Assam Rifles Syllabus 2023 In Hindi – सिलेबस, एग्जाम पैटर्न एवं सिलेक्शन प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम Assam Rifles syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर रखी है तो आपके लिए एक नई सरकारी नौकरी की भर्ती आ चुकी है, हाल ही में Assam Rifles Rifleman Recruitment 2023  का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, इस नोटिफिकेशन के तहत 27 दिसंबर 2022 से लेकर 22 जनवरी 2023 तक अलग-अलग पदों पर आवेदन मांगे गए हैं।

➡ आप ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर इन पदों पर बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं, अगर आप इस भर्ती प्रक्रिया का इंतजार काफी लंबे समय से कर रहे थे तो यह आपके लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका है क्योंकि जल्द ही इस भर्ती के तहत परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Assam Rifles Result 2022 

➡ ऐसे में अगर आप assam rifles exams 2023 पास करके सरकारी नौकरी प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए, अगर आपको इनके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्या कि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको assam rifles syllabus 2023 के बारे में अच्छे से जानकारी प्रदान करेंगे।

➡ अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको असम राइफल्स सिलेबस 2023 जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं असम राइफल्स सिलेबस 2023 क्या है? आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

Assam Rifles Syllabus 2023

Assam Rifles Syllabus Overview

Exam Assam Rifles Exam
संस्था असम राइफल्स
आर्टिकल का विषय असम राइफल्स सिलेबस
कुल पद 95
आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2023
भर्ती रैली 11 फरवरी 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
एग्जाम मोदी ऑफलाइन
नेगेटिव मार्किंग नहीं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.assamrifles.gov.in/




Assam Rifles Syllabus 2023 In Hindi

चूंकि असम राइफल्स भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है और इसकी परीक्षा तिथि भी नजदीक आ गई है तो ऐसे में आपको इसका सिलेबस जान लेना चाहिए, क्योंकि किसी परीक्षा का आधार उसका सिलेबस ही होता है, नीचे हमने आपको Assam Rifles Syllabus 2023 के बारे में अच्छे से बता दिया है।

यह सिलेबस हमने आपको पीएफ प्रारूप में भी उपलब्ध करवा दिया है ताकि आप कभी भी उसे चेक कर सकें और अपनी परीक्षा की तैयारी को जारी रख सकें, Assam Rifles Syllabus 2023 कुछ इस प्रकार है-

1. English

Substitution, Transformation, Sentence Arrangement, Prepositions, Active and Passive Voice, Synonyms and Antonyms, Para Completion, Spotting Errors, Sentence Completion, Idioms and Phrases, Spelling Test, Joining Sentences, Sentence Improvement, Fill in the blanks, Error Correction etc.

2. Reasoning

अंकगणित संख्या श्रृंखला, चित्र श्रृंखला, संबंध अवधारणाएं

उपमा, समानताएं और अंतर, निर्णय लेना, अंकगणित तर्क, अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन, कोडिंग-डिकोडिंग, दृश्य स्मृति, समस्या को सुलझाना, दिशा-निर्देश, डेटा पर्याप्तता, मौखिक और चित्र वर्गीकरण, भेदभाव, विश्लेषण और निर्णय।

3. General Awareness

इतिहास, भूगोल, राजनीति, पर्यावरण, सामयिकी आदि।

4. Quantitative Aptitude

साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और कार्य, दूरी और समय, डेटा इंटरप्रिटेशन, सरलीकरण, प्रतिशत, ऊंचाई और दूरी, नाव और धाराएँ, बीजगणित, अनुपात और अनुपात छूट

साझेदारी, औसत, लाभ और हानि, एचसीएफ/एलसीएम, ज्यामिति, उम्र पर समस्याएं आदि।

Read Also – 

Assam Rifles Syllabus Selection Process

➡ असम राइफल्स भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन 5 चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, फाइनल मेरिट लिस्ट में नाम लाने के लिए उम्मीदवारों को सभी चरणों को ज्यादा से ज्यादा अंकों से पास करना पड़ता है।

अगर आप सभी चरणों को केवल पास लेते हैं तो अंतिम सूची में आपका चयन होगा इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है तो ऐसे में आपको हर चरण को पास करने के लिए पूरा परिश्रम करना होगा और हर चरण को ज्यादा से ज्यादा अंकों से पास करना पड़ेगा।

अगर आपका नीचे बताए गए सभी चरणों को पास करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट में जाता है तो फिर आपको असम राइफल्स में ज्वाइनिंग करवा दी जाती है, Assam Rifles Selection Process में निम्नलिखित चरण होते हैं-

  • पीईटी (Physical Eligibility test)
  • पीएसटी (Physical Standard Test)
  • लिखित परीक्षा (Written Exam)
  • कौशल परीक्षा (Skill Test)
  • मेडिकल टेस्ट (Medical Test)
  • मेरिट सूची (Merit list)

Assam Rifles Admit Card 2022

Assam Rifles Exam Pattern

➡ अगर उम्मीदवार पीईटी (Physical Eligibility test) और पीएसटी (Physical Standard Test) को पास कर लेते हैं तो इसके बाद उनके लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाती है, Assam Rifles की लिखित परीक्षा में आपसे मुख्य रूप से 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि अंग्रेजी भाषा, सोचने की क्षमता, मात्रात्मक रुझान और सामान्य रुझान हैं।

असम राइफल्स की परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर प्रश्न एक नंबर का होता है यानी असम राइफल्स की लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है, इस परीक्षा में उम्मीदवारों से दसवीं और बारहवीं कक्षा के स्तर तक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

जो उम्मीदवार पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या भूतपूर्व सैनिक हैं उन्हें इस परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम 33% अंक लाने होते हैं, वहीं सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 35% अंक लाने होते हैं, हालांकि उम्मीदवारों का अंतिम चयन विशेष श्रेणी में रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर ही किया जाता है।




➡ आप नीचे बताए गए बिंदुओं की सहायता से Assam Rifles Exam Pattern को बड़ी ही आसानी से समझ सकते हैं-

विषय कोई प्रश्न कुल अंक
English 25 25
Reasoning 25 25
General Awareness 25 25
Quantitative Aptitude 25 25
कुल 100 100
  • असम राइफल्स यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करवाई जाती है।
  • इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं।
  • इस परीक्षा में मुख्य रूप से 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि इंग्लिश, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड हैं।
  • इस परीक्षा में कुल 4 खंड देखने को मिलेंगे और प्रत्येक खंड में 25 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 25 अंक के ही होंगे।
  • इस परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलती है।

➡ अगर आपके पास अलग-अलग श्रेणी के एनसीसी प्रमाण पत्र हैं तो फाइनल मेरिट लिस्ट में आपके कुछ अंक बढ़ाए भी जा सकते हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  1. एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट – 5 अंक
  2. एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट – 3 अंक
  3. एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट – 2 अंक।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को कुछ अतिरिक्त अंक तभी दिए जाएंगे जब वह दस्तावेज सत्यापन के समय असली प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।

क्विक लिंक्स




Online Apply Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Advertisement Cum Application Form Click Here

FAQs: असम राइफल्स सिलेबस 2023

निम्नलिखित प्रश्नों के जरिए आपको असम राइफल्स सिलेबस 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है-

असम राइफल्स सिलेबस क्या है?

अगर आप असम राइफल्स का पेपर पास करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए, असम राइफल सिलेबस में मुख्य रूप से 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि इंग्लिश, रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड हैं, अगर आप इन विषयों के सिलेबस के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

क्या असम राइफल्स की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

जी नहीं, असम राइफल्स की परीक्षा में आपको कोई नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलती है, असम राइफल्स की परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि असम राइफल्स की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

असम राइफल्स परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अगर आप असम राइफल्स परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको असम राइफल्स परीक्षा सिलेबस और असम राइफल्स परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी होनी चाहिए, उसके बाद आपको टाइम टेबल बनाना होगा और प्रतिदिन अपने टाइमटेबल के हिसाब से पढ़ाई करनी होगी।

असम राइफल्स परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

असम राइफल्स परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में आपसे 4 विषयों में से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, हर विषय में से 25 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे और यह परीक्षा को 100 अंकों की होगी, इसमें आपको कोई भी नेगेटिव देखने को नहीं मिलेगी, अगर आप असम राइफल्स परीक्षा पैटर्न को विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘Assam Rifles Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको असम राइफल्स सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “assam rifles syllabus kya hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के असम राइफल्स के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 15/01/2023 — 11:09 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *