DD Bihar Live Classes on DD Bihar for students from 9th to 12th in Bihar

DD Bihar Live Classes on DD Bihar For Students From 9th to 12th in Bihar 

DD Bihar Live Classes:- दूरदर्शन पर बिहार सरकारी स्कूल की कक्षाएं संचालित होंगी, DD Bihar Live Classes के माध्यम से भी अध्ययन किया जाएगा, प्रसारण समय और अन्य जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है  |

कोरोना काल में बिहार के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा देने का निर्णय लिया है। इस स्कूल का संचालन शिक्षा विभाग की बिहार शिक्षा परियोजना परिषद यूनिसेफ के सहयोग से करेगा। सोमवार को सुबह 10 से 12 बजे के बीच दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल पर इसका प्रसारण किया जाएगा।

➡ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कक्षा 9 और 10 में 10 AM से एक घंटे की क्लास लगेगी। इसके बाद सुबह 11 से 12 बजे के बीच कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई से संबंधित कार्यक्रम होंगे। इस कार्यक्रम का नाम ‘मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय’ रखा गया है।

कितने लोग हैं जो इसका लाभ ले पाएंगे

शिक्षा विभाग भी अपना प्रचार-प्रचार तेज कर रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र इसका फायदा उठा सकें। दूरदर्शन पर कक्षाएं संचालित करने की इस पहल से नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के 40 लाख से अधिक छात्रों को लाभ मिलेगा। मैट्रिक और इंटर के 27 लाख से अधिक छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा। इससे पहले 2020 में भी कोरोनल के दौरान दूरदर्शन पर कक्षाएं संचालित की गई थीं। पिछले साल इसे 5 घंटे के भीतर दो टाइमलॉट में प्रसारित किया गया था ।

बीईपी के पास पहले से ही इन कक्षाओं की वीडियो शिक्षण सामग्री है। इसके अलावा एनिमेशन भी पढ़ाया जाएगा। कोरोना संक्रमण के गहराते संकट के बीच 5 अप्रैल से शिक्षण संस्थान बंद हैं। इस कार्यक्रम के तहत अब स्कूल में छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। नौवीं से दसवीं कक्षा के लिए जीव विज्ञान, 12 मई को इतिहास, 13 मई को हिंदी और उर्दू, 14 मई को रसायन विज्ञान और अंग्रेजी, 15 मई को टिम-टिम धड़ा और 16 मई को प्रसारण होगा ।




क्लास डिटेल्स Class Details : DD Bihar Live Classes

दूरदर्शन बिहार चैनल पर कक्षाएं 10 मई से शुरू होनी हैं। प्रत्येक कक्षा 16 से 17 मिनट की होगी और अलग-अलग विषयों की टीम कक्षाएं 1 घंटे में चलेगी। 29 अप्रैल के बीच छात्रों को रोने की अवधि में स्वस्थ रहने का मंत्र भी दिया जाएगा। इस बार प्रदेश के 8000 स्कूलों के करीब 36 लाख बच्चों को इसका लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। यूनिसेफ कक्षाओं के लिए डिजिटल कोर्स तैयार करने में सहयोग करने जा रहा है।

क्लास का समय :Class Time :-dd bihar live class

कक्षा 9 और 10 सुबह 10 बजे से 11 बजे
कक्षा 11 और 12 सुबह 11 बजे से 12 बजे

एनिमेशन के जरिए होंगी क्लासेस: Classes To be held through animation

जानकारी के मुताबिक कक्षा 9 और 10 में 10 ए.m से एक घंटे की क्लास लगेगी। इसके बाद सुबह 11 से 12 बजे के बीच कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई से संबंधित कार्यक्रम होंगे। इस कार्यक्रम का नाम ‘मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय’ रखा गया है। बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और अभिभावकों से कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि बच्चे प्रसारण देखें । पिछले साल पहली से पांच जून तक की पढ़ाई शुरू हुई और 4 मई से 6वीं से 8वीं कक्षा तक की कक्षाएं आयोजित की गईं।

DD Bihar Live Classes App Download कैसे करें ?

DD Bihar Live Classes

DD Bihar Live Classes करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से सबसे पहले आपको डाउनलोड करना है DD Live tv Free Apps को उसके बाद उस एप्लीकेशन में आपको डीडी बिहार के नाम से एक चैनल मिलेगा उस पर क्लिक करके आपको के टाइम टेबल के अनुसार लाइव क्लासेस करना है

➡ e-LOTS एप्लीकेशन के माध्यम से कक्षा 1 से लेकर 12 तक का ब्लैकबेरी उपलब्ध कराया गया है इसके जरिए आप अच्छे से क्लास कर सकते हैं

DD Bihar Live Classes

Link




e-LOTS

Click Here

DD Bihar Live Classes App

Click Here

Bihar Board Click Here

Updated: 14/05/2021 — 4:49 PM