Top Medical Colleges in India 2024 – टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

Top Medical Colleges in India 2024: आज कल मेडिकल की पढ़ाई हर युवा मेधावी छात्र का सपना होता है। स्वस्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने की चाहत उन्हें इस राह पर खींच लाती है। लेकिन उनके लिए सही मेडिकल कॉलेज का चुनाव किसी महत्वपूर्ण मोड़ जैसा होता है, जो एक मेडिकल छात्र के भविष्य का निर्धारण करता है। तो आइए नजर डालते हैं 2024 में भारत के कुछ शीर्ष मेडिकल कॉलेजों पर, जो हर महत्वाकांक्षी डॉक्टर के लिए मार्गदर्शक का काम कर सकते हैं।

आप सभी को बता दे की भारत में मौजूद कई प्रतिष्ठित Medical Colleges का एक प्रतिनिधित्व है।सभी छात्रों को अपने क्षेत्र, रुचि, कट-ऑफ प्रतिशत और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने कॉलेजों का विकल्प चुनना चाहिए। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज के बुनियादी ढांचे, संकाय की योग्यता, छात्र-शिक्षक अनुपात, अनुसंधान और विकास कार्यों, अस्पताल की सुविधाओं आदि पर भी ध्यान देना आवश्यक है। ऐसे ही हम आपको कुछ टॉप मेडिकल कॉलेज के बारे मे जानकारी देने वाले है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Top Medical Colleges in India के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने वाले है अगर आप भी मेडिकल के विधार्थी है और आप एक अच्छे Medical College मे अपना आगे के पढ़ाई करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढे।

Top 10 Medical Colleges In India Government For MBBS

Top Medical Colleges in India 2024: Overview

Article Name Top Medical Colleges in India 2024
Article Type Latest Update
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here
WhatsApp Channel Click Here

Top Medical Colleges in India 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी छात्रों को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए Top Medical Colleges in India 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को प्रदान करने वाले है गर आप भी वैसे स्टूडेंट्स है जो Medical की पढ़ाई करना चाहते है लेकिन आपको अपने पढ़ाई के लिए एक अच्छे कॉलेज नहीं मिल रहे है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।



अगर आप Top Medical Colleges in India 2024 के बारे मे जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे और इसमे बताए गए जानकारी को अनुसार आप भारत के कुछ Top Medical College के बारे मे पता कर पाएंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढे।

Read Also..

टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

टॉप मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते है-

  • सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस विशेषज्ञता में MBBS/MD/MS करना चाहते हैं। एक बार जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो आप उस विशेषज्ञता में टॉप मेडिकल कॉलेजों की सूची बना सकते हैं।
  • अपनी योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए, आप पिछले वर्ष के कट-ऑफ प्रतिशत की जांच कर सकते हैं। यह आपको यह अनुमान लगाने में मदद करेगा कि आपको प्रवेश पाने के लिए कितने अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा में 11वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए, आपको इन विषयों में अच्छी तरह से तैयार रहने की आवश्यकता है।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा एक कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको पर्याप्त समय देना चाहिए। आप ऑनलाइन या कोचिंग संस्थानों से सहायता ले सकते हैं।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आमतौर पर जनवरी या फरवरी में जारी किए जाते हैं। आपको निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र भरना होगा।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा आमतौर पर मई या जून में आयोजित की जाती है। परीक्षा में सफल होने के लिए आपको अच्छी तैयारी की आवश्यकता है।
  • परीक्षा के परिणाम आमतौर पर जुलाई या अगस्त में घोषित किए जाते हैं। मेरिट सूची में अपना स्थान देखकर आप यह जान सकते हैं कि आपको किस कॉलेज में प्रवेश मिला है।

Top 10 Medical Colleges In India

आप सभी को बता दे की साल 2024 के लिए Top 10 Medical Colleges In India के लिए आधिकारिक रैंकिंग अभी तक जारी नहीं की गई है। हालाँकि, 2023 के लिए NIRF Rankings for 2023, पिछले वर्षों के रुझान और कॉलेजों की प्रतिष्ठा के आधार पर, यहां 2024 के लिए भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची बता दे रहे है-

Undergraduate (MBBS):

  1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), New Delhi
  2. Postgraduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER), Chandigarh
  3. Christian Medical College (CMC), Vellore
  4. King George’s Medical University (KGMU), Lucknow
  5. JIPMER, Puducherry
  6. Kasturba Medical College, Manipal
  7. Sri Ramachandra Medical College and Research Institute (SRMC), Chennai
  8. Manipal Academy of Higher Education (MAHE), Manipal
  9. Amrita Vishwa Vidyapeetham, Coimbatore
  10. St. John’s Medical College, Bangalore



Postgraduate (MD/MS):

  1. AIIMS, New Delhi
  2. SSKM Hospital, Kolkata
  3. National Institute of Mental Health and Neuro-sciences (NIMHANS), Bengaluru
  4. Christian Medical College (CMC), Ludhiana
  5. Seth Gordhandas Medical College and KEM Hospital, Mumbai
  6. National Institute of Mental Health and Neuro-sciences (NIMHANS), Bengaluru
  7. Maulana Azad Medical College (MAMC), New Delhi
  8. Seth GS Medical College and KEM Hospital, Mumbai
  9. Grant Medical College and Sir JJ Hospital, Mumbai
  10. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER), Pondicherry
  11. Banaras Hindu University (BHU), Varanasi

सारांश 

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी Medical Students को Top 10 Medical Colleges In India के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बता दिए है हम आपको बता दे की अभी तक कोई साल 2024 का Top Medical College का ऑफिसियल रैंकिंग जारी नहीं किया गया है। लेकिन इन कॉलेज को टॉप सूची मे रहने का अनुमान है।

अगर आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपके पास इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Related Posts

Updated: 12/01/2024 — 9:26 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *