PM Kisan Wapsi List 2021: पीएम किसान किस्त वापसी की लिस्ट जारी, ऐसे पता करें आपका नाम है या नही

PM kisan wapsi list 2021: क्या आप भी Pm kishaan sammannidhi Yojana का लाभ लेते है। तो आपको पता होना चाहिए की सरकार PM kisan wapsi list 2021 ke तहत वे लोगो जो अयोग्य किसान है। उनसे सरकार फिरसे पैसा वाशुलेगी। जिसमे कही आपका नाम तो नही है। वो देखने के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से बताएंगे की कैसे PM kisan wapsi list 2021 में आपका नाम चेक कर सकते हो। इसके अलावा आपको लिस्ट में नाम चेक करने के लिए किन किन चीजों को जरुरत पड़ेगी।वो सारी जानकारी को PM kisan wapsi list 2021 से। संबंधित है वो सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल की सहायता से प्रदान करेंगे।

PM kisan wapsi list 2021 क्या है?

अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन किये हो या आप इस योजना का लाभ ले रहे हो तो आपको पता होना चाहिए की इस योजना में कुछ किसानो का पैसा वापिस लिया जाएगा। वो हम इस आर्टिकल में आगे जानेंगे किसका पैसा वापिस लिया जाएगा।

 

ये लिस्ट उन लोगो के लिए जारी की गई है। जो किसान नही है या सरकारी नौकरी कर रहा है या पेंशन का लाभ ले रहा हो। ऐसे लोगो ने अगर PM Kisan Samman Nidhi Yojana के के लिए आवेदन दीया हो और अब योजना का लाभ ले रहा हो एसे लोगो के अकाउंट से सरकार वापिस पैसा ले लेगी। क्युकी जो किसान है उन्हे ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

PM Kisan Wapsi List 2021

PM kisan wapsi list 2021 लिया जा रहा है

राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा उन्हीं किसानों से पीएम किसान (PM Kisan) का पैसा निकाला जा रहा है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लिए पात्र नहीं हैं, यानी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करने वाले और धोखाधड़ी से।

जिन लोगों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत आवेदन करके धोखाधड़ी के माध्यम से पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) का पैसा मिल रहा है, उन्हें यह पैसा राज्य सरकार या केंद्र सरकार को वापस करना होगा, अगर किसान इस पैसे को वापस नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

PM kisan wapsi list 2021 Basic Info

योजना नाम PM kisan wapsi list 2021
Yojana की शुरुआत किसने की भारत सरकार
योजना का उद्देश्यों किसानो को ज्यादा से ज्यादा लाभ देना
Registration Mode Online
Frees No
Location All Over India




PM kisan wapsi list 2021 उद्देश्यों

PM kisan wapsi list 2021 योजना का यही उद्देश्यों है की देश के किसानों का पैसा किसानो को ही मिलना चाहिए। क्युकी दुसरे लोग जो खेती नहीं करते लेकीन दुसरे धंधे या कुछ और करते है जैसे की जॉब ये सब ये लोग अपना घर आसानी से चला सकते है।

सिर्फ किसान ही एक एसा है जो हर साल अपने खेती पर ही निर्भर रहता है। इसलिए भारत सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana ki शुरूआत की है और इस योजना के तहत बहुत सारे किसानो को लाभ भी मिल रहा है।

ऐसे में कोई लोग ऐसे भी है जो पैसे लेने के लिए फर्जी कागजों के सहारे PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे है। ऐसे लोगो के लिए सरकार ने PM kisan wapsi list 2021 ki शुरूआत की है।

PM kisan wapsi list 2021 important Documents

PM kisan wapsi list 2021 ko देखने के लिए आपके पास निचे बताए दस्तावेज साथ होने चाहिए तभी आप लिस्ट में नाम चेक कर पाओगे। जो इस प्रकार हैं:

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana का registration किया हुआ form
  • मोबाइल नंबर

PM kisan wapsi list 2021 के लाभ

अब हम यह जानते है की कैसे किसानो को PM kisan wapsi list 2021 के ज़रिए फायदा होगा।

  • किसानो का लाभ किसानों को ही मिलेगा उसे कोई दूसरा न ले पाएगा।
  • इस योजना की सहायता से नकली किसानो को ढूंढा जा सकेगा। और उनसे लाभ का पैसा भी वसूला जाएगा।

कैसे किसानों से लिए जा रहे पैसा वापस

यदि आपका नाम भी पीएम किसान पैसा वापसी सूची में है तो आपको पीएम किसान के तहत मिला हर किस्त का पैसा राज्य सरकार को वापस लौटाना होगा। हाल ही में बिहार सरकार द्वारा डीबीटी बिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर आयकर दाता किसान की सूची अपलोड की गई है। जानकारी हो कि आयकर देने वाले किसान पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।

