Bihar DELED Entrance Exam 2024 – D.EL.ED Exam Pattern, Selection Process | Bihar DELED Seat Allotment

Bihar DELED Entrance Exam 2024: Bihar School Examination Board (BSEB) द्वारा आयोजित Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) Entrance Exam 2024 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए Exam Pattern को समझना बेहद महत्वपूर्ण है। इस लेख हम आपको DELED Entrance Exam 2024 के फॉर्मेट, विषयों, अंकों के वितरण और महत्वपूर्ण समय सीमा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में अध्यापन के लिए 02 साल का डिप्लोमा कोर्स है। बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। इसमे आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों (अन्य पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 45%) के साथ 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bihar DELED Entrance Exam 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Bihar DELED Entrance Exam 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी इस कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे यही तो आपको यह आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना चाहिए।

Bihar DELED Entrance Exam 2024: Overview

Board of Examination Bihar School Examination Board (BSEB)
Examination Name Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) Entrance Exam 2024
Article Name Bihar DELED Entrance Exam 2024
Article Type Latest Update
Application Start Date 02 February, 2024
Application Last Date 15 February, 2024
Application Mode Online
Official Website biharboardonline.bihar.gov.in

D.EL.ED Exam Pattern, Selection Process | Bihar DELED Seat Allotment

आज के इस आर्टिकल मे हम आप अभी उम्मीदवारों को बहुत-बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आप सभी को Bihar DELED Entrance Exam 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है। सफलता के लिए Exam Pattern को अच्छी तरह से समझना और उसी के अनुसार तैयारी करना आवश्यक है। मॉक टेस्ट देकर और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करके अपनी तैयारी को और मजबूत बनाएं।



अगर आप इस Bihar DELED Entrance Exam 2024 मे उपस्थित होने वाले है तो आपको इस परीक्षा के लिए होने वाले Exam Pattern, Selection Process & Seat Allotment के बारे मे पूरी जानकारी होने चाहिए। इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढे। ताकि आपको इन सभी चीजों के बारे मे पता चल सके।

Read Also..

Bihar DELED Entrance Exam 2024 Selection Process

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) द्वारा आयोजित Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) Entrance Exam 2024 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया को समझना बेहद जरूरी है। नीचे हम आपको सरल हिंदी में बताएंगे कि बिहार Bihar DELED Entrance Exam के माध्यम से चयन कैसे होता है।

  1. Entrance Examinations
  2. Merit List
  3. Counseling (Seat Allotment)

Bihar DELED Entrance Exam 2024 Exam Pattern

जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा मे उपस्थित होंगे उन सभी को इस परीक्षा के Exam Pattern के बारे मे पूरी जानकारी को नीच बता रहे है-

  • परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)
  • प्रश्नों की संख्या: 120 (बहुविकल्पीय)
  • परीक्षा की अवधि: 2 घंटे 30 मिनट
  • अंकों का वितरण: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक, कोई नकारात्मक अंकन नहीं
Subject Total Questions Total Marks
General Hindi/Urdu 25 25
Mathematics 25 25
Science 20 20
Social Studies 20 20
General English 20 20
Logical and Analytical Reasoning 10 10
Total 120 120



Bihar DELED Seat Allotment 2024

Bihar DELED Entrance Exam को सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद, हर उम्मीदवार का अपने पसंदीदा कॉलेज में सीट हासिल करना अगला लक्ष्य होता है । इस लेख में, हम आपको Bihar D.El.Ed Seat Allotment Process 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप बिना किसी परेशानी के इस प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

  1. Merit List Release
  2. Counseling Registration
  3. Allotment of Counseling Date
  4. Counseling Process

Step 1: Merit List Release

  • प्रवेश परीक्षा के बाद, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) उम्मीदवारों के प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची प्रकाशित करेगा।
  • ह सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपनी रैंक जांच लें।

Step 2: Counseling Registration

  • मेरिट सूची जारी होने के बाद, काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। निर्धारित तिथियों के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान, आपको अपनी पसंद के कॉलेजों और विषयों को प्राथमिकता क्रम में चुनना होगा। आप जितने अधिक विकल्प देंगे, आपके पसंदीदा कॉलेज में सीट मिलने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी।

Step 3: Allotment of Counseling Date

  • रजिस्ट्रेशन के बाद, आपको काउंसलिंग की तिथि और समय ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा। यह तिथि आपकी रैंक के आधार पर निर्धारित होगी।

Step 4: Counseling Process

  • निर्धारित तिथि और समय पर आपको आवंटित काउंसलिंग केंद्र पर जाना होगा।
  • काउंसलिंग के दौरान, आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और आपकी पसंद के कॉलेजों में उपलब्ध सीटों के अनुसार आपको विकल्प दिए जाएंगे।
  • अपनी रैंक और उपलब्ध सीटों के आधार पर आपको किसी विशिष्ट कॉलेज और विषय में सीट आवंटित की जा सकती है।
  • सीट स्वीकार करने के बाद, आपको आवंटित सीट को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

सारांश 

आज के इस आर्टिलक मे हम आप सभी को Bihar DELED Entrance Exam 2024 से संबधित D.EL.ED Exam Pattern, Selection Process & Bihar DELED Seat Allotment के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और सम्पूर्ण तरीके से आप सभी के साथ साझा किए है। आप सीट आवंटन प्रक्रिया को ध्यान से समझें और सभी चरणों का सही से पालन करें। उम्मीद है कि यह लेख आपको अपने सपनों के डीएलएड कॉलेज में प्रवेश पाने में सहायता करेगा।

अगर आप सभी को आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपके पास इस लेख से संबधित किसी भी प्रकार के प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके आप पूछ सकते है।

Important Link



Bihar DELED Online Form 2024 Click Here
Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

Related Posts

Updated: 08/02/2024 — 9:16 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *