BSF RO RM Syllabus 2023 & Exam Pattern – सिलेबस, एग्जाम पैटर्न एवं सिलेक्शन प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम BSF RO RM Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, दोस्तों बीएसएफ यानी Border Security Force के द्वारा Head Constable RO (Radio Operator) और Head Constable RM (Radio Mechanic) के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, आप इस भर्ती की अधिसूचना को BSF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

➡ अगर आप पिछले कई महीनों से BSF RO RM Exam की तैयारी कर रहे थे तो यह आपके लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक बहुत ही सुनहरा मौका है, लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको BSF RO RM Syllabus 2023 के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, इस आर्टिकल में हम आपको BSF RO RM Syllabus 2023 और BSF RO RM Exam Pattern 2023 के बारे में विस्तार से बताएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BSF RO RM की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं और यह परीक्षा OMR शीट आधारित होती है, इस परीक्षा में आपको इंटरमीडिएट स्तर के प्रश्न देखने को मिलेंगे, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि BSF RO RM Syllabus Kya Hai?

BSF RO RM Syllabus 2023

BSF RO RM Syllabus 2023 Overview

पद Radio Operator / Radio Mechanic
संस्था बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF)
आवेदन ऑनलाइन
योग्यता 12th
सिलेक्शन प्रक्रिया Written Exam, Physical Test, Medical Examination and Document Verification
परीक्षा स्तर National
परीक्षा का समय 3 घंटे
भाषा इंग्लिश और हिंदी
आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/




Read Also –

BSF RO RM Syllabus In Hindi

1. English

Synonyms Antonyms, Sentence Improvement, Cloze Test, Comprehension, Article, Fill in The Blanks, Sporting error, Sentence arrangement, Transformation, Error correction, Completion, One word Substitution, Active Voice And Passive Voice, Preposition etc.

2. Mathematics

संबंध और फलन, गणना, समाकलन, आव्यूह, सारणिक, अवकलन, समाकलां के अनुप्रयोग, सताता तथा अवकलनीयत, अवकलन के अनुप्रयोग, प्रायिकता, सदिश और त्रियामी ज्यामिति, अवकल समीकरण, रैखिक प्रोग्रामन, बीजगणित, आंतरिक मूल्यांकन आदि।

3. Physics

स्थिरवैद्युतकी, विद्युत चुंबकीय प्रेरण तथा प्रत्यावर्ती धारा, परमाणु, विद्युत धारा, विद्युत धारा का चुंबकीय प्रभाव और चुंबकत्व, इलेक्ट्रॉनिक्स, विद्युत चुंबकीय तरंगे, क्वांटम सिद्धांत और उसके अनुप्रयोग, विद्युतचुंबकीय सिद्धांत, प्रकाशिकी, इलेक्ट्रॉनिक युक्तियां, द्रव्य और द्वैत प्रकृति, परमाणु तथा नाभिक, सांख्यिकीय यांत्रिकी, परमाणु और कण भौतिकी।

4. Chemistry

ऊष्मप्रवैगिकी, जैविक अणु, तत्वों का वर्गीकरण, सामान्य कार्बनिक रसायन कार्बोक्जिलिक एसिड, एल्डिहाइड, केटोन्स, परमाणु की संरचना, हाइड्रोकार्बन, एल्कोहल, फिनोल और ईथर, आणविक संरचना, रासायनिक बंधन, विलयन, वैद्युत रसायन, रसायनिक बलगतिकी, पृष्ठ रसायन,

इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, ठोस अवस्था, हाइड्रोजन, डी ब्लॉक के तत्व, पदार्थ की स्थिति, समन्वय यौगिक, पी, डी, एफ ब्लॉक के तत्व, उपसहसंयोजक योगिक, रेडॉक्स प्रतिक्रिया, हलोलकेन और हेलोएरेनेस, जैव अणु आदि।

5. General Knowledge

भारत का इतिहास, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत की संस्कृति, पुस्तक एवं लेखक, भारत का भूगोल, प्रमुख आविष्कार, खेलकूद,  वैज्ञानिक अनुसंधान, करंट अफेयर्स,  महत्वपूर्ण तिथियां,  भारतीय अनुसंधान, संस्कृति, स्मारक,

स्वतंत्रता आंदोलन, मुद्रा, बंदरगाह, नदियां, फूल, रक्षा धर्म, बोली, राजधानी, रोग और पोषण।

BSF RO RM Syllabus 2023

BSF RO RM Selection Process

आपको बता दें कि BSF में Radio Operator (RO) Radio Mechanic (RM) के पद Group C के अंतर्गत आते हैं, इन पदों की चयन प्रक्रिया में आपको कुल चार चरण देखने को मिलते हैं जो कि निम्नलिखित हैं-

  • Written Exam
  • Physical Test
  • Median Test
  • Document Verification

इन चारों चरणों के बाद एक Final Merit List लगती है, अगर आपका नाम उस मेरिट लिस्ट में आ जाता है तो आपकी बीएसएफ में RO और RM के पदों पर ज्वाइनिंग करवा दी जाती है।

BSF RO RM Syllabus 2023

BSF RO RM Exam Pattern 2023

अगर BSF RO Exam Pattern की बात करें तो आपको इस परीक्षा में इंटरमीडिएट स्तर के प्रश्न देखने को मिलते हैं, इस परीक्षा में आपको कुल 100 प्रश्न देखने को मिलते हैं जो चार अलग-अलग विषयों से पूछे जाते हैं।




अगर आप BSF RO RM Exam के तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसके सिलेबस के साथ-साथ एग्जाम पैटर्न के बारे में भी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी है, निम्नलिखित टेबल के माध्यम से आप BSF RO RM Exam Pattern 2023 को अच्छे से जान और समझ पाएंगे-

विषय कुल प्रश्न कुल अंक
इंग्लिश और सामान्य ज्ञान 20 40
फिजिक्स 40 80
केमिस्ट्री 20 40
गणित 20 40
कुल 100 200

बीएसएफ में RO और RM के Exam Pattern से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु कुछ इस प्रकार हैं-

  • बीएसएफ में आरओ और आरएम की परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होती है जिसमें आपसे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा के लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है।
  • इस परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें हर प्रश्न 2 नंबर का होगा यानी यह परीक्षा कुल 200 अंक की होती है।
  • इस परीक्षा में आप से 12वीं कक्षा स्तर तक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग भी देखने को मिल जाती है, प्रत्येक गलत प्रश्न के .50 अंक काटे जाएंगे।
  • यह परीक्षा आप अपनी इच्छा के अनुसार इंग्लिश या हिंदी भाषा में अटेम्प्ट कर सकते हैं।

Important Links 

Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQs: बीएसएफ आरओ आरएम सिलेबस

तो चलिए अब हम कुछ ऐसे प्रश्नों के बारे में जान लेते हैं जो आपको BSF RO RM Syllabus 2023 के बारे में बहुत ही अधिक सहायता करेंगे-

BSF RO RM Syllabus क्या है?

BSF RO RM Syllabus बहुत ही आसान होता है, RO RM की परीक्षा में आपसे प्रमुख रूप से 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि इंग्लिश, गणित, फिजिक्स और केमिस्ट्री हैं, अगर आप इन विषयों के टॉपिक्स को जानना चाहते हैं जिनसे RO RM की परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे तो आप ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

BSF RO RM के लिए हाइट और चेस्ट कितनी होनी चाहिए?

अगर आप BSF RO RM Exam को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता है, इस टेस्ट में पुरुषों की हाइट 168 cm और महिलाओं की हाइट 157 cm होनी चाहिए, पुरुषों का चेस्ट बिना फुलावट के 80 cm होना चाहिए, अगर आप इस योग्यता पर खरे उतरते हैं तभी आप अगले चरण में प्रवेश कर सकते हैं।

BSF RO RM का फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट कैसे होता है?

BSF RO RM के फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट की बात करें तो पुरुषों को 6.5 मिनट के अंदर 1.6 किलोमीटर रेस लगानी होती है, 11 फीट लंबी कूद करनी होती है जिसके लिए उन्हें 3 मौके दिए जाते हैं, 3.5 मीटर ऊंची कूद करनी पड़ती है जिसके लिए उन्हें 3 मौके दिए जाते हैं, वहीं महिलाओं को 4 मिनट में 800 मीटर रेस, 3 मौकों में 9 फीट लंबी कूद, 3 मौकों में 3 फीट ऊंची कूद करनी होती है।

BSF RO RM की सिलेक्शन प्रक्रिया क्या होती है?

BSF RO RM के तहत सिलेक्शन के लिए आपको 4 चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जो कि लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है, अगर आप इन सभी चरणों को पास कर लेते हैं तो आपको BSF RO RM की भर्ती के तहत ज्वाइनिंग करवा दी जाती है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘BSF RO RM Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बीएसएफ आरओ आरएम सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “bsf ro rm syllabus kya hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के बीएसएफ आरओ आरएम के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 11/01/2023 — 12:07 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *