Bihar Board Inter Spot Admission 2020

Bihar Board Inter Spot Admission 2020

इस पोस्ट में आपको Spot Admission के सभी जानकारी दिया गया हैं | आप किस प्रकार इंटर में Spot Admission ले सकते हैं |

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना सुचना :-

बिहार के इंटरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी सरकारी गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय इंटर विद्यालय प्राप्त डिग्री संस्थान एवं अभिभूत डिग्री संस्थान में सत्र 2020 22 में इंटरमीडिएट कक्षा में ऑनलाइन फैसिलिटी सिस्टम फॉर स्टूडेंट ofss के माध्यम से नामांकन हेतु 7 अगस्त 2020 को प्रथम लिस्ट जारी किया गया था जिसमें इंटर कक्षा में नामांकन करने वाले विद्यार्थी अपनी नामांकन संबंधित विद्यालय में करवाएं और जो भी बच्चे बच गए हैं उन्हें सेकंड लिस्ट का इंतजार करना पड़ा, उसमें भी बचे हुए कुछ विद्यार्थी जिनका नंबर कम था वह तीसरे लिस्ट का इंतजार कर रहे थे। और विभाग के तरफ से तीसरा लिस्ट दिनांक 4 सितंबर 2020 को जारी कर दिया गया। तीसरा लिस्ट के आधार पर इंटर विद्यालय महाविद्यालय में नामांकन दिनांक 4 सितंबर 2020 से 8 सितंबर 2020 से नामांकन लिया गया जिसके पश्चात दिनांक 10 सितंबर 2020 को Spot Admission स्पोर्ट नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई जिसके माध्यम से विद्यार्थी संबंधित विद्यालय महाविद्यालय में रिक्त सीटों पर नामांकन ले पाएंगे।

ऐसे विद्यार्थी Spot Admission ले सकते हैं :-

(*) वैसे छात्र-छात्राएं जिनका चयन तीसरा नामांकन लिस्ट में नहीं हुआ हैं 

(*) वैसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने अभी तक ofss के माध्यम से आवेदन नहीं दिया है 

(*) वैसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने ofss के चयन होने के पश्चात नामांकन नहीं लिया वह सभी छात्र छात्राएं स्पॉट एडमिशन के तहत अपना नामांकन करा सकते हैं।



Spot Admission जिनका चयन तीसरा नामांकन लिस्ट में नहीं हुआ हैं

ऐसे विद्यार्थी जिनका चयन प्रथम द्वितीय एवं तृतीय लिस्ट में किसी विद्यालय या महाविद्यालय में नहीं हो सका है उन्हें यह सुझाव दिया जाता है कि वे जिस संस्थान में नामांकन लेना चाहते हैं उसके संबंध में दिनांक 10 -09- 2020 को ofss पोर्टल खोलकर विभिन्न संस्थान के रिक्त सीटों की विवरणी देख लें जिस संस्थान में यह नामांकन लेना चाहते हैं उसे संस्थान में संपर्क कर रिक्त सीटों के विरुद्ध स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर लें स्पोर्ट नामांकन तृतीय चयन सूची में चयनित विद्यार्थी के नामांकन हो जाने के पश्चात रिक्त सीटों की संख्या दिनांक 10-09- 2020 को OFSS पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। जिसके आधार पर संबंधित संस्थान में दिनांक 11-09-2020 से 13-09-2020 तक सपोर्ट नामांकन हेतु आवेदन लिया जाएगा इसके लिए विद्यार्थी को निम्नलिखित रुप से कार्यवाही करनी होगी।

(!) जिस विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं उस विद्यालय में सीटों की संख्या देख ले।

(!!) उसके बाद Ofss पोर्टल पर जाकर अपना बारकोड रिफरेंस नंबर एवं मोबाइल नंबर डालकर स्पॉट नामांकन हेतु अपना आवेदन पत्र प्रिंट आउट कर ले।

(!!!) उसके बाद वे जिन जिन संस्थानों में नामांकन हेतु फॉर्म जमा करना चाहते हैं उनकी हस्ताक्षरित प्रति उन संस्थानों में दिनांक 11 -09- 2020 से 13-09- 2020 तक जमा कर दें।

(✓आवेदन जमा करने के बाद संबंधित संस्थान द्वारा आवेदन की जांच करके सपोर्ट नामांकन के लिए एक सूची जारी करेगी जो दिनांक 14 -09-2020 को संबंधित संस्थान में प्रकाशित की जाएगी|

(v) उसके बाद जिस संस्थान में उनका नामांकन होगा उस संस्थान में दिनांक 15 -09- 2020 से 18 -09- 2020 के बीच जाकर उन्हें नामांकन लेना होगा।

(vi) नामांकन लेने के बाद उस विद्यालय के द्वारा Ofss पोर्टल पर नामांकन को अपलोड किया जाएगा।

Note – ऐसे आवेदक को दोबारा से कोई आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।



Spot Admission वैसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने अब तक ओएफएसएस के माध्यम से नामांकन हेतु आवेदन पत्र ऑनलाइन नहीं भरा हैं :-

ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने अब तक ओएफएसएस के माध्यम से नामांकन हेतु आवेदन पत्र नहीं भरा है उन विद्यार्थियों को इस वेबसाइट biharhelp.in के माध्यम से सूचित किया जाता है, कि अगर वह इंटर कक्षा में नामांकन हेतु इच्छुक है तो ओएफएसएस पोर्टल पर अपना निबंधन सपोर्ट नामांकन हेतु करा लें।

दिनांक 11-09-2020 से 13-09-2020 तक रजिस्ट्रेशन कराकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

(!) अभ्यार्थी आवेदन भरने से पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें।

✓यदि विद्यार्थी ने मैट्रिक की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से 2020 या 2019 में उत्तर इनकी है तो अपना रोल कोड रोल नंबर तथा जन्मतिथि तैयार रखें।

✓यदि विद्यार्थी ने वर्ष 2018 या उससे पहले मैट्रिक की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से या इसके समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उत्तर इनकी है तो अपना प्राप्तांक तैयार रखें।

✓विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साइज के फोटो या स्कैन कॉपी कंप्यूटर में तैयार रखें ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय जब आवश्यकता हो तो उसे अपलोड किया जा सके।

✓मोबाइल नंबर
✓email ID
अपने पास रखें ऑनलाइन आवेदन होने के बाद जिस जिस संस्थान में आप नामांकन लेना चाहते हैं उन संस्थान में 11-09-2020 से 13-09- 2020 तक हस्ताक्षरित कॉपी उन संस्थान को जमा करेंगे।




Spot Admission वैसे विद्यार्थी जिन्होंने Ofss के माध्यम से जारी चयन सूची में चयनित होने के बावजूद नामांकन नहीं लिया था :-

वैसे इस छात्र-छात्राएं जिन्होंने प्रथम लिस्ट द्वितीय लिस्ट और तृतीय लिस्ट में चयन होने के बावजूद अपना नामांकन किसी संस्थान में नहीं लिया है उन सभी विद्यार्थियों को इस विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है कि चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लेने के कारण उनका अभ्यार्थी ता रद्द कर दिया गया है।इस आशय की सूचना पूर्व विज्ञापनों में दी गई है अगर वह पुनः किसी संस्था में नामांकन लेना चाहते हैं तो सभी प्रक्रिया नए आवेदकों जैसे होगी (जो ओएफएसएस पर आवेदन नहीं किया था) नया आवेदन पत्र भर सकते हैं ।

Note-पूरी नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ओएफएसएस पोर्टल दिनांक 21-09- 2020 से बंद कर दिया जाएगा।
(!!) ओएफएसएस के माध्यम से नामांकित विद्यार्थियों का ही निबंधन 11वीं कक्षा हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा किया जाएगा एवं निबंधित विद्यार्थी ही वर्ष 2022 की 12वीं परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे।

Important Links



List of Spot Admission  Click hare
Intimation Letter Download Click Here
Student Log in  Click hare
New Admission Online Apply   Click hare
Notification Click hare
Official website Click hare

www.biharhelp.in

 

Updated: September 11, 2020 — 6:59 am