Free Solar Panel Yojana 2023: बिजली बिल का टेंशन खत्म, सरकार लगवा रही है फ्री सोलर पैनल, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

Free Solar Panel Yojana 2023: –नमस्कार दोस्तों क्या आप भी बिजली बिल  दे दे कर परेशान हो चुके हैं तब यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज के लेख में हम आपको बिजली के बिल से छुटकारा पाने के बारे में बताने वाले हैं। जी हां दोस्तों, पूरे भारतवर्ष के लोगों के लिए चाहे वह अमीर हो या गरीब हो भारत सरकार भारी सब्सिडी देकर हर एक व्यक्ति को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसलिए से जुड़े रहे हम योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको मुहैया कराने वाले हैं।

Free Solar Panel Yojana 2023

 किसान हो या आम आदमी अब अपने छात्रों पर लगा सकेगा सोलर पैनल और अपनी जरूरत की बिजली को अपने ही घर में पैदा कर सकेगा इससे वह अपना घरेलू जरूरत को भी पूरा कर लेगा और बिजली का बिल भी बचा सकता है इस को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 जैसा की आप सभी को पता है कि भारत सरकार ने पेरिस जलवायु समझौते के अनुसार वर्ष 2030 तक 40% तक कार्बन उत्सर्जन को कम करने का वादा किया है इसके लिए भी सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है।

Free Solar Panel Yojana 2023 Highlights 

Name of article Free Solar Panel Yojana 2023
beneficiary’s Indian citizen
type of article central government scheme
apply mode online/Offline
benefit of scheme increase production of renewal energy in India
Year 2023
official website Click Here



Free Solar Panel Yojana 2023: क्या है फ्री सोलर पैनल योजना?

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सरकार सोलर पैनल खरीदने वाले उपभोक्ता को भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है जिससे देश का अमीर हो या गरीब हर कोई इस योजना का लाभ ले सके। आपको बता दें कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना चला रही है जिसके तहत लोग अपने अपने घर के छतों पर अथवा खाली जमीन में सोलर पैनल लगवा कर सौर ऊर्जा को पैदा कर सकते हैं।

यदि कोई भी उपभोक्ता अपने घर की छत पर 3 किलो वाट का सोलर पैनल लग जाता है तो सरकार की ओर से उसे कुल खर्च का 40% सब्सिडी के रूप में दी जाती है वहीं यदि आप 3 किलो वाट से 10 किलो वाट के बीच में सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो आपको सरकार द्वारा 20% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना से निश्चित रूप से समाज के हर वर्ग के लोगों को लाभ होना निश्चित है।

 सोलर पैनल योजना क्यों है जरूरी?

 जैसा कि दोस्तों हम आप सभी को पता है की पूरी दुनिया में वर्तमान समय में बिजली की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए समय-समय पर परिवर्तन होता रहा है आज के समय में लगभग हर मशीनरी विद्युत के माध्यम से ही चलाई जा रही है चाहे वह किसी भी क्षेत्र से संबंधित क्यों ना हो। अतः बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए दुनियाभर के देश अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित कर रहे हैं। आपको बता दें कि सोलर पैनल से बिजली का  बहुत ही स्थाई  होता है और सोलर एनर्जी हमें प्राकृतिक द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराया गया है, इसे कभी नष्ट नहीं होने वाली उर्जा माना जाता है।

यही कारण है कि पूरी दुनिया आज के समय में सोलर ऊर्जा की ओर काफी तेजी से बढ़ रही है  जिससे भविष्य में आने वाली चुनौतियों से बचा जा सके और अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जा सके। इस बड़े  पैमाने पर कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद भी मिलेगी जिससे ग्लोबल वार्मिंग की समस्या में कमी आ सकती है।

PM Suraksha Bima Yojana: ₹20 रुपयो का निवेश करके पाये पूरे ₹2 लाख रुपयो का लाभ

Ladli Bahna Yojana 2023: सरकार का बड़ा ऐलान, इस योजना के तहत सालाना ₹12,000 रुपयो की आर्थिक सहायता?

पीएम कुसुम योजना क्या है?

पीएम कुसुम योजना किसानों की आय बढ़ाने के लिए शुरू की गई सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए भारी सब्सिडी मुहैया कराती है। इसके साथ ही यदि किसान के पास समय पर धन उपलब्ध नहीं है तो सरकार डिस्कॉम कंपनियों की मदद से किसान भाइयों को आसान ब्याज दर पर  कर्ज मुहैया कराकर किसानों के ऊपर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत पैदा किए गए बिजली को किसान सबसे पहले अपने घरेलू उपयोग में लेगा यदि अतिरिक्त बिजली बच जाती है तो उसे वह  पावर ग्रिड कंपनियों को बेचकर धन भी अर्जित कर सकता है।



पीएम कुसुम (प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान) फरवरी 2019 में भारत में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को ग्रिड से जोड़ने तथा नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों की स्थापना के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करना है, जैसे कि उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सौर पंप, सौर पैनल और बायोगैस संयंत्र। इस योना का उद्देश्य स्थायी कृषि को बढ़ावा देना और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करना है, जिससे जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में मदद मिल सके।

Free Solar Panel Yojana 2023

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सोलर पैनल पाने के लिए क्या करें? 

सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को सर्वप्रथम अपने  एरिया के पावर डिस्ट्रीब्यूशन बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना उपभोक्ता संख्या दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक का तस्वीर पहचान पत्र बिजली बिल अपलोड करने के बाद ₹500 का आवेदन शुल्क जमा करना होता है इसके बाद यह प्रोसेस शुरू हो जाता है कुछ समय बाद आपको एजेंसी द्वारा निरीक्षण कर सोलर प्लांट लगाने की मंजूरी मिल जाती है।



सोलर पैनल के लिए आवेदन  करने की प्रक्रिया क्या है?

किसी भी उपभोक्ता को सोलर पैनल योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन प्रक्रिया के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना चाहिए-

  • फ्री सोलर पैनल पाने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम योजना से जुड़ी अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना होगा औरFree Solar Panel Yojana 2023
  •  होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप का विकल्प देखने को मिलेगा
  •  यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के विकल्प पर क्लिक करें और
  •  अब आप इसके बाद अपने राज्य का चयन करें
  •  फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज को अथवा मांगे गए जानकारी को दर्ज करें
  •  सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाली जाती है 

उपरोक्त चरणों का अनुसरण करके आप फ्री सोलर योजना का लाभ ले सकते हैं। किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आप 1800180 3333 पर कॉल करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

निष्कर्ष-Free Solar Panel Yojana 2023

 दोस्तों हमने उपरोक्त में फ्री सोलर योजना से संबंधित सभी जानकारी आपको प्रदान कर दी है। उपरोक्त बताए गए चरणों का अनुसरण करके आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

बढ़ती मांग को देखते हुए फ्री सोलर योजना भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे देश के भीतर अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। सौर ऊर्जा हमारी प्रकृति के लिए पूरी तरीके से अनुकूल है इसके साथ ही साथ यह हमें प्राकृतिक द्वारा मुफ्त में उपलब्ध भी है अर्थात एक बार सोलर पैनल लगवाने के बाद लगभग 25 वर्ष तक आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना होता है। इसीलिए विज्ञानिको का मानना है कि भविष्य में यह मुहिम पूरी तरीके से सफल हो सकती है यदि सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति से  इस पर कार्य करती रहे तब।

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Rojgar Mela 2023:बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने लगाया रोजगार का महाकुंभ, जाने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया,यहां आवेदन करें: 

Vivah Anudan 2023: खुशखबरी! सरकार दे रही है विवाह करने के लिए ₹51000, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख समझ में आया होगा आप इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उपरोक्त दिए गए नंबर पर कॉल करके आप जानकारी ले सकते हैं।

Related Posts

Updated: 13/03/2023 — 11:30 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *