E Nam Kisan 2021 | राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) योजना | Apply Right Now

e nam Kisan: आज हम जानेंगे की e nam Kisan Registration 2021 का आवेदन आप कैसे कर सकते हो। e nam Kisan Yojana का किसान कैसे लाभ ले सकता है। इस योजना को कोन कोन ले सकता है। इस योजना से कैसे किसान भाईयों को अपना पाक बेचने का स्वतंत्रों अधिकार मिलेगा।कैसे लोग इस योजना के तहत अपने भाव के मुताबिक अच्छी गुणवत्ता वाली फसल किशानों से सीधे ही भारत के किसी भी कोने से खरीद सकते है। अगर आप भी यह सारी जानकारी जानना चाहते है और अपना भी रजिस्ट्रेशन e nam योजना में करना चाहते है। तो आप सही आर्टिकल में आए है।

इस आर्टिकल के ज़रिए हम हर एक वो जानाकारी आपको प्रदान करेंगे जो आपको इस योजना के लिए चाहीए। पुरी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

e nam Kisan 2021 क्या है?

kisan e nam portal की शुरुआत भारत सरकार ने 14 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ज़रिए भारत के किसान और फसल खरीदने वाली मंडी की सहायता से इस योजना की शुरूआत हुई थी।

 

यह एक तरह का ऑनलाइन बाजार है जहा भारत के सभी किसान भारत के 1000 से भी ज्यादा मंडी में अपना अनाज बेच सकते है। इस e Naam पोर्टल की सहायता से।

e nam Kisan 2021 Basic Info

e nam Kisan 2021 Basic Info

Yojana नाम e nam Kisan 2021
योजना की शुरूआत 2016
उद्देश्यों  किसान को अपने पाक का सही पाक मिल सके
Registration Mode Online
Fees No




e nam Kisan 2021 Important Documents

  • passport size photo
  •  Address proof
  •  bank account number
  •  photocopy of passbook

e nam Kisan 2021 उदेस्यों

  • राष्ट्रीय कृषि बाज़ार योजना को विनियमित बाजार में पारदर्शी विक्रय सुविधा और मूल्य की खोज के लिए शुरू किया गया है।
  • अपनी राज्य कृषि विपणन बोर्ड/ए.पी.एम.सी के द्वारा ई-व्यापार के विज्ञापन के लिए इच्छुक राज्य अपनी ए.पी.एम.सी अधिनियम में तदनुसार उपयुक्त प्रावधानों को पूरा कर लेते है।
  • व्यापारी का एक लाइसेंस राज्य भर के सभी बाजारों में मान्य माना जाएगा।
  • कृषि उपज की गुणवत्ता मानकों के अनुरूप और खरीददारों द्वारा सूचित बोली सक्षम करने के लिए प्रत्येक बाजार में परख करने की क्रिया के लिए (गुणवत्ता परीक्षण) यह योजना मूलभूत सुविधाओ का प्रावधान है।
  • सामान्य व्यापार के लिए गुणवतियो को अब तक 90 उपजों के लिए विकसित कर लिया गया है।
  • बाजार शुल्क एकत्र करने के एक स्तर, अर्थात् किसान के पहले थोक खरीद का है।
  • इस योजना को आने वाले किसानों की सुविधा के लिए मंडी में ही उपयोग करने के लिए चयनित मंडी में/ या नजदीक मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

e nam Kisan 2021 लाभ

  • एक राज्य के लिए एक ही एकीकृत कृषि बाजार नहीं होता है बल्कि उसके लिए अलग-अलग कृष बाजार होते है और उसी राज्य के भीतर किसी एक बाजार क्षेत्र से किसी दूसरे बाजार क्षेत्र में जाने वाली उपज पर लेन-देन शुल्क भी लगाया जाता है । यदि कोई किसान एक ही राज्य के विभिन्न बाजारों में व्यापार करता है है, तो उसके लिए उसके पास एकाधिक लाइसेंस होना आवश्यक हैं। ये सभी कृषि अर्थव्यवस्था को अत्यधिक सस्ता और बहुत अधिक महंगा बनाने का कार्य करते हैं।
  • जो बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं और जिला एवं राज्य की सीमाओं के पार कृषि उत्पादों की मूल गति को रोकने का काम करते है।
  • इसका निर्माण स्थानीय मंडी की सामर्थ्य पर किया जाता है तथा यह अपनी उपज को राष्ट्रीय स्तर पर पेश करने की अनुमति प्रदान करता है।
  • सेब, आलू प्याज, हरा मटर, महूआ का फूल, अरहर साबूत, मूंग साबूत, मसूर साबूत (मसूर), उड़द साबूत, गेहूँ, मक्का, चना साबूत, बाजरा, जौ, ज्वार, धान, अरंडी का बीच, सरसों का बीज, सोया बीन, मूंगफली, कपास, जीरा, लाल मिर्च और हल्दी के प्रायोगिक व्यापार की शुरुआत 14 अप्रैल 2016 को 8 राज्यों के 21 मंडियों में कर दी गई थी।
  • हरियाणा की अन्य 02 मंडियों अंबाला और शाहबाद को 1 जून 2016 को ई-नाम पर डाल दिया गया था जिसके आधार पर, 31 अक्टूबर 2017 तक देश की पहली 470 मंडियों को ई-नाम के साथ एकीकृत किया गया था।




e nam Kisan 2021 विशेषता

  • ई नाम पोर्टल के माध्यम से दो राज्यों के बीच काम किया जाना संभव हो गया है।
  • इस साल सरकार द्वारा ई नाम में 200 मंडियों को जोड़ा जाएगा और अगले साल 215 और मंडियों को भी शामिल किया जाएगा।
  • इनाम का कार्यान्वयन लघु कृषक कृषि व्यापारी संघ के द्वारा किया जाता है।
  • इस पोर्टल के आरंभ होने की वजह से किसानों को अब बिचौलियों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और किसान मंडियों में अपनी फसलें सीधे भेज सकेंगे।
  • इस पोर्टल की शुरूआत 14 अप्रैल 2016 को की गई थी। जिसके माध्यम से किसान अपनी फसल देश की किसी भी मंडी में भेज सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Check Now

किसान सम्मान निधि लिस्ट 2021-22: pmkisan.gov.in List |

e nam Kisan 2021 Registration

अगर आप भी एक किसान है और आप अच्छे दाम में आपका अच्छी गुणवत्ता वाला फसल बेचना चाहते है। तो आपको e Nam portal पर अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जिसकी प्रक्रिया हम step by step जानेंगे।

Step 1

आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले e nam के पोर्टल पर जाना होगा। उसके लिए आप सीधा ही किसी भी ब्राउजर में e nam लिख कर सर्च कर दोगे तो आपके सामने पहली ही वेबसाइट आयेगी उस पर क्लिक कर के आप उसके official Page पर जा सकते हो।

इसके अलावा आप चाहें तो निचे दी हुई लिंक की सहायता से भी इसके official Page Page जा सकते हो। जो दिखने में निचे बताए इमेज जैसा दिखेगा।

e nam Kisan 2021

Step 2

उसके बाद अगर आप इस portal पर पहली बार आ रहे है तो वेबसाइ पर अपने मोबाइल number से रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर दीजिए। जब आपका वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कॉम्प्लेट हो जाए तो उसके बाद login आइकन पर क्लीक किजिए। Login par जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके सामने login का पेज खुल जाएगा। उसमे अपना आईडी पासवर्ड डाल कर login kar दीजिए।

e nam Kisan 2021

Step 3

जैसे ही आप login ki प्रक्रिया पुरी करते है। आप उस पोर्टल के अंदर इंटर हो जाओगे। वहा आपको उपर आपको दुसरे option ke अंदर किसान पंजीकरण करके एक option मिलेगा उस पर क्लिक किजिए।

e nam Kisan 2021

Step 4

उसके बाद आपके सामने एक पुरा form open हो जाएगा उस form me मांगी जानकारी बहुत ही सठीक और सही होनी चाहीए। जब आप सारी जानकारी अच्छे से भर दो तो आपको निचे एक save का या छापे उसका option होगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

e nam Kisan 2021

उसके बाद आपके सामने एक form ओपन हो जाएगा। उसमे आपकी सारी जानकारी आ जाएगी। और इस तरह से आप अपना e nam Kisan 2021 के लिए रजिस्टेशन पुरा कर सकते हो।

इसके अलावा अगर आप इस पोर्टल का उपयोग फ़ोन से करना चाहते हो तो आप मोबाइल app का भी उपयोग कर सकते हो जिसकी डाउनलोड प्रक्रिया यहां निचे बताई है।




e nam Kisan 2021 App Download

अगर आप e nam को फ़ोन के ज़रिए चलाना चाहते हो तो उसके डॉउनलोड की प्रोसेस आपको पता होनी चाहीए। जो यहां निचे स्टेप बाय स्टेप बताई है।

Step 1

सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store open करना होगा। जिसमे आपको सर्च करना होगा e Nam लिख कर।

Step 2

जैसे ही आप e Nam लिख कर सर्च करोगे आपके सामने वो app आ जाएगा जो निचे इमेज में भी बताया है।

e nam Kisan 2021

Step 3

अब आप e nam Kisan app ko Download कर लो और अपना login id और पासवर्ड की सहायता से आप इस ऐप के अंदर जा सकते हो।

तो इस तरह से आप e Nam का एप डॉउनलोड कर सकते है। और उसका उपयोग कर सकतें है।

Helpline number

Help Desk No.: 1800 270 0224

Fax+91-11- 26862367

Important links




E Nam Kisan Register Visit now
E Nam App Download now
Official Website Click Here

 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे आप e nam Kisan 2021 के लिए आवेदन कर सकते हो। और आपको क्या क्या फ़ायदे होगे इस योजना की सहायता से ये भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना इसके अलावा आपको e nam Kisan 2021 se संबंधित जो भी जानकारी चाहीए वो सारी जानकारी आपको इस article me मिलेगी।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस article ko अपने परिवार में और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हो।

Updated: 16/11/2021 — 11:17 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.