Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai: एयरफोर्स में कौन सा ग्रुप को कितना सैलरी मिलती है जाने पूरी जानकारी

Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai : आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाला है जो की अपना करियर Air Force में बनाने वाले हैं या फिर बनाने की सोच रहे हैं। उन सबके मन में पहले यही सवाल आता है कि आखिर एयरफोर्स में कितनी सैलरी मिलती है। तो आज के आर्टिकल में हम Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai के बारे में पूरे डिटेल से जाने वाले हैं। और साथ में  अलग-अलग ग्रुप को कितनी सैलरी मिलती है, इसको भी हम जानेंगे तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

आप सभी को बता दे कि भारतीय वायु सुना दो Group में बट गया है Air Force Group X और Air Force Group Y काफी सारे स्टूडेंट का मन में यह सवाल होता है, कि कौन सा जॉब में अच्छी सैलरी मिलती है, तो आज के आर्टिकल में हम इससे जुड़ी सारी जानकारी को विस्तार में जानने वाले हैं।  तो आप आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai

Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai – Overview

Article Name Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai
Article Type Career
Year 2024
Topic Air Force Group Salary
Group X Salary 21k – 57k
Group Y Salary 15k – 40k

एयरफोर्स में कौन सा ग्रुप को कितना सैलरी मिलती है जाने पूरी जानकारी –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी छात्रों के लिए बहुत खास होने वाला है जो की अपना करियर एयरफोर्स में बनाना चाहते हैं और उससे मिलने वाले सैलरी के बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं।



है तो आज के आर्टिकल में हम Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai सें जूरी वह सारी जानकारी बताने वाला हूं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा पाएंगे।  और अपना करियर बन पाएंगे। जिसमें हम हमAir Force के अलग-अलग ग्रुप को मिलने वाली Salary के बारे में विस्तार में जानेंगे जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल क्लास तक बने रहना है।

Read Also…

Air Force में कितनी सैलरी मिलती है –

आप सभी को बता दे की Air Force की सैलरी की बात की जाए तो आपको बता दें कि प्रशिक्षण के दौरान उनकी सैलरी 14,600 होती है उसके बाद ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद उसकी सैलरी 33,100 कर दी जाती है। वही ग्रुप वाई की बात की जाए तो उसकी  सैलरी 26,900 से शुरू किया जाती है। इसके अलावा समय-समय के साथ एयरफोर्स के प्रमोशन भी होता है। जिसमें इसके वेतन बढ़ोतरी के साथ-साथ अच्छी खासी सुविधा भी मिलती है।

Technical Group (Group X) की जानकारी –

आप सभी को बता दे किGroup X यानी टेक्निकल ग्रुप का काम होता है इंडियन एयर फोर्स यानी भारतीय वायु सेवा से जुड़ी सारे एरोप्लेन की तकनीकी से संबंधित समस्या को देखना और उसे मैनेज करना। इन ग्रुप का में काम ही होता है  हवाई जहाज को तैयार करना उनकी तकनीकी समस्याओं को दूर करना जैसे तेजस, सुखोई 30, मिग 21 इत्यादि हवाई जहाज के तकनीक समस्या को समाधान करना यह सारा काम टेक्निकल ग्रुप का होता है।

Non-Technical Group (Group Y) की जानकारी –

आप सभी को बता दे की नान टेक्निकल ग्रुप यानीGroup Y इंडियन एयर फोर्स यानी भारतीय वायु सेवा के एक बड़े क्षेत्र में से आते हैं। भारतीय वायु सेवा में इस फील्ड में Air Force के उम्मीदवार को अधिकारी पदों के लिए चयन किए जाते हैं इसमें सिक्योरिटी अकाउंट क्रिप्टोग्राफी इत्यादि पद होते हैं इन सभी पदों में जॉब पाने के लिए एयरमैन की भर्ती निकालनी होती है। यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो ग्रुप Y एक और ग्रुप X में शामिल होना होगा। तभी जाकर आप इस पदों के लिए जॉब कर सकते हैं।

Air Force Group Y Salary –

आप सभी को बता दे की नान टेक्निकल ग्रुप यानी Group Y की सैलरी सैलरी क्या मिलती है तो वायु सेवा ग्रुप Y के चयनित उम्मीदवार को पहले 6 महीना के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है जिसके दौरान 14,600 की प्रतिमा सैलरी मिलती है इसके बाद ट्रेनिंग पूरा होने के पश्चात 26,900 के तौर पर सैलरी मिलती है इसके अलावा अलग-अलग तरह के भत्ते मिलते हैं जिसे मिलकर 40,000 से 45,000 रुपया महीने की सैलरी ग्रुप Y का हो जाता है।



Air Force Group X Salary –

अब Group X की बात की जाए तो इसकी सैलरी ट्रेनिंग के दौरान 21,700 से शुरू होता है और ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद 57,5 00 दी जाती है। इसके अलावा कई प्रकार के भत्ते भी जी दिए जाते हैं।

Air Force बनाने के लाभ –

आप सभी को बता दे कि Air Force में नौकरी मिलने के बाद कई सारी सुविधाएं भी मिलती है सरकारी नौकरी में समय-समय पर प्रमोशन किया जाता है और सरकार ढेर सारे फायदा भी देते हैं अगर आप भी एयरमैन की पोस्ट पर है तो आपको निम्नलिखित सुविधा मिलेगी –

  • Transportation allowance
  • Accommodation and ration
  • Loan for education
  • Medical facilities for family and self
  • Scholarship for children
  • LTC (Leave Travel Concession) for family
  • Grant for natural disaster, wheelchair etc.
  • Interest-free loan for construction of house or marriage of sister/daughter
  • Field Area / Modified Field Area Allowance
  • High altitude allowance
  • Group insurance covering disability and death
  • Pension in case you become disabled or incapacitated while serving.

सारांश : 

आज के आर्टिकल में हम न केवल Air Force Mein Kitni Salary Milti Hai बल्कि यह भी जानने की कोशिश किया हूं कि अलग-अलग पदों पर कितनी-कितनी सैलरी मिलती है और उनके साथ मिलने वाले सभी लाभ के बारे में हमने विस्तार से बताने का कोशिश किया हूं जिसे पढ़कर आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा।  तो यह काम की जानकारी अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो कि एयर फोर्स में जाना चाहते हैं। और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Related Posts

Updated: 05/02/2024 — 9:29 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *