Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023 | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अब फसल हुई खराब तो मिलेगा 2 लाख का मुआवजा

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023: –प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 13 जनवरी 2016 को  मंजूरी दी गई थी।इस योजना की सहायता से किसानों को प्राकृतिक आपदा से होने वाली हानि को कम करने के लिए प्रीमियम का भुगतान देकर एक सीमा तक सरकार मदद करती है।इस योजना को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार 8800 करोड़ों रुपए खर्च करेगी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को बीमा कंपनियों द्वारा निश्चित खरीफ की फसल के लिए 2% का प्रीमियम और रवि की फसल के लिए 1.5% का प्रीमियम भुगतान करेगा।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023

  • इस योजना के अंतर्गत न केवल खरीफ और रबी की फसलें बल्कि वाणिज्यिक और बागवानी की फसलों के लिए भी सुरक्षा प्रदान की जाएगी वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसल के लिए किसानों को 5% प्रीमियम के रूप में भुगतान करना होगा।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना के रूप में अनावरण किया यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए भी ले लेते हैं और खराब मौसम में उनकी फसल खराब हो जाने से उन्हें कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को सफल बनाने के लिए तकनीकी मदद भी सरकार बड़े पैमाने पर ले रही है इसके लिए सरकार ने एक ऐप लांच किया है जिसका नाम है फसल बीमा ऐप यह किसानों को आसान नामांकन की सुविधा प्रदान करता है, इसके साथ साथ किसी भी प्रकार की घटना घटित होने के 72 घंटे के भीतर फसल के नुकसान की आसान रिपोर्टिंग की भी सुविधा शुरू की जा चुकी है।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

                    Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023 Highlight

योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023
विभाग केंद्रीय मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
श्रेणी केंद्र सरकार  योजना
आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022
उद्देश्य प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से किसानों को बचाना
बीमा राशि 2 लाख रुपए तक का बीमा
लाभार्थी भारतवर्ष के किसान
आवेदन मोड़ ऑनलाइन /ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 18002007710




प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 भारतवर्ष के किसानों के लिए शुरू की गई एक विशेष प्रकार की योजना है जिसके अंतर्गत प्राकृतिक आपदाओं  व कीटों या अन्य किसी भी प्रकार से फसल को हानि  पहुंचने के बाद सरकार किसान से कुछ प्रीमियम लेकर तथा कुछ सरकार द्वारा सब्सिडी देकर किसानों की फसल का बीमा कराया जाता है। यदि किसी कारणवश किसान की फसल खराब होती है  तो उसका मैपिंग करके कितनी  फसल खराब हुई है उस आधार पर किसानों को मुआवजा दे दिया जाता है इससे किसानों के ऊपर फसल खराब हो जाने से अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ता है ।

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के वर्ष 2016 में शुरुआत होने के बाद से इसके तहत अब तक 125662 करोड रुपए का भुगतान किसानों को किया जा चुका है।वर्ष 2022 की बात करें तो 31 अक्टूबर तक कुल 25186 करोड़ों रुपए के फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान किया गया है, कृषि मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पर फसल बीमा योजना के तहत सरकार प्राकृतिक जोखिमों के कारण फसल नुकसान के एवज में व्यापक बीमा कवच करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम के ज्यादातर हिस्से को केंद्र सरकार व राज्य सरकार मिलकर वाहन करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फसल बीमा योजना है और आने वाले वर्षों में पहले स्थान  पर लाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, क्योंकि हर साल लगभग 5 करोड़ किसानों के आवेदन इस योजना के तहत प्राप्त हो रहे हैं केंद्रीय मंत्रालय ने बताया पिछले 6 साल में किसानों के बीच योजना की स्वीकार्यता बढ़ी है वर्ष 2016 में योजना शुरू होने के बाद से बिना कर्ज वाले किसानों, सीमांत किसान और छोटे किसानों की हिस्सेदारी में 282% की बढ़ोतरी देखी गई है।

प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए होते हैं?

 प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  •  आवेदन कर्ता  का राशन कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  •  आवेदक का बैंक खाता नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक किसान का एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के खेत का खसरा नंबर
  • आवेदक के किसान का निवास प्रमाण पत्र (इसके लिए किसान ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि।)
  • अगर खेत रेहन पर या किराये पर लिया गया है तो खेत के मालिक के साथ इकरार नामा की फोटो कॉपी।
  • किसान द्वारा फसल बुवाई शुरू किये हुए दिन की तारीख
  • और फसल का प्रकार( खरीफ, रबी, जायद)




                   वार्षिक फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर 2023 

वार्षिक गतिविधि कैलेंडर खरीफ की फसल रबी की फसल
योजना के तहत अनिवार्य आधार पर किसानों के लिए स्वीकृत ऋण। अप्रैल से जुलाई तक अक्टूबर से दिसम्बर तक
योजना के तहत किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख 31 जुलाई से 31 दिसम्बर तक
योजना के अंतर्गत अभी सीजन का उपज डेेटा प्राप्त करने के लिये कट आफ दिनांक आवश्यक रूप से अतिंम फसल के एक महीने के भीतर आवश्यक रूप से अतिंम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन  की प्रक्रिया-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना चाहिए-

  1. सर्वप्रथम आपको सरकार द्वारा निर्धारित की गई आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023
  2. अब वहां आपका होम पेज ओपन होगा, ऊपर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा
  3. वहां एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आप न्यू गेस्ट फार्मर पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यदि आप पहले से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कर चुके हैं तो आप मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।
  4. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट कर दें और फाइनल सबमिशन का 1 प्रिंट आउट अवश्य  निकाल ले।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपने स्टेटस की स्थिति  देखने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर पर जाएं। वहां एक होम पेज खुलेगा होम पेज पर आप सो स्टेटस बटन पर क्लिक करके ,अपना रिसिप्ट नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओके करें अब आपकी आवेदन का स्टेटस आपके स्क्रीन पर दिख जाएगी।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2023

                                               Quick Links




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में हाल ही में क्या परिवर्तन किए गए हैं?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में हाल ही में कुछ परिवर्तन गए किए गए हैं जो निम्नलिखित है- जब यह योजना शुरू की गई थी तब लोन लेकर कृषि करने वाले किसानों के लिए यह योजना अनिवार्य थी परंतु वर्ष 2020 में इस योजना को वैकल्पिक योजना बना दिया गया है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 में सिंचित क्षेत्र के लिए प्रीमियम की सब्सिडी 30% तथा और असिंचित क्षेत्र के लिए 25% (मौजूदा असीमित से) कर दी है से पहले सब्सिडी की ऊपरी सीमा कोई नहीं हुआ करती थी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लेटेस्ट अपडेट एवं मौसम का रिपोर्ट कार्ड कैसे देखें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लेटेस्ट अपडेट एवं अपने एरिया का रिपोर्ट कार्ड देखने के लिए या फिर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप फसल बीमा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं उसमें आपको हर प्रकार के अपडेट आसानी से प्राप्त होते ही रहेंगे।ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आप जानकारी पा सकते हैं।

Updated: 03/01/2023 — 6:54 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *