5 Tips for Mind Reading: किसी का दिमाग पढ़ना है तो यह टिप्स आएंगे काम

5 Tips for Mind Reading – बहुत सारे लोग दूसरे का दिमाग पढ़ने का कोशिश करते है। अगर आप चाहते हैं कि किसी को देखते ही उसके मन की बात आप समझ रहे हैं तो इसके लिए कुछ खास टिप्स जानना जरूरी होता है। हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं इंजन का पालन करते हुए आप आसानी से किसी भी व्यक्ति के मन को पढ़ सकते है।

आपको बता दे की मां पढ़ने के लिए साइकोलॉजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है। केवल कुछ टिप्स से हम आपको साइकोलॉजी नहीं सीखा सकते लेकिन बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करते हुए आप किसी व्यक्ति के मन की बात को थोड़ा बहुत समझ जाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

5 Tips for Mind Reading

5 Tips for Mind Reading – Overview

Name of Post 5 Tips for Mind Reading
Tips for Some Mind Reading Tips
Eligibility Anyone can follow those tips
Benefits Able to understand other mind
Years 2023

Must Read

Tips for Mind Reading

दूसरे के मन को पढ़ने के लिए और दूसरे की सोच को समझने के लिए कुछ Mind Reading Tips के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है – 

किसी से बात करते वक्त उसकी आंखों पर ध्यान दें

बहुत सारे रिसर्च से यह साबित हुआ है कि हम किसी की आंखों में देखते हुए झूठ नहीं बोल पाते है। यह ट्रिक ज्यादातर लोगों पर काम करती है। जब आप किसी से कुछ पूछे तो उनकी आंखों में आंखें डाल कर देखना चाहिए।

कि आपकी आंखों में देखते हुए बात करता है और हल्का मुस्कुराता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे बात करने में दिलचस्पी रखता है। इसके अलावा आपकी आंखों में देखते हुए कोई हल्का मुस्कुराए तो इसका मतलब है कि वह आपको पसंद करता है।



लोगों के कपड़ों पर भी खास ध्यान देना चाहिए

अगर कोई व्यक्ति बहुत भड़कीले कपड़े पहनकर घूमता है तो इसका मतलब है कि वह डरा हुआ है। अगर कोई व्यक्ति रिलैक्स्ड कपड़े पहनता है या फिर बहुत ही कैजुअल कपड़े पहन कर आपसे मिलने आता है तो इसका मतलब है कि वह इस मुलाकात को फ्रेंडली रखना चाहता है और वह एक दोस्त के रूप में मिलने आया है।

लेकिन बहुत ज्यादा स्टाइलिश और भड़कीले कपड़े पहनने का मतलब होता है कि सामने वाला व्यक्ति बहुत ही कंफ्यूज है या फिर शो ऑफ करने के लिए आया है।

शरीर के पोस्टर पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए

सामने वाला व्यक्ति आपके सामने अपने शरीर को किस तरह रख रहा है इससे पता चलता है कि उसके मन में क्या चल रहा है। अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते हुए अपने पैरों को दूसरी दिशा में घूम लेता है तो इसका मतलब है कि वह जाना चाहता है।

इसी के साथ अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते वक्त थोड़ा झुका हुआ है तो इसका मतलब है कि वह आपको सम्मान दे रहा है। अगर सामने वाला व्यक्ति अपने हाथों को फोल्ड कर लेता है या फिर अपने शरीर को सिकुड़ा लेता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे खुलकर बात नहीं करना चाहता है और आपसे डर रहा है।

हाथों के इस्तेमाल से बात की सच्चाई पता चलती है

जब हम कलाई हिलाते हुए बात करते हैं तो इससे पता चलता है कि आप चीजों को बहुत अच्छे से समझते है। लेकिन दूसरी तरफ जब कोई अपने हाथों या कलाइयों को छुपा कर बात करता है तो इसका मतलब है कि किसी बात पर वह आपसे झूठ बोल रहा है या कोई बात छुपाने की कोशिश कर रहा है।



अगर पर आपसे दूर जा रहे हैं

कोई व्यक्ति आपसे बात करते वक्त पैरों को दूसरी दिशा में घूम लेता है या फिर पर मोड कर बात करता है तो इसका मतलब वह आपसे बात नहीं करना चाहता है वह किसी और काम के लिए जाना चाहता है। यह तब लागू नहीं होता है जब आप कहीं एडजस्ट करके बैठे हो।

अगर सामने वाला व्यक्ति बहुत जल्दी स्माइल पास करता है

अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और कोई आपके समक्ष स्माइल पास करता है। मतलब बात करने के दौरान सामने वाला व्यक्ति स्माइल करके रुक जाता है तो इसका मतलब है कि वह आपकी बातों को नहीं समझ रहा है। स्माइल पास हम तब करते हैं जब हमें किसी की बात समझ में नहीं आती है लेकिन फिर भी हम दिखाना चाहते हैं।

निष्कर्ष

हमने Tips for Mind Reading के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि इंसान का चाल ढाल और उसका व्यक्तित्व हमें कितना कुछ बताता है। अगर आप सही तरीके से अपने व्यक्तित्व को किसी के समक्ष प्रस्तुत करते हैं तो बिना कुछ बोल ही आपके शरीर का चाल ढाल बहुत कुछ बता देता है। वजह से कहा जाता है कि सीधा खड़ा होकर सही तरीके से बात करना जरूरी है।

Related Posts

Updated: 29/11/2023 — 10:09 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *