Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana 2023 | प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना अभी अप्लाई करें और लाभ उठाएं

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana 2023: -प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना की मदद से सरकार किसानों को सब्सिडी के माध्यम से किसान भाइयों को बड़े पैमाने पर सोलर पैनल मुहैया करा रही है।इस योजना का संचालन नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किया जाता है।इस योजना की मदद से सरकार किसानों द्वारा अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए डीजल तथा विद्युत पर निर्भरता कम करने के लिए  प्रयास कर रही है।

BiharHelp App
  • प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना के तहत किसान भाइयों को लगभग 60% तक का सब्सिडी प्रदान किया जाता है, जिससे किसान भाइयों के ऊपर सोलर पैनल लगवाने का  वित्तीय बोझ कम से कम हो सके इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार के सहयोग से योजना को सफल बनाने के लिए मिलकर कार्य कर रही हैं।

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana

         Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana 2023 Highlight

योजना का नाम PM Solar Panel Yojana 2023
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2023
आवेदन की प्रक्रिया   ऑनलाइन
उद्देश्य    किसान भाइयों को आधुनिक तकनीक से जोड़ना तथा किसानों की आय में वृद्धि करना
आधिकारिक वेबसाइट    https://mnre.gov.in/



  • प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना से पेरिस जलवायु समझौते के तहत तय किए गए लक्ष्य  2030 तक गैर जीवाश्म ईंधन 40% तक हासिल करने में मद्द भी मिलेगी,और अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ने में देश अग्रसर रहेगा।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

  • इस योजना का शुरुआत देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था।इस योजना का ऐलान बजट 2020 में ही कर दिया गया था, यह योजना किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य को  हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है, योजना के अंतर्गत सरकारों द्वारा भारी सब्सिडी देकर किसान भाइयों के बंजर भूमि पर अथवा उनके छतों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा इस सोलर एनर्जी से पैदा होने वाली विद्युत से किसान भाई अपने पंप को चलाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे साथ ही अपनी घरेलू  आवश्यकता को भी पूरा कर सकेंगे।
  • इसके साथ साथ किसान भाई अपने इस्तेमाल करने के बाद जो बिजली शेष बच जाती है उसे किसान भाई ग्रिड के माध्यम से बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं जिससे उन्हें अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकेगा।
  • किसान भाई द्वारा उत्पादित कई गई बिजली को बिजली कंपनियां 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से खरीदा करेंगे,1 मेगा वाट सोलर पैनल प्लांट द्वारा 1 वर्ष में लगभग 11 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकेगा ,इसमें से किसान अपने  आवश्यकता की बिजली इस्तेमाल करने के बाद शेष बची हुई बिजली को बिजली कंपनी को आसानी पूर्वक बेच सकता है।

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana 2023

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के लाभ-

  1. Pradhan mantri solar panel Yojana की मदद से देश के किसान आधुनिक तकनीक से जुड़ पाएंगे तथा वह अपने आप को सशक्त बना पाएंगे।
  2. योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगाने के बाद 1 वर्ष में 1 मेगा वाट के सोलर पैनल प्लांट द्वारा लगभग 11 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा किसान इस बिजली का उपयोग अपने खेतों की सिंचाई अथवा अपने दैनिक उपयोग में ले सकता है इसके अतिरिक्त जो बिजली शेष बचेगी उसे बिजली कंपनियों को बेच सकता है।
  3. प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना के अंतर्गत ही अपने द्वारा पैदा किए गए अतिरिक्त बिजली को 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं।
  4. यह योजना लगभग पूरे देश भर में लागू की जाएगी तथा 2000000 से अधिक किसानों को इस योजना से लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
  5. इस योजना के अमल में आ जाने के बाद किसान के पंप डीजल व पेट्रोल सेना चलकर बिजली से चलेंगे इससे प्रदूषण भी कम होगा तथा यह किसानों के लिए काफी सस्ता भी होगा।
  6. प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में सरकार लगभग 60% की सब्सिडी दे रही है किसान यदि एक बार इन्वेस्ट करता है तो वह लंबे समय तक इस योजना का लाभ उठा सकता है, साथ ही सोलर पैनल का रखरखाव भी काफी सस्ता होता है तो उसे समय-समय पर होने वाले मेंटेनेंस के खर्चे नहीं देने होंगे।
  7. यदि किसान सोलर पैनल एक बार लगवा लेता है तो वह लगभग 25 सालों तक इस सोलर पैनल से उर्जा का उत्पादन कर सकता है।
  8. योजना के अंतर्गत ही कृषि छेत्र में सब्सिडी का बोझ कम कर DISC0MS के वित्तीय लेन देन को बेहतर बनाने की और अग्रसर करेंगे।
  9. प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना के तहत दूरदराज के इलाके जहां पर अभी तक बिजली उपलब्ध नहीं हो पाई है वहां पर बिजली की उपलब्धता योजना के तहत सुनिश्चित हो सकेगी।

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana

प्रधानमंत्री सोलर पैनल के लिए पात्रता मापदंड

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित पात्रता मापदंड होना चाहिए

  1. प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य होता है
  2. आवेदक के पास अपनी जमीन का खतौनी निकाल कर रखना चाहिए
  3. आवेदक के पास सोलर पैनल को लगाने हेतु पर्याप्त स्थान होना चाहिए



प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए

  1. आधार कार्ड (अनिवार्य)
  2. पासपोर्ट साइज फोटो (अनिवार्य)
  3. मोबाइल नंबर 
  4. राशन कार्ड
  5. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  6. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  7. बैंक अकाउंट की पासबुक
  8. PM free solar scheme 2023 का लाभ केवल भारत का स्थायी निवासी ही ले सकता है।
  9. इस योजना का पात्र केवल वही लोग होंगे , जिनके पास स्वयं की भूमि के दस्तावेज होंगे।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में आवेदन  कैसे करें?

दोस्तों प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत कर दी गई है परंतु आवेदन अभी स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का नोटिफिकेशन सरकार द्वारा दे दी जाएगी। दोस्तों जैसे ही इस योजना से संबंधित नोटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी किया जाएगा हम आपको लेख के माध्यम से सूचित करेंगे इसके लिए आप चाहे तो हमारा टेलीग्राम चैनल भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Quick Links

official Website Click Here
Sbi Mudra Loan 50000 Online Click Here
PNB E Mudra Loan
Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना का लाभ व सभी लोग उठा सकते हैं जो भारत देश के मूल निवासी हैं तथा उनके पास कृषि हेतु जमीन उपलब्ध है

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना में आवेदन कब से शुरू होगा?

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना में आवेदन के लिए सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है जैसे ही कोई नोटिफिकेशन सरकार जारी करेगी एक लेख के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना मैं आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देना होता है?

प्रधानमंत्री कृषि सोलर पैनल योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है कुछ फर्जी वेबसाइट आवेदन के नाम पर आवेदन करने वाले लोगों से कुछ शुल्क चार्ज करती हैं यह मामला सरकार द्वारा संज्ञान में ले लिया गया है, अतः आपसे अनुरोध है कि इस प्रकार के फर्जी वेबसाइट से बचें तथा सरकार द्वारा निर्धारित अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें।

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों के आज के लेख में आपको बहुत सारी जानकारियां मिली होगी।यदि इसी तरह आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम अगला लेख उस विषय पर लिखने का प्रयास करेंगे।

 

धन्यवाद