E-Library Bihar Board Download And Use e-LOTS App 2021

 e-LOTS – Library of Teachers and Students 2021

E-Library Bihar board download and use e-LOTS app:-राज्य में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों की पढ़ने की निरंतरता को बनाए रखने के लिए कोविड -19 संक्रमण और स्कूल संचालन में व्यवधान के कारण, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद और unicef के संयुक्त  प्रयासों से कक्षा 1 से 12 तक की पाठ्य पुस्तकों के आधार पर ई-सामग्री का निर्माण किया गया था।

साथ ही, कक्षा 1 से 12 तक की पाठ्यपुस्तकों के आधार पर उपलब्ध ई-सामग्री भी विभिन्न स्रोतों जैसे दीक्षा पोर्टल, स्वंयप्रभा चैनल, एनआरओईआर (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान) और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संस्थानों से प्राप्त हुई थी। हालांकि, राज्य में वर्ष 2020-21 के दौरान कक्षा 1 से 12 वीं के छात्रों की पढ़ने की निरंतरता बनाए रखने के लिए, दूरदर्शन बिहार के माध्यम से इन ई-सामग्री के आधार पर शैक्षिक प्रसारण भी किए गए थे। जिसे मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय नाम दिया गया था।




E-Library Bihar board download

E-Library Bihar board download

उपरोक्त संदर्भ में, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के उपयोग के लिए एक ई-लाइब्रेरी विकसित करने का निर्णय लिया गया था। परिणामस्वरूप, ई-लाइब्रेरी: e-LOTS- शिक्षकों की लाइब्रेरी और छात्रों को आपके समक्ष प्रस्तुत किया गया है। ई-लाइब्रेरी में छात्रों के साथ-साथ कक्षा 1 से 12 तक की पाठ्यपुस्तकों, पाठ्य पुस्तकों की पाठ्य-पुस्तकों, संदर्भ वीडियो पर उपलब्ध सामग्रियों के लिंक, शिक्षकों और अन्य हितधारकों के उपयोग के लिए दीक्षा पोर्टल पर आधारित पाठ-वार अभ्यास शामिल है।

ई-लाइब्रेरी के उपयोग से न केवल छात्रों को पढ़ने का अवसर मिलेगा, बल्कि इसके बाद वे संबंधित पाठों के Q&A का अभ्यास करके अपना मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध शैक्षिक सामग्री का उपयोग शिक्षकों और अन्य हितधारकों द्वारा उनकी क्षमता निर्माण के साथ-साथ स्कूलों में छात्रों की बेहतर परामर्श के लिए भी किया जा सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि शिक्षक और छात्र इस ई-लाइब्रेरी का पूरा उपयोग करेंगे (LOTS-Library of Teachers & Students)

E-Library Bihar board download and use e-LOTS app How To use

 

➡ सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आपको एप्लीकेशन डाउनलोडिंग कर लेना है

E-Library Bihar Board Download And Use e-LOTS App 2021 Link click here

DD Bihar Live Classes 

➡ आप यहां देख रहे होंगे कि नीचे आपको यहां हर क्लास के लिए अलग-अलग बुक मिल जाएगा उस पर आपको क्लिक करना है

➡ जैसा कि हमने यहां पर क्लिक करने के बाद इस तरह से पेज आपको खुलकर आएगा

➡ इस पेज में आपको अपने क्लास के अनुसार आपको यहां पर अपना किताब का नाम दिखाई देगा




➡ अब आपको यहां पर देख पाएंगे जो भी आप का पाठ है आप उसको आसानी से बहुत ही खूबसूरत तरीके से साफ साफ दिखाई दे रहा है और पढ़ पाएंगे

उपरोक्त के अनुसार मैंने आपको बहुत ही अच्छे तरीके से समझाने का कोशिश किया है मुझे आशा है कि मेरा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा तो प्लीज दोस्तों को शेयर करना ना भूले

Important Link

Download -e-LOTS App Click Here
Official Website Click Here
Updated: 30/08/2021 — 9:42 AM