भी शुरू किया जा सकता है मगर इसके साथ-साथ आप इस क्षेत्र में अपना एक बड़ा व्यापार भी खड़ा कर सकते हैं।



हम लोगों के साथ-साथ बड़ी-बड़ी कंपनी भी अपना पैसा सही तरीके से निवेश करने के लिए फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद लेती है। अगर आप इस क्षेत्र में कुछ बेहतरीन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फाइनेंस की अच्छी समझ होनी चाहिए और कुछ लोगों की मदद करते हुए अपने अनुभव को बढ़ाएं उसके बाद फ्रीलांसिंग काम करके और अनुभव प्राप्त करें तब जाकर आपको किसी कंपनी में अच्छे पद पर नौकरी मिलेगी।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में Career Tips के बारे में बताया है जिसके आधार पर नवयुवक आज के समय में जल्दी नौकरी प्राप्त कर सकते है। अगर साझा की गई नौकरी आपको लाभदायक लगती है तो आप आसानी से ऊपर बताए गए किसी भी पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस लेख को अपने उन मित्रों के साथ साझा करें जिन्हें नौकरी की जरूरत है।

Related Posts

Updated: 28/09/2023 — 7:57 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *