Bihar Scholarship News: तीन साल के 17 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति का इंतजार, जाने पूरी जानकारी

Bihar Scholarship News: यदि आप भी बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमे हम आपको विस्तार से Bihar Scholarship News के बारे में, बताना चाहते है।

ताजा मिली जानकारी के अनुसार, मुफ्फरपुर जिले के 46,545 विद्यार्थियो में से किसी भी एक विद्यार्थियो को स्कॉलरशिप की राशि प्रदान नहीं की गई है जिसको लेकर विद्यार्थी बेहद परेशान औऱ चिन्ताग्रस्त है।

अन्त, Bihar Scholarship News की  सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अन्त तक इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

Bihar Scholarship News

Bihar Scholarship News – एक नजर

स्कॉलरशिप का नाम बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप , बिहार
आर्टिकल का नाम Bihar Scholarship News
लेख का प्रकार ताजा खबर
लेख का विषय बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर हुई भविष्य घाक देरी
Bihar Scholarship News क्या है? बिहार राज्य के कुल 17 लाख विद्यार्थियो को बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप  की राशि प्रदान नहीं की गई है।




 Bihar Scholarship News

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे अपने सभी विद्यार्थियो का स्वागत करते हुए हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल में,  Bihar Scholarship News के बारे में बताना चाहते है ताकि आप सभी विद्यार्थी न्यू अपडेट से परिचित हो सकें।

हम आपको बता दे कि,  बिहार के कुल 17 लाख विद्यार्थियो का स्कॉरशिप रुका हुआ है जिसकी वजह से ना केवल विद्यार्थियो का अमूल्य समय बर्बाद हो रहा है बल्कि उनका भविष्य भी खतरे में, नजर आ रहा है।

और इसीलिए हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल में, विस्तार से  Bihar Scholarship News की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी न्यू अपडेट्स से परिचित हो सकें।

Read Also – National Scholarship 2022-23: Registration, Login, Documents & Eligibility @scholarships.gov.in

 (खुशखबरी ) 17 लाख विद्यार्थियो का स्कॉलरशिप को लेकर इंतजार होगा खत्म – Bihar Scholarship News?

आइए अब हम आप सभी विद्यार्थियो को विस्तार से बताते है कि, इस स्कॉलरशिप के तहत बेहद महत्वपूर्ण न्यू अपडेट्स को जारी किया गया है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • मुजफ्फरपुर जिले के कुल 17 लाख विद्यार्थियो को अपने – अपने स्कॉलरशिप की राशि का इंतजार है,
  • ताजा मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बताना चाहते है कि, मुजफ्फरपुर जिले से  कुल 46,545 आवेन आये थे व बीते 3 सालो से सूबे के एक भी विद्यार्थी को स्कॉलरशिप की राशि प्रदान नहीं की गई है,
  • मुजफ्फरपुर जिले के कुल 17 लाख अनुसूचित जाति / जनजाति व पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियो को पिछले 3 सालो से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का इंतजार है,
  • मैट्रिक पास करने के बाद हमारे सभी विद्यार्थी जो कि, स्कॉलरशिप के बल पर आगे की उच्च शिक्षा की योजना बनाये बैठे थे बीते 3 सालो से स्कॉरशिप की राशि ना मिलने की वजह से उन सभी योजनाओँ पर पानी फिरता नजर आ रहा है,
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर अभी तक बिहार के किसी भी जिले का निर्धारित टीम द्धारा भौतिक सत्यापन नहीं किया गया है आदि।

इस प्रकार हमने आपको बिहार के विद्यार्थियो की दुर्दशा के बारे में, बताया ताकि आप व सरकार जल्द से जल्द विद्यार्थियो की सुध ले व उनके स्कॉलरशिप को जल्द से जल्द जारी करें।




विद्यार्थियो के स्कॉलरशिप को लेकर  सामने आई नकारात्मक खबर – Bihar Scholarship News?

आइए अब हम आपको कुछ बिंदुओ की मदद से बताना  चाहते है कि, बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर बेहद नकारात्मक खबर सामने आई है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • SC, ST and BC श्रेणी के विद्यार्थियो के आवेदनो की नहीं हुई जांच,
  • Bihar Scholarship News के तहत बिहार के 2 लाख से अधिक संस्तानो का भौतिक सत्यापक // Physical Verification अभी तक नहीं हुआ है,
  • ताजा मिली जानकारी के अनुसार, 19,857 आवेदनो को रद्द कर दिया गया है,
  • Bihar Scholarship News के तहत बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के संदर्भ में, बिहार के अनेको जिलो जैसे कि – सस्तीपुर, मधुबनी, बेगूराय व गया आदि की स्थिति बेहद असंतोषजनक व निराशाजनक पाई गई है आदि।

इस प्रकार हमने आपको विस्तार से बिहार के सभी विद्यार्थियो के लिए जारी नकारात्मक खबर की आपको जानकारी प्रदान की।

सारांश

बिहार के सभी 10वीं पास विद्यार्थियो को हमने अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से ना केवल Bihar Scholarship News  के बारे में बताया बल्कि हम आपको विस्तार से बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर सरकार व प्रशासन की विद्यार्थी – भविष्य घातक लापरवाही के बारे में आपको बताया ताकि आप खुद से इस पूरी घटना का निष्पक्ष होकर मूल्यांकन कर सकें।

अन्त, सभी विद्यार्थियो को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

क्विक लिंक्स – Bihar Scholarship News




Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s – Bihar Scholarship News

बिहार स्कॉलरशिप का पैसा कब आएगा?

जानकारी में यह भी साफ कर दिया गया की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का पैसा अब छात्रों के खाते में भेजना शुरू कर दिया गया है लगभग मार्च 2022 के अंत तक सभी के बैंक में पैसा भेज दिए जाएंगे।

स्कॉलरशिप का पैसा कब आएगा 2022?

यूपी स्कालरशिप कब तक आएगी 2022 विभाग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार जिला स्तरीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लाक डाटा के आधार पर कोषागार के ई-पेमेण्ट छात्र-छात्राओं के बचत बैंक खातों में सीधे धनराशि अन्तरित किये जाने के लिए 27 मार्च तक निर्धारित है।

Updated: 21/04/2022 — 1:32 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.