इसे भी पढ़े:

आयकरदाता हैं तो पैसा वापस करना होगा

इसलिए ऐसे किसान जिन्होंने पहले पीएम किसान योजना के तहत कोई भी राशि पाई थी और वह आयकर दाता हैं तो उन्हें लिए गए पैसा राज्य सरकार को वापस करना होगा। इसके साथ ही बिहार सरकार ने आयकर दाता किसानों की सूची भी डीबीटी बिहार के पोर्टल पर अपलोड कर दी गई।

ऐसे किसान जो पीएम किसान योजना के पात्रता मापदंडों को पूरा नहीं करते और धोखे से आवेदन कर धोखाधड़ी के जरिए पीएम किसान योजना के पैसे ले रहे हैं। उन्हें यह पैसा राज्य सरकार या केंद्र सरकार को वापस लौटाना होगा। यदि यह पैसा किसान नहीं लौटाते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।




PM kisan wapsi list 2021 कैसे चेक करे

अगर आपका नाम PM kisan wapsi list 2021 में है या नही है आप भी इस दुविधा में हो तो आपके लिए आज हम सारी जानकारी step by step अच्छे से देंगें। जिससे आपको ज्यादा टेंशन नहीं होगा।

इस लिस्ट में उन्ही लोगो के नाम होंगे जो किसान नही। जिन्हें फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करके प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा लिया था। उन्ही लोगो का नाम होगा इस लिस्ट में।

Step 1

सबसे पहले आपको इसके अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप भी लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हो तो आपको निचे दी हुई लिंक पर क्लिक करना होगा तो इसके official Page पर पहोंच जाओगे। जो यहां इमेज में भी दिखाया गया है।

PM kisan wapsi list 2021

Step 2

उसके बाद आपसे वहा एक बॉक्स में आपका pm किसान सम्मान निधि योजना की 13 अंको का नंबर या आपका दर्ज किया हुआ मोबाइल नंबर भरिए। उसके बाद सर्च botton पर क्लीक कर दीजिए तो आपके सामने उस नंबर पर अगर सरकार पैसा वापिस लेना चाहती होगी तो उसकी जानकारी दिखाई देगी।

PM kisan wapsi list 2021

तो दोस्तों से तरह से आप अपना नाम PM kisan wapsi list 2021 में देख सकते हो।

Important links




wapsi list Official website Visit now
PM Awas Online Click Here
Pm kishaan sammannidhi Yojana Visit now

FAQs

क्या सभी किसानों को पीएम किसान का पैसा वापस करना होगा ?

“नहीं” केवल उन्हीं किसानों को PM Kisan का पैसा वापस करना होगा जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्रता के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं तथा जिनका नाम PM KISAN Recovery List में शामिल है।

किन-किन राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा वापस करना है ?

अभी केवल बिहार सरकार के द्वारा पीएम किसान रिकवरी अमाउंट लिस्ट जारी की गई है जो केवल ऐसे किसानों के लिए है जो आयकर दाता है । अन्य किसी राज्य सरकार के द्वारा अभी ऐसी कोई सूची जारी नहीं की गई है।

किन किसानों को पीएम किसान का पैसा फिलहाल वापस करना होगा?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से वैसे किसान जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष या इस वित्तीय वर्ष में आयकर चुकाया है यानी वैसे किसान जिन्होंने अपना इनकम टैक्स दिया है उन्हें पीएम किसान में मिला पैसा वापस करना होगा।

Conclusion

इस आर्टिकल की सहायता से हमने जाना की कैसे आप PM kisan wapsi list 2021 में आपका नाम चेक कर सकते है। कैसे किसानों को और भी ज्यादा इस योजना के ज़रिए लाभ मिलेगा।

अगर आपको हमारे ज़रिए दी गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ तथा social media पर इस आर्टिकल को शेयर करे।

 

Updated: 17/11/2021 — 11:51 AM

11 Comments

Add a Comment
  1. Mahida yashpalsihn PM kisan hu

  2. Gaon Haripur post dheerpur thana jila Bhadohi

  3. Previuosly my land was in joint name .After partisan joint joint owners are no more holding any land and takes benifit of kisan samman nidhi .Is it available to thosewho are no more farmers ?

  4. Vill.phesra post lahsan dist.aurangabad

    1. Bihar Raj jila Bhagalpur tahsil kahan gaon samiti gaon Narayanpur

  5. Vill.phesra post Lahsan .dist aurangabad

  6. Bihar rajya jila Bhagalpur tahsil kahan gaon Narayanpur

  7. Up pilibhit ka

  8. Vill,titaychak po,mananpur ps,chanan
    Lakhisarai Bihar 811310

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *