UIDAI E Learning: आधार कार्ड न्यू पोर्टल हुआ लॉन्च, ऐसे ले फ़्री में ID रजिस्ट्रेशन शुरू

UIDAI E Learning: क्या आप भी चाहते है कि, आप आधार कार्ड की अलग – अलग सेवाओं को प्रदान करके इसी में अपना करिर बनायें तो हम, आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से UIDAI E Learning अर्थात् Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

हम, आपको आधार कार्ड के तहत अलग – अलग सेवाओं के लिए कोर्सो, गाइड, नियम व शर्तो आदि की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी इच्छुक उम्मीदवार व आवेदक जल्द से जल्द अपने – अपने मनचाहे कोर्स में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, हमारे सभी आवेदक आसानी से सीधे इस लिंक – https://e-learning.uidai.gov.in/login/index.php पर क्लिक करके आधार कार्ड की विभिन्न सेवाओं के कोर्सेो के लिए आवेदन कर सकते है।

UIDAI E Learning

UIDAI E Learning – Overview

Name of Authority Unique Identification Authority of India
Name of the Article UIDAI E Learning
Type of Article Latest Update
Who Can Enroll? Every Interested Applicant Can Apply.
No of Total Courses Available? There is Total 7 Courses.
Courses Availble In Which Language? English and Hindi
Official Website Click Here
Help Line Number phoneToll free :1947




UIDAI E Learning

अपने इस आर्टिकल में, हम उन सभी युवाओं व आवेदको का स्वागत करना चाहते है कि, आधार कार्ड की सेवाओं में अपना करियर बनाना चाहते है और इसीलिए हम, आपको विस्तार से UIDAI E Learning अर्थात् Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

हम अपने इस आर्टिकल में आपको धार कार्ड की अलग – अलग सेवाओं का प्रदान करने का पर्याप्त ट्रैनिंग प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी के साथ ही साथ हम आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

अन्त, हमारे सभी आवेदक आसानी से सीधे इस लिंक – https://e-learning.uidai.gov.in/login/index.php पर क्लिक करके आधार कार्ड की विभिन्न सेवाओं के कोर्सेो के लिए आवेदन कर सकते है।

Read Also – e-Shram Card: इस दिन आ सकती है ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त, अगर की ये गलती तो नहीं मिलेगा लाभ

What is the structure of the certification test?

यूआईडीएआई को भारत के सभी निवासियों को एक विशिष्ट आधार संख्या प्रदान करने का प्राधिकार प्राप्‍त है।

निवासियों के डेटाबेस के सलतापूर्वक निर्माण के इस तरह के विविध और सहयोगात्मक प्रयासों के लिए, रजिस्ट्रार की पूरी परिव्‍यवस्‍था में आधार नामांकन और अपडेशन प्रक्रिया की एकरूपता बहुत आवश्यक है।

इस तरह की एकरूपता की उपलब्धि के लिए आवश्यक है कि आधार स्तर पर आधार नामांकन या अपडेशन प्रक्रिया में शामिल नामांकन कर्मचारी को नामांकन कार्य को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए।

इस जरूरत को पूरा करने के लिए, यूआईडीएआई ने सभी हितधारकों के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण वितरण पद्धति और प्रशिक्षण सामग्री विकसित की है।

यूआईडीएआई का यह भी मानना है कि नामांकन कर्मचारी द्वारा आधार नामांकन या अपडेटशन का कार्य शुरू करने से पहले उसे प्रशिक्षण के अलावा नामांकन कर्मचारी के रूप में उसके कौशल और प्रवीणता के आकलन हेतु एक व्‍यवस्‍था होनी चाहिए ।

इस बात को मध्‍य नजर रखते हुए, यूआईडीएआई ने गुणवत्ता पहलुओं के पालन को सुनिश्चित करने के लिए नामांकन कर्मियों के लिए अनिवार्य परीक्षण और प्रमाणन निर्धारित किया है। वर्तमान में निम्नलिखित भूमिकाओं के लिए प्रमाणन उपलब्ध है:

  • नामांकन पर्यवेक्षक/ऑपरेटर
  • बाल नामांकन लाइट क्लाकइंट ऑपरेटर आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इसकी पूरी जानकारी प्रदान की।




किन जगहो पर आयोजित होगी – Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai?

ये कार्यक्रम उन स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं जहां नामांकन पर्यवेक्षक / ऑपरेटर / चाइल्ड नामांकन लाइट क्लाइंट ऑपरेटर के बड़े समूह की आवश्यकता होती है।

प्रशिक्षण सत्र यूआईडीएआई वेबसाइट पर उपलब्ध प्रशिक्षण सामग्री के उपयोग के बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ उपलब्ध मास्टर ट्रेरों द्वारा आयोजित किया जा सकता है, इसके बाद यूआईडीएआई द्वारा परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी के माध्यम से प्रमाणन प्रक्रिया की जाती है।

Terms & Condition of UIDAI E Learning?

आइए अब हम, आपको विस्तार से बताते है कि, UIDAI E Learning के तहत आपको किन नियमो व शर्तो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. यूआईडीएआई की नई परीक्षण और प्रमाणन नीति के अनुसार, “अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने के 6 महीने के भीतर अपनी परीक्षा का समय निर्धारित करना चाहिए, अन्य था, उनकी फीस जब्त कर ली जाएगी और उन्हें उस फीस के जमा होने पर भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

2. बाल नामांकन लाइट क्लाइंट में प्रमाणित उम्मीदवार केवल सीईआरसी आवेदन सॉफ्टवेयर पर काम करने में सक्षम होंगे। वे किसी अन्य प्रकार के नामांकन के लिए यानी ऑपरेटर/ पर्यवेक्षक के रूप में ईसीएमपी पर कार्य करने में सक्षम नहीं होंगे।

हालांकि, ऑपरेटर/पर्यवेक्षक के रूप में प्रमाणित उम्मीदवार दोनों ईसीएमपी और सीईएलसी पर काम करने में सक्षम होंगे। ऑपरेटर सीईएलसी के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है आंगनवाड़ी/आशा कार्यकर्ता के मामले में ऑपरेटर सीईएलसी के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है।

3. यूआईडीएआई की परीक्षा और प्रमाणन नीति के अनुसार “उम्‍मीदवारों को शुल्क जमा करने के 6 महीने के भीतर अपना परीक्षण निर्धारित करना होगा, जिसमें विफल होने पर, उनका शुल्क जब्त कर लिया जाएगा और उन्हें उस शुल्क के विरुद्ध परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

4. चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट में प्रमाणित अभ्यर्थी केवल चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेर पर काम करके बाल नामांकन कर सकेंगे। वे ईसीएमपी क्लाइंट का उपयोग करके किसी अन्य प्रकार के नामांकन नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, ऑपरेटर / पर्यवेक्षक के रूप में प्रमाणित उम्मीदवार ईसीएमपी और चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटर क्लाइंट सॉफ्टवेयर दोनों पर काम कर सकेंगे। ऑपरेटर / पर्यवेक्षक या चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटर प्रमाणन के लिए न्यूनतम योग्यता 12 वीं पास है।

केवल, आंगनवाड़ी / आशा कार्यकर्ताओं के मामले में, चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटर प्रमाणन के लिए न्यूतम योग्यता 10 वीं पास है।

5. आधार नामांकन और अपडेशन के लिए प्रमाणन एक अनिवार्य आवश्यकता है। चूंकि, यूआईडीएआई किसी भी प्रमाणित उम्मीवार को सीधे नियुक्‍त नहीं करता है, अत: सभी प्रमाणित उम्मीदवारों को नामांकन / अपडेशन कार्य शुरू करने के लिए सक्रिय आधार नामांकन एजेंसी से संपर्क करना होगा।

6. एनएसईआईटी पोर्टल पर आधार ऑपरेटर/पर्यवेक्षक/सीईएलसी प्रमाणन परीक्षा हेतु पंजीकरण के लिए, उम्‍मीदवार को निम्‍नलिखित लिंक https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar से ऑफलाइन आधार एक्‍सएमएल फाइल और शेर कोड तथा निम्‍नलिखित लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/ से वर्चुअल पहचान (वीआईडी) वाले ई-आधार की नवीनतम प्रति सृजित करनी होगी।

शेयर कोड सहित एक्‍सएमएल फाइल और वीआईडी संख्‍या का उपयोग एनएसईआईटी यूआईडीएआई परीक्षा पंजीकरण पृष्‍ठ https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction.action पर नया उपयोगकर्ता पंजीकरण के लिए किया जाएगा।

7. ऐसे सभी अभ्‍यर्थी जिन्‍होंने प्रमाणन के संबंध में 365 रुपए का परीक्षा शुल्‍क या 200 रुपए पुन:पुरीक्षा शुल्‍क का भुगतान किया है, किंतु अपने शुल्‍क भुगतान की वैधता अवधि अर्थात 180 दिनों तक अपना परीक्षा स्‍लॉट बुक करने में असमर्थ हैं, वे वैधता अवधि के समाप्‍त होने से पहले एनएसईआईटी पोर्टल पर नया पंजीरण करने के उपरांत बिना किसी अतिरिक्‍त शुल्‍क के ‘पहले से प्रदत्‍त’ सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

उक्‍त माइग्रेशन योजना में कोई मुद्दा होने की स्थिति में, उम्‍मीदवार 022-42706500 पर संपर्क कर सकते हैं या अपने प्रश्‍न [email protected] पर भेज सकते हैं आदि।

अन्त, आप सभी पाठको को उपरोक्त सभी नियमो व शर्तो को पूरा करना होगा।




कौन – कौन से कोर्स कर सकते है – Training Enrolment Ecosystem – Unique Identification … – Uidai?

Name of the Course Guide In Various Languages
New Learner’s guide on Aadhaar Enrolment & Update (applicable from 04.02.2019) Hindi

English

New Question bank for Supervisor/Operator Certification Exam – 510 Questions ( applicable from 04.02.2019) Hindi

English

Learner’s guide on on Child Enrolment Lite Client English
New Question bank for CELC Certification Exam – 75 Questions ( applicable from 04.02.2019) Hindi

English

New Test Structure for Supervisor/Operator/CELC certification ( applicable from 04.02.2019) English
Manual – Aadhaar Seva Kendra using Online ECMP Client Version 5.5.5.9 English
Learner’s guide on on Aadhaar Update Hindi

English

Learner’s guide on on Roles and Responsibility of Verifier and Introducer English

How to Enroll for Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai?

हमारे सभी उम्मीदवार व आवेदक जो कि, Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai के तहत ट्रैनिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रैशन करना चाहते है आसानी से अपना – अपना रजिस्ट्रैशन कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • Training, Testing & Certification Ecosystem – Uidai के लिए सबसे पहले हमारे सभी युवाओं को इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

UIDAI E Learning

  • अब आपको इसी पेज पर Enrolment  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा-

UIDAI E Learning

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म को ध्या से भरना होगा,
  • मांगी जाने वली सभी जानकारीयो को दर्ज करना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिससे आपको  आपके मेल आई.डी पर लॉगिन आई.डी व पासवर्ड मिलेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा,
  • लॉगिन करने के बाद आके सामने इसका डैशबोर्ड खुलेगा जहां पर आपको All Courses  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आप अपनी इच्छानुसार किसी कोर्स को कर सकते है और उसकी ऑनलाइन परीक्षा देकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी युवा आसानी से अपने – अपने मनचाहे आधार कार्ड से संबंधित कोर्स को करके इसका लाभ व इसमें अपना करियर बना सकते है।

निष्कर्ष

हमने अपने इस आर्टिकल मे, आप सभी युवाओं व पाठको को विस्तार से UIDAI E Learning की पूरी जानकारी प्रदान की और साथ ही साथ हमने आपको विस्तार से UIDAI E Learning के लिए होने वाली ऑनलाइन रजिस्ट्रैशन प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी आपको प्रदान की ताकि आप जल्द से जल्द अपने मनचाहे कोर्स को करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आप सभी युवाओं को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके बतायेगे।

UIDAI E Learning – महत्वपू्र्ण लिंक्स




New Portal Link Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – UIDAI E Learning

How can I get UIDAI certificate?

How to Download Certificate for Aadhaar Enrolment from the UIDAI Website? Visit the official website of UIDAI. Navigate to 'My Aadhaar', locate 'Downloads' and click on 'List of Supporting Documents' Upon clicking, a new screen will appear with important documents to be submitted and a certificate for Aadhaar enrolment.

What is UIDAI certification for operator Supervisor?

The minimum qualification for Operator/Supervisor or CELC Operator Certification is 12th pass. Only, in case of Aaganwadi/Asha workers the minimum qualification for CELC operator certification is 10th pass. 5. Certification is a mandatory requirement to perform Aadhaar enrolment and Update.

What is UIDAI certificate?

Aadhaar authentication requires the identity data of the resident within the XML (PID block) to be encrypted. AES-256 session key is encrypted using UIDAI's 2048- public key. This page contains all certificates available for the ecosystem.

How can I get Covid certificate from Aadhar card?

After registering go to the Central Government tab and tap on the Ministry of Family Health and Welfare (MoHFW). Now, you will see an option labeled “Vaccine Certified”. After that click on the Vaccine Certificate link and enter your 13-digit Reference ID to download the Covid Vaccine Certificate.

Updated: 22/09/2022 — 12:23 PM

6 Comments

Add a Comment
  1. Pahadpur dayal Kuchaikote gopalganj bihar 841501

  2. Gram garroli post shah tahseel jatara

Leave a Reply

Your email address will not be published.