PMFBY Portal: किसानों को तोहफा देने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार,अब तालाब, ट्रैक्टर, मवेशियों पर भी फसल बीमा का मिलेगा लाभ

PMFBY Portal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के केंद्र सरकार देश के किसानों को बहुत जल्द एक तोहफा देने के तैयारी मे लगे हुए है। जैसे की हम सभी जानते है की किसानों को वर्तमान मे Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत फसलों पर उन्हे इन्श्योरेन्स कवरेज का लाभ मिल रहा है। लेकिन केंद्र सरकार इस तैयारी मे है की किसानों के मिलने वाले इस लाभ के दायरे को बढ़ाया जाए।

BiharHelp App

हम आपको बता दे की आने वाले दिनों मे देश के किसानों को इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत तालाब, ट्रैक्टर, मवेशियों पर भी इन्श्योरेन्स कवरेज मिल सके, सरकार इस तैयारी मे लगे हुए है। ताकि देश के गरीब किसानों को इस योजना के तहत अधिक से अधिक लाभ मिल सके जिनसे उनका आर्थिक विकास हो सके।

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको PMFBY Portal से जुड़ी सभी खबर को विस्तार पूर्वक बताने वाले है। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। और इसमे दी हुई सभी जानकारियों के बारे मे ज्ञान एकत्रित करे।

PMFBY Portal

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: Overview

Scheme Name Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Ministry Name MINISTRY OF AGRICULTURE & FARMERS WELFARE
Article Name PMFBY Portal
Article Category Latest Update
Official Website Click Here
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here



किसानों को तोहफा देने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार,अब तालाब, ट्रैक्टर, मवेशियों पर भी फसल बीमा का मिलेगा लाभ- PMFBY Portal

आज के इस आर्टिकल मे हम देश के आप सभी किसानों को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है। आज हम आपको Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत नई अपडेट के बारे मे पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे की “किसानों को तोहफा देने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार,अब तालाब, ट्रैक्टर, मवेशियों पर भी फसल बीमा का मिलेगा लाभ” इसके बारे मे पूरी आपको विस्तार पूर्वक से बताएंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

Read More

आज के इस आर्टिकल Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY Portal) मे हम आपको इस योजना के संबधित नई जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने वाले है इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का दायरा बढ़ेगा

  • हम आपको बता दे की न्यूज एजेंसी पीटीआई के एक रिपोर्ट आई है जिसमे सरकारी अधिकारियों के ओर से इस योजना के लेकर यह दावा किया गया है, की हमारे देश के मोदी सरकार इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कवरेज के दायरे को बढ़ाना चाह रही है।
  • इसके अंतर्गत केंद्र सरकार अब तालाब, ट्रैक्टर, मवेशियों जैसे ऐसेट को शामिल करना चाहती है और इस पर अब फसल बीमा योजना के कवरेज बढ़ाने की तैयारी मे जुटी हुई है।



PMFBY Portal को मिल सकता है नया रूप

  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के दायरे को बढ़ाने के लिए पुराने पोर्टल को अब एक नया रूप दे सकती है। PMFBY Portal को अब Comprehensive Platform के नया लुक मे बदला जा सकता है।
  • जो की ऐसे किसान जो फसलों से इतर है उनको अन्य संपतियों पर भी इन्श्योरेन्स कवरेज का लाभ दी जाए। जिसकी लिए केंद्र सरकार 30 हजार करोड़ रुपये की प्रावधान कर सकती है।

एआईडीए ऐप की ले सकते है मदद

  • पीटीआई के मिले रिपोर्ट के अनुसार इस योजना को एआईडीए ऐप के जरिए आगे बढ़ाया जा सकता है। इस ऐप को इसी साल जुलाई महीने मे लॉन्च किया गया है।
  • फसल बीमा को किसानों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए इस ऐप के तहत किसानों के घर घर जाकर एनरोलमेंट सुनिश्चित किया जाएगा।
  • हम आपको बता दे की इस ऐप के जरिए Insurance Intermediaries किसानों को फसल बीमा के एनरोलमेंट के साथ साथ 4 करोड़ किसानों को बिना सब्सिडी वाला योजनाओं का लाभ भी सीधे तौर पर दे सकेंगे।



Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana का हर साल बढ़ रहा है दायरा 

  • आपको बता दे की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना के दायरे को बढ़ाने के लिए लागतर की सारी पहल शुरू कर चुके है। उनमे से एक यस-टेक, विंड्स पोर्टल और एआईडीए ऐप भी शामिल है.
  • सरकार के इन सभी प्रयासों से प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना के तहत साल 2022-23 मे विभिन्न क्षेत्रों मे अब तक 12प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।
  • वहीं ये बढ़ोतरी 2023-24 के खरीफ सीजन मे बढ़कर 57 से 60 मिलियन हेक्टेयर पर पहुंच गई है।

सारांश 

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे मे पूरी जानकारी आपको सही सही विस्तार पूर्वक बता दिए अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेन चाहते है आवेदन करना चाहते है तो इसका लिंक आपको नीचे के टेबल मे दिया गया है आप वहाँ से इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अगर आज के यह आर्टिकल Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana आपको पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करे और आपके पास इस योजना से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links

Apply Online for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Click Here
Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *