Aadhar Card Update: इस उम्र तक आधार कार्ड दो बार अपडेट करना जरूरी वरना होगा बेकार

Aadhar Card Update – आधार कार्ड सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसका इस्तेमाल आइडेंटी कार्ड के रूप में किया जाता है। अक्सर ट्रांसफर होने या फिर अन्य कर्म से हम अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का अपडेट करते रहते है। लेकिन बच्चों के आधार कार्ड में लंबे समय तक कोई अपडेट नहीं होता है।

हाल ही में दिल्ली के आधार सहायता केंद्र की तरफ से यह जानकारी दी गई की बच्चों को कम से कम दो बार अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहिए। आज स्कूल में एडमिशन करने या फिर अन्य सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए छोटे बच्चों का भी आधार कार्ड बनवाया जा रहा है। लेकिन बच्चों को यह निर्देश भी दिया गया है कि जब बच्चे 5 वर्ष के हो जाए तो उनके आधार कार्ड में अपडेट होना चाहिए, इसके अलावा जब बच्चे 15 साल के हो जाए तब फिर उनके आधार कार्ड और बायोमेट्रिक में अपडेट होना चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस वजह से इसमें अपडेट करने की प्रक्रिया को और आसान बना दिया गया है। आप किस प्रकार आसानी से घर बैठे अपना Aadhar Card Update कर सकते हैं और किस तरह के व्यक्ति को अपना आधार कार्ड कितना बार अपडेट करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

Aadhar Card Update

Aadhar Card Update – Overview

Name of Post Aadhar Card Update
Latest Update on Aadhar Card
Eligibility For Students more than 15 years
Benefits You get New Update on Aadhar
Years 2023

Must Read

Aadhar Card Update | आधार कार्ड अपडेट करवाना हो गया है जरूरी

सरकार धीरे-धीरे हर तरह के कार्य को ऑनलाइन शिफ्ट कर रही है जिस प्रक्रिया में आधार कार्ड का इस्तेमाल महत्वपूर्ण हो गया है। छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सरकारी कार्य के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। इस वजह से आपको हमेशा अपना आधार कार्ड अपडेट रखना चाहिए क्योंकि अगर आधार कार्ड में किसी प्रकार की गलती होती है तो आपका काम रुक सकता है।



पहले आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको आधार सहायता केंद्र में जाना होता था। लेकिन आज के समय में आप ऑनलाइन आधार कार्ड की यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तुरंत आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

बच्चों को दो बार आधार कार्ड अपडेट करवाना होगा

जब बच्चा जन्म लेता है और स्कूल जाने के लिए तैयार होता है तब एक बाल आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसका इस्तेमाल कुछ सालों तक होता है लेकिन जब बच्चे की उम्र 5 वर्ष हो जाती है तो उसमें अपडेट करवाना जरूरी होता है क्योंकि उसे वक्त आप बायोमैट्रिक डाटा अपडेट कर सकते हैं।

यह आधार कार्ड बच्चों के 15 वर्ष के होने तक काम में आता है उसके बाद बच्चे का बायोमेट्रिक बदलता है इस वजह से 15 वर्ष की आयु के बाद एक बार फिर आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 15 वर्ष की आयु के बाद आपका बायोमेट्रिक बदल जाता है और कहीं भी बायोमेट्रिक मैच करने में प्रॉब्लम हो सकती है जिस समय आपका आधार कार्ड पूरी तरह से खारिज हो जाएगा।



इस वजह से अगर आपने अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाया है तो उसे 5 वर्ष की आयु होने पर और 15 वर्ष की आयु होने पर जरूर अपडेट करवा अन्यथा वह आधार कार्ड बेकार हो सकता है। अगर आपके बच्चे का आधार कार्ड 15 वर्ष के बाद बना है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी किसी प्रकार का परिवर्तन करवा सकते हैं अन्यथा यह आधार कार्ड बिल्कुल सही है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख में अपने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है (Aadhar Card Update) कि आप अपने आधार कार्ड को कब अपडेट करवा सकते हैं और आधार कार्ड अपडेट करवाने के पीछे सरकार किस प्रकार का नियम लागू कर रही है। अगर यह जानकारी लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

Related Posts

Updated: 09/01/2024 — 8:56 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *