TRAI Launched New DCA System: आप सभी मोबाइल फोन यूजर्स को Spam Calls and Messages से परेशान है उनके लिए ड्राई द्धारा नये सिस्टम को लांच किया जाने वाला है जिससे आप इन फालतू के मैसेज्स और कॉल्से से सदा के छुटकारा प्राप्त कर पायेगें और इसीलिए हम, आपको इस लेख मे विस्तार से TRAI Launched New DCA System के बारे मे बतायेगे।
इसके साथ ही साथ हम, आपको बता देना चाहते है कि, TRAI Launched New DCA System का लाभ ना केवल ग्राहको को प्राप्त होगा बल्कि टेलीकॉम कम्पनियों को भी इस सिस्टम क लाभ प्राप्त होगा औऱ वो लाभ कैसे प्राप्त होगा इसकी जानकारी हम, आपको इस लख में प्रदान करेगे तथा
लेख के अन्तिम चरण में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।
Read Also – Ayushman Card List Kaise Dekhe 2023: घर बैठे लिस्ट मे चेक करें अपना नाम और पाये 5 लाख रुपयो का लाभ
TRAI Launched New DCA System : Overview
Name of the Artilcle | TRAI Launched New DCA System |
Type of Artilce | Latest Update |
Name of the Body | TRAI, India |
Name of the New System | DCA System |
Detailed Information | Please Read The Article Completely. |
अब फालतू के मैसेज्स और स्पैम कॉल्स से मिलेगा छुटकाटा, ट्राई लांच करने जा रहा है नया सिस्टम, जाने कैसे मिलेगा आपको फायदा – TRAI Launched New DCA System?
हम और आप आमतौर पर अलग – अलग प्रकार के स्पैम मैसेज्स औऱ कॉल्स से परेशान रहते है जिसका स्थायी समाधान करने के कि, ट्राई द्धारा नये सिस्टम को लांच किया जा रहा है और इसीलिए हमने विशेषतौर पर TRAI Launched New DCA System को लेकर रिपोर्ट तैयार किया है जिसके मुुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार से हैं –
अब फालतू के मैसेज्स और कॉल्स को करें बाय – बाय, टाटा
- आप सभी मोबाइल फोन यूजर्स को आलतू – फालतू के स्पैम कॉल्स और मेैसेज्स से परेशान रहते है उन्हें इस परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए TRAI द्धारा DCA System को लांच किया जाने वाले है जिसके बाद आपको इन फालूके मैसेज्स औऱ कॉल्स से सदा के लि छुटकारा मिल जायेगा।
ट्राई का नया DCA System क्या है?
- यहां पर हम, आपको सरल से सरल भाषा में बताते है कि, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण / ट्राई द्धारा आपको फालतू के स्पैम कॉल्स व मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए, DCA System को लांच किया जा रहा है,
- DCA System अर्थात् Digital Consent Accsuation ( DCA ) System को लागू किया जायेगा और
- इस सिस्टम के तहत किसी भी टेलीकॉमी कम्पनी को अपने ग्रोहको को Promotional and Other Types of Messages and Calles करने से पहले ग्राहको की अनुमति लेनी होगी और यदि ग्राहक द्धारा स्वीकृति नहीं दी जाती है तो टेलीकॉम कम्पनी उन ग्राहको को इस प्रकार के मैसेज्स व कॉल्स नहीं भेज सकते है।
टेलीकॉम कम्पनियों को DCA System से क्या होगा फायदा?
- ट्राई का यह नया सिस्टम ना केवल ग्राहको के लिए फायदेमंद होगा बल्कि सभी टेलीकॉम कम्पनियों जैसे कि – एअरटेल, आइडिया, वोडाफोन और जियो को DCA System से फायदा मिलेगा,
- ये सभी टेलीकॉम कम्पनियां आसानी से DCA System की मदद से जान पायेगी उनके ग्राहको की रुचि किस प्रकार के Promