Side Income with Job: इन तरीकों से नौकरी के साथ-साथ कमाए साइड इनकम

Side Income with Job – जीवन की बहुत सारी परेशानियों को समाप्त करने के लिए हमें वाकई में पैसे की जरूरत होती है। इस वजह से आज लगभग हर कोई पैसे की अंधी दौड़ने लगा हुआ है। अगर आप अपनी नौकरी के साथ कुछ अलग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके साइड इनकम करने के कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे है। बहुत सारे Side Income आज के जमाने में मौजूद है, लेकिन ज्यादातर साइड इनकम के तरीके ऐसे हैं जिसमें आपको बहुत अधिक वक्त लग सकता है।

एक नौकरी पैसा आदमी के पास बहुत कम समय होता है। इसके अलावा कम समय में ही पूरा काम सीख कर जल्दी से पैसा कमाना होता है। इसके लिए सही गाइडेंस की बहुत जरूरत होती है जिसके बारे में नीचे बताया गया है एक बार उन निर्देशों का जरुर पालन करें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Side Income with Job

Side Income with Job – Overview

Name of Post Side Income with Job
Best Part Time Income Process Some Income Process is Given Below
Eligibility Anyone Can Earn Money
Benefits You Able to Earn Good Ammount of Money
Years 2023

Must Read

Side Income with Job

नौकरी के साथ Side Income करना एक आसान काम नहीं होता है। नौकरी करने के बाद फिर से किसी दूसरे चीज पर काम करना बहुत झंझट भरा होता है और कुछ दिनों में ही मन ऊब जाता है। इसलिए साइड इनकम करने की इच्छा बहुत मजबूत होनी चाहिए, इसके अलावा आपको कुछ आसान तरीका ढूंढना होगा ताकि ज्यादा अधिक मेहनत ना करना पड़े।



सोशल मीडिया पर काम ढूंढे 

फेसबुक ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप और इंस्टाग्राम ग्रुप कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है। आप घर बैठे लोगों के लिए ऑनलाइन किस तरह का काम कर सकते हैं पहले उसे जान उसके बाद उसे काम को इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्रुप के रूप में प उसके बाद उसे काम को इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्रुप के रूप में ढूंढे।

जब आपको कम से संबंधित सोशल मीडिया पर कोई ग्रुप मिलेगा तो वहां आपको बहुत सारे लोग सोशल मीडिया के जरिए या फिर व्हाट्सएप या कॉल के जरिए संपर्क करेंगे। हालांकि इस तरह के संपर्क का कोई भरोसा नहीं होता है आपके साथ धोखा हो सकता है और नुकसान भी हो सकता है इसलिए सतर्क रहना आपकी प्रथम जिम्मेदारी होगी।

फ्रीलांसिंग से कमाइए साइड इनकम

बहुत सारे लोगों को लगता है कि किसी फ्रीलांसिंग साइट पर काम ढूंढना बहुत कठिन है। अगर आपको सही काम नहीं आता और सही तरीके से मांगना नहीं आता तो बहुत मुश्किल है। आज बहुत सारे फ्रीलांसिंग साइट इंटरनेट पर मौजूद है आप ज्यादा से ज्यादा ऐसी साइट का इस्तेमाल करें।

सबसे पहले काम से कम 8 या 10 फ्रीलांसिंग साइट पर अपना अकाउंट बनाएं। उस काम को ढूंढ जिस काम में आप अच्छे हैं और उसका कुछ सैंपल तैयार करें। अपने चुने हुए साइट पर अपने सैंपल को अपलोड करें और ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट के प्रोजेक्ट पर Bid करें।

अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए पहले दिन या दूसरे दिन से ही आपको काम मिलने लगेगा। आपका अपलोड किया गया सैंपल अच्छा होना चाहिए और bid में अपना मैसेज बहुत ही अच्छे तरीके और स्पष्ट शब्दों में लिखें। हो सके तो शुरू में थोड़ा कम पैसा चार्ज करें और फाइव स्टार रेटिंग पर डिस्काउंट देने की भी कोशिश करें।

ब्लॉगिंग करके पैसा कमाए

अगर आप किसी टॉपिक पर अच्छा लिख सकते हैं तो रोजाना लिखे एक छोटा सा वेबसाइट बनाएं इसके लिए होस्टिंग और डोमेन खरीदना होगा। इसमें 2000 से ₹3000 का खर्चा आएगा जो साल भर तक चलेगा।

अब आपको साल भर तक अपने साइट पर किसी एक टॉपिक पर रोजाना आर्टिकल लिखते रहना है। आप जिस टॉपिक पर लिखना चाहते हैं उस टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल गूगल पर सर्च करें और देखें कि दूसरे वेबसाइट पर किस तरह के आर्टिकल लिखे गए हैं।

उन लोगों से ज्यादा बेहतर आर्टिकल लिखना है ताकि ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों को मिल सके। अगर आप रोजाना अच्छा आर्टिकल लिखते रहेंगे तो दो से 3 महीने के अंदर आपकी वेबसाइट भी गूगल के टॉप टेन में रैंक करेगी और व्यूज मिलेगा।



जब आपको व्यूज मिलने लगेगा तब आप उसे ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और ऐडसेंस प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आपकी साइट पर प्रचार चलेगा और उसके बदले गूगल आपको पैसा देगा।

यूट्यूब से करें अच्छी इनकम

आज के समय में यूट्यूब पर करियर ऑप्शन की तरह उभर कर सामने आ रहा है। इसके लिए बड़े पैमाने पर नवयुवक कोशिश कर रहे है। अगर आप कुछ नया तरह का वीडियो बनाते हैं और उसमें अपने दिल की बात को बहुत ही खूबसूरत तरीके से लोगों के समक्ष रख पाते हैं तो आपके वीडियो पर अपने आप व्यूज जाएगा।

याद रहे यूट्यूब पर पैसा तभी मिलेगा जब आपको बहुत अच्छा व्यूज मिलेगा। यह भी हमेशा याद रखें आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज केवल इस वीडियो पर आएगा जिस वीडियो को लेकर आप सोचेंगे कि दुनिया क्या कहेगी। जब आप यह सोचेंगे कि दुनिया क्या कहेगी, तब वह वीडियो बाकी लोगों से पूरा अलग होगा और उसके वायरल होने की संभावना ज्यादा होगी।

निष्कर्ष

हम अपने सभी उपभोक्ताओं को यह समझना चाहते हैं कि वह साइड इनकम भी कर सकते है (Side Income with Job)। इसके लिए जिन तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है वह वाकई में काम करते हैं मगर आपको ईमानदारी से कम से कम दो-तीन महीना काम करना होगा। इसके बारे में अगर आप अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 12/01/2024 — 8:18 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *