Bihar Character Certificate 2021 Apply Online – चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन Bihar

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online: दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि जब भी हम किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तलाश में कहीं आवेदन करते हैं या किसी स्कूल कॉलेज में नामांकन के लिए फॉर्म भरते हैं । तो संस्थान के तरफ से हमारी आचरण को जानने के लिए Bihar Character Certificate 2021 Apply Online की मांग की जाती है ।

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online

चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन बनाने के लिए पहले घंटों लाइन लगने पढ़ते थे। लेकिन अब इस डिजिटलीकरण युग में सारा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है। जिससे आम नागरिकों की काम भी आसान हो गई है। तो चलिए जानते हैं किस आर्टिकल के माध्यम से की Bihar Character Certificate 2021 Apply Online कैसे बना सकते हैं। इस जानकारी को पूरा प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online – चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन Bihar

Authority Service Plus Bihar RTPS
Post Name Bihar Character Certificate 2021
State Bihar
Certificate Character Certificate
Apply Mode Online
Official Website serviceonline.bihar.gov.in

Character certificate क्या है

character certificate एक ऐसा डाक्यूमेंट्स है जिससे आपके आचरण को दर्शाता है यदि आप आर्मी रैली की बहाली में जाते हैं तो वहां आपसे आचरण सर्टिफिकेट मांगा जाएगा जिससे यह साफ पता चलता है कि आपके ऊपर कोई पुलिस मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

Character certificate की उपयोग क्या है

जैसा कि आप लोग को ऊपर की पोस्ट में जानकारी दिया गया कैरेक्टर सर्टिफिकेट का उपयोग किसी सरकारी नौकरी या स्कूल कॉलेज में नामांकन के लिए जरूरत पड़ती है।




Bihar Character Certificate 2021 Apply Online बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र
वोटर कार्ड
राशन कार्ड
पासपोर्ट
बैंक पास बुक
पासपोर्ट साइज फोटो
जन्म प्रमाण पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस

इन सभी प्रमाण पत्रों में से एक प्रमाण पत्र आपको अपने पहचान प्रूफ के लिए अपलोड करना है।

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online की वैधता

किसी राजपत्रित पदाधिकारी द्वारा निर्गत Online character certificate की वैधता 6 माह तक होती है 6 माह से अधिक समय के बनाए हुए प्रमाण पत्र valid नहीं है। वैसी स्थिति में आपको दोबारा से Bihar Character Certificate 2021 Apply Online  के लिए आवेदन करना होगा।

 

बिहार लोक सेवाओं के अधिकार के अंतर्गत Online character certificate बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है आवेदक https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाकर character certificate online के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह सेवा सिर्फ कुछ ही जिलों के लिए चालू किया गया है। जैसे ही उन सभी जिलों में सक्सेसफुल सर्विस दी जाती है तो सभी जिलों में चालू कर दिया जाएगा।
Bihar Character Certificate 2021 Apply Online – केवल अरवल पश्चिम चंपारण भागलपुर दरभंगा गया मुंगेर मुजफ्फरपुर पूर्णिया सारण एवं सहरसा जिलों के लिए चालू किया गया है।

Important Links Section




Download Certificate Click Here
Application Status Click Here
Apply Online Click Here
Download Notification Click Here
Official Website Click Here

Read Also :-

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online कैसे करें

Step 1: Bihar character certificate online अप्लाई कैसे करें

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Step 2 : अब आपको लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएं में गृह विभाग की सेवाएं पर क्लिक करना है। उसके नीचे आचरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें।

 

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online - चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन Bihar

 

Step 3 : अब आपके सामने आचरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र खुल जाएगा जहां पर आप से पूछी गई जानकारी का विवरण सही सही भरना है।

 

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online - चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन Bihar

 

Step 4 : उसी फॉर्म में आपको अपना आवासीय पता और पत्राचार का पता को फिल अप कर लेना है इसके बाद यदि आपका दोनों पता एक ही है। तब same as above वाले check box में ट्रिक ✔️ करें।

 

Step 5 : आपको अपनी फोटो अपलोड करना है और उसके बाद आवेदन का उद्देश्य भी सेलेक्ट कर लें।

 

Bihar Character Certificate 2021 Apply Online

 

Step 6 इसके बाद आपको अपने पिछले 2 वर्षों का अधिवास विवरण को भरना है और I Agree पर टिक ✔️ करके कैप्चा को भरकर सबमिट पर क्लिक करें।




Step 7 : सबमिट करते हैं आपसे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

Attach inexture पर क्लिक करने के बाद आपके पास उपलब्ध पहचान पत्र को सेलेक्ट करें। और उसकी पीडीएफ फॉरमैट को अपलोड करने के बाद save annexure पर क्लिक करें।

Step 8 : डॉक्यूमेंट को अपलोड करते हैं आपके सामने एक फाइनल पेज ओपन हो जाएगा । यहां पर सबमिट बटन पर क्लिक करके रिसिविंग को प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

तो इस प्रोसेस से आप आसानी से करैक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन बना सकते हैं किसी प्रकार की असुविधा होने पर आप हमें कॉमेंट के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं।

हम आशा करते है आपको सभी जानकारी समझ आ गया है एसे आवेदन अकरने से पझ्ले एक बार नोटिफिकेशन जरुर चेक कर ले | अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगता है तो आप हमारे social media को फ़ोलो कर सकते है और निचे कमेंट जरुर करे |

FAQ. Bihar Character Certificate 2021

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनता है Bihar?

बिहार सरकार के Service Plus Bihar RTPS वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in चरित्र प्रमाण पत्र बनता है

चरित्र प्रमाण पत्र बिहार बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

चरित्र प्रमाण पत्र बिहार बनाने के लिए Service Plus Bihar RTPS का आधिकारिक वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in है

Updated: 23/07/2021 — 10:27 AM