Beti Bachao Beti Padhao Yojana: Online Registration, Eligibility & Benefit | BBBP Scheme 2021

➡ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की Beti Bachao Beti Padhao Yojana : Online Registration, Eligibility & Benefit   के बारेमे पुरी और सही जानकारी ले सकते हो। आप इस के जरिए बेटियो को कैसे देश में एक काबिल बना सकते हो ये भी जानिए।

इसके अलावा आप की बेटी के लिए भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो वो भी विस्तार से बताया है। तो इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Beti Bachao Beti Padhao Yojana क्या है?

यह एक तरह की बेटियो के लिए जागृति करने वाली योजना है जिसमे बेटी अगर 10 या उससे कम उम्र की है तो वो इस योजना का लाभ ले सकती है जिसमे दो लाख तक योजना का लाभ मिल सकता है। इसकी सारी जानकारी नीचे दी हुई है।

योजना की घोषणा 22 जनवरी 2015 को की गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेटियों के हित में समाज को जनजागरूकता पैदा करने के लिए और लड़कियों के साथ हो रहे भेदभाव को मिटाने के लिए यह एक पहल शुरू की गयी है।

भारत में बाल लिंगानुपात CSR में तेजी से हो रही गिरावट को दूर करने के लिए Beti Bachao Beti Padhao Scheme को तीन मंत्रालयों के साथ जोड़ा गया है जिसमे मुख्य रूप से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ,मानव संसाधन विकास मंत्रालय ,महिला एवं विकास मंत्रालय को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत लोगो की मानसिकता बदलने के लिए एवं बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए समाज के लोगो को जागरूक करना है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Basic info

Yojana Name Beti Bachao Beti Padhao Yojana
Yojana ki शुरुआत किसने की भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने
Yojana की शुरुआत कब हुई थी 2015
योजना का लाभ किसे मिलेगा  भारत की लड़कियों को
राज्यो का नाम All Over India
Lunch Date 22 January 2015
Last Date coming soon




Beti Bachao Beti Padhao Yojana Important Dates

अगर आप भी Beti Bachao Beti Padhao Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको पता होना चाहीए की इस योजना की शुरूआत कब हुई थी और इस योजना का अंत कब होने वाला है। यहां निचे योजना से संबंधित कुछ तारिख बताई गई है जिसे ध्यान में लेकर हो Beti Bachao Beti Padhao Yojana का आवेदन करे।

Lunch Date :22 January 2015

Last Date    :coming soon

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Eligibility

अगर आपकी बेटी भी इस योजना के लिए पात्रों है तो आप भी Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिसके लिए पात्रता यहां नीचे बताई गई है।

  • जो लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका बालिका के नाम से किसी भी बैंक में एक एसएसए खाता (सुकन्या समृद्धि खाता) होना चाहिए।
  •  आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  •  10 साल से कम उम्र की बालिकाएं ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Documents

क्या आप भी Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं। लेकीन आपको पता नही है की इसके आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहीए तो आज आपको पता चलेगा की इस योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज़ कोनसे है। जो नीचे बताई है:

  • आधार कार्ड (माता-पिता)
  •  जन्म प्रमाणपत्र
  •  पहचान पत्र (माता-पिता)
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

Beti Bachao Beti Padhao Yojana का उद्देश्यों

Beti Bachao Beti Padhao Yojana की शुरुआत करना भारत सरकार का यही उद्देश्यों है। भारत की बेटियां जिन्हे समाज में कोई अच्छे नहीं रखता। समाज सिर्फ यही समझता है ही बेटियो का स्थान सिर्फ रशोई में ही होता है। लोगो इस सोच को इस योजना के तहत बदलना है।

लड़के ही काम करे ऐसा जरुर नहि है जितना हक लड़को मिलता है उतना ही हक लड़कियों को भी मिलना चाहिए।

इस योजना के तहत भारत सरकार यही चाहती है की सभी लोग अपनी बेटियो को पढ़ाई और काबिल बनाए की वो अपने दम पर कुछ कर सकें। यही उद्देश्यों सरकार का है।

इसे भी पढ़ें:

सुकन्या समृद्धि योजना 2021: आवेदन | Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपनी बेटी का बैंक अकाउंट जन्म से लेकर 10 वर्ष तक खुलवा सकते है |
  • यह योजना लड़कियों की सुरक्षा और पढ़ाई के क्षेत्र में एक बेहतरीन योजना हैं |
  • इस योजना के ज़रिये देश में लड़कियों की भ्रूण हत्या रोका जा सकता है |
  • इस BBBP Scheme 2021 के तहत सरकार बेटियों को उनकी शिक्षा और विवाह के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी |
  • लड़कों और लड़कियों के बीच भेदभाव कम हो जाएगा।
  • इस योजना के तहत आपके द्वारा जमा की गयी धनराशि और सरकार द्वारा प्रदान की गयी आर्थिक सहायता के साथ आपको प्रदान की जाएगी |
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।




बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘ के नाम पर चलाई जा रही फर्जी योजनाओं के खिलाफ चेतावनी

  • भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संज्ञान में यह आया है कि कुछ अनाधिकृत साइटेंघसंगठन एनजीओव्यक्ति ‘ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत नकद प्रोत्साहन के नाम पर फॉर्म वितरित कर रहे हैं ।
  • इस योजना में भारत सरकार की ओर से व्यक्तिगत नकद हस्तांतरण घटक ‘ लिए कोई प्रावधान नहीं है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘ योजना के तहत सामाजिक व्यवस्था में बेटियों के प्रति रूढ़िवादी मानसिकता बदलना , पीसी और पीएनडीटी अधिनियम को सख्ती से लागू करना और बालिकाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है । इसके तहत जीवन चक्र निरंतरता के आधार पर महिला राशक्तिकरण से जड़े मुद्दों पर भी ध्यान केन्द्रित किया जाता है।
  • यह कोई डीबीटी ( प्रत्यक्ष लाभ हरतांतरण ) योजना नहीं है। यह एक अत्यंत गंभीर मसला है और अगर आपको किसी ऐसी घटना बारे में जानकारी मिलती है तो कृपया इस बारे में निकटतम पुलिरा स्टेशन और संबंधित जिला कलेक्टर जिला मजिस्ट्रेट को सूचित करें । महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने लोगों को तरह की धोखाधड़ी करने वालों के जाल में न फंसने की सलाह दी मंत्रालय ने लोगों को यह भी सलाह दी है कि वे इस संबंध में अपने व्यक्तिगत विवरण को किसी से भी साझा न करें।
  • इस बारे में मेरठ और मुजफ्फरनगर ( उत्तर प्रदेश ) के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा पहले ही एफआईआर दाखिल की जा चुकी हैं इस तरह का मसला लखनऊ में भी संज्ञान में आया है उल्लेखनीय है कि इस तरह के फॉर्मों का वितरण पूरी तरह से अवैध है और ‘ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘ योजना के तहत कोई भी नकद प्रोत्साहन किसी भी रूप में जुड़ा हुआ नहीं है ।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Registration process

क्या आप भी इस योजना का लाभ लेना है। तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसका आवेदन करने के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हो। आप online और offline इन दो तरह से आप आवेदन कर सकते हो।

इन दो तरह के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को आज हम जानेंगे। जो कुछ इस प्रकार से होगा जैसे की नीचे बताया है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana online Registration process

अब हम इस योजना का आवेदन करने के लिए ओनलाइन प्रोसेस है वो हम स्टेप बाय स्टेप जानते है।

Step 1

सबसे पहले जो आवेदक है। उसे महिला और बाल विकास मंत्रालय की अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। वहा आप दो तरीको से जा सकते हो। आप सीधा ही गुगल पर सर्च कर के भी जा सकतें हो।

या फिर नीचे important links में लिंक दी है उसकी सहायता से भी आप इस योजना के official website पर जा सकते हो।

जब आप इस योजना की official website पर जाओगे तो सबसे पहले उसके होम पेज पेज पर जाओगे तो होम पेज कुछ इस प्रकार से होगा जैसे नीचे इमेज में बताया है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

Step 2

उसके बाद आपको वही होम पेज पर ही एक option मिलेगा scheme जैसे ही आप scheme पर क्लिक करोगे आपके सामने दूसरा साइड बार खुलेगा

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

उसमे Women Empowerment Scheme उस पर क्लिक कर दीजिए।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

 

Step 3

वहा आप Beti Bachao Beti Padhao Yojana पर क्लीक किजिए वहसे से आप इस योजना के form मिलेगा उसे आप प्रिंट निकाल के भर सकते हो।

इस तरह से आप इस योजना का form भर सकते है।

Note: आप इस योजना का form Bank या पोस्ट ऑफिस में जाकर ही भर सकते हो।




Beti Bachao Beti Padhao Yojana offline Registration process

हमने ओनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया तो जान ली लेकीन उसके अलावा भी आप offline सीधे बैंक या पोस्ट office जाकर भी Beti Bachao Beti Padhao Yojana का आवेदन कर सकते हो। तो चलिए जानते है की कैसे इस योजना का आवेदन offline कर सकते हो।

Step 1

सबसे पहले आपको आपकी नजदीकी बैंक या पोस्ट में जाना होगा। वहा आपकी बेटी का खाता खोलना होगा।

Step 2

उसके बाद आपको Beti Bachao Beti Padhao Yojana का form भरना होगा जिसमे सारी जानकारी अच्छे से भर कर मांगे हुए दस्तावेज जो उपर भी बताएं गए है। उन सभी दस्तावेज को form के साथ जोड कर बैंक या पोस्ट में जमा कराना जमा कराना होगा।

Step 3

अगर आपकी बेटी इस योजना के लिए पात्रों है तो आपकी बेटी को इस योजना का लाभ मिलेगा। तो इस तरह से आप Beti Bachao Beti Padhao Yojana का offline आवेदन कर सकते हो।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana  में पैसे केसे मिलेंगे

  1. लड़की के अभिभावक को योजना के तहत 14 वर्षों तक प्रत्येक साल में 12 हजार रूपए की धनराशि को बैंक खाते में जमा करना होगा।
  2. यानि की लाभार्थी के द्वारा पुरे 14 वर्षों में 1 लाख 68 हजार रूपए की राशि को बैंक अकाउंट में जमा किया जायेगा।
  3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021 के माध्यम से बालिका के 21 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद यह योजना स्वतः ही बंद हो जाएगी।
  4. (BBBP) योजना के तहत बालिका को 21 वर्ष के बाद 6 लाख 7 हजार 128 रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा।
  5. Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021 के माध्यम से अगर लाभार्थी द्वारा प्रत्येक वर्ष में 1.25 लाख रूपए की राशि जमा की जाती है तो यह राशि 14 वर्षों में 21 लाख रूपए जमा की जाएगी।
  6. जिसका लाभ लाभार्थी बेटी को 21 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद 72 लाख रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा।

Important link




Form Click Here
Official website Visit now
Beti Bachao Beti Padhao Yojana Guideline Visit now

FAQS

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है?

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना एक बेटी लाभार्थी योजना है इस योजना के माध्यम से सरकार बेटी को उनकी शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

इस योजना की शुरुआत किसने की?

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 22 जनवरी 2015 को हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।

मैं बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी और उस निर्देश का पालन करना होगा जिसका हमने इस लेख में ऊपर उल्लेख किया है।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे आप अपनी बेटी के लिए Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज़ और और जरुरी जानकारी जो आपको आवेदन करते समय पता होना चाहीए वो सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्रदान की है।

इसके अलावा इस योजान से बेटियो को क्या फ़ायदा होगा उसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल में बताया। अगर आपको हमारे ज़रिए दी गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार को भी इस योजना के बारेमे बताए।

Updated: 16/11/2021 — 9:19 AM

3 Comments

Add a Comment
  1. Bablu Kumar v p o maheshara tehsil tijara distic alwar

  2. sir meri beti abhi 2sal.ki.hai.abhitak.mujhi.koi.srkari.lbha.nhi.mila.hai.help.mesir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *