Best Course for Journalism : इन कोर्सेज से जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर को दें रफ्तार

Best Course for Journalism : अगर आप भी 12वीं पास कर चुके हैं तो आपके लिए आज की आर्टिकल आप बहुत ही खास होने वाला है। क्योंकि हमारे देश के युवा, युवतियां का सपना होता है कि मीडिया में काम करें अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं आज हम बात करने वाले हैं कि Best Course for Journalism जिसे करने के बाद आप अपनी करियर को रफ्तार दे सकते हैं।

BiharHelp App

Best Course for Journalism

हमारे देश में मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है पर यह समाज के हर व्यक्ति की बात को सरकार तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाती हैं। ऐसे में सभी का सपना होता है मीडिया में जॉब पाने का जिसके लिए आपको 12th के बाद डिप्लोमा, डिग्री कोर्स करनी होती है जिसके बाद आप आसानी से मीडिया में जा सकते हैं अगर आप भी इसे विस्तार में जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जरूर जुड़े रहें।

Best Course for Journalism – Overview 

Article name Best Course for Journalism
Article Type Course
Course Journalism
Qualificatio 12th
Average Salary 20k – 40k
Year 2024

इन कोर्सेज से जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर को दें रफ्तार –

आज के आर्टिकल में आप सभी लोग का बहुत- बहुत स्वागत है, आज की आर्टिकल उन सभी छात्राओं के लिए खास होने वाली है जो की 12th पास कर चुकी है और अपना करियर की तलाश कर रही है उनके लिए Journalism के क्षेत्र में कैरियर बनाना बेस्ट रहेगा। जिसके लिए आपको 12th के बाद कुछ कोर्स करनी पड़ेगी इसके बाद आप आसानी से मीडिया में जॉब का सकते हैं अगर आप भी इसे विस्तार में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।




अगर आप भी अपनी एक पहचान बनाना चाहते हैं तो आपके लिए मीडिया में जब पाना सही साबित हो सकता है जिसमें आप पैसा के साथ-साथ नाम भी कमा सकते हैं। इसीलिए आज के टाइम में बहुत सारे युवाएं अपना करियर इस क्षेत्र में बना रखे हैं। अगर आप मीडिया में सम्मिलित होकर अपना नाम कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त करना अति आवश्यक है तो लिए इसे हम बिस्तर में जानते हैं।

Read Also….

Journalism कैसे बने ?

आज के समय में अगर आप Journalism बनना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया के मदद से भी बन सकते हैं लेकिन अगर आप अपना नाम, शोहरत, रुतबा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12वीं के बाद यूजी कोर्स या फिर स्नातक कोर्स के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स या फिर पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा एचडी आदि भी कर सकते हैं।

इसके बाद आप किसी भी मीडिया कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करके आसानी से जब पा सकते हैं या फिर खुद का कंपनी शुरू कर सकते हैं।

पत्रकारिता के के लिए महत्वपूर्ण कोर्स –

  • Bachelor in Journalism
  • Master of Journalism and Mass Communication (MA in Journalism)
  • PG Diploma in Broadcast Journalism
  • Diploma in Journalism
  • Journalism and Public Relations
  • PG Diploma in Mass Media

योग्यता : 

आप सभी को बता दे कि अगर आप पत्रकारिता की शुरुआत करनी चाहते हैं तो आपको कम से कम 12वीं पास होना बेहद ही जरूरी है इसके बाद आप बैचलर डिग्री कर सकते हैं अगर आप पहले से ही ग्रेजुएट है तो आप पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट यानी पीजी डिप्लोमा भी कर सकते हैं इन कोर्स करने के बाद आप आसानी से मीडिया क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं और जब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।




सैलरी :

आप सभी के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर पत्रकारिता करनी की कितनी सैलरी दी जाती है तो आप सभी को बता दे की इंडिया में शुरुआती दौर में आपको 20,000 मंथली से शुरू किया जाएगा जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस और नॉलेज बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

कहां से मिलेगी नौकरी –

अगर आप भी कोर्स कर लिए है तो आप पत्रकारिता के लिए अलग – अलग मीडिया संस्थानों या न्यूज पेपर मे नौकरी प्राप्त कर सकते है। प्राइवेट जॉब के साथ-साथ इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी में भी आप भाग ले सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं इस क्षेत्र में आपका अनुभव जितना ज्यादा बढ़ेगा आपकी सैलरी उतनी बढ़ती जाएगी.

सारांश :

आज के आर्टिकल में हमने Best Course for Journalism के बारे में ही नहीं जाने बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी योग्यता, सैलरी के साथ-साथ नौकरियां कैसे मिलेगी पूरी विस्तार में बताए हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से अपना करियर चुन के आगे बढ़ सकते हैं।

कहां की आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने उन सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिन्हें ने अपना करियर पत्रकारिता के रूप में बनाना चाहते हैं और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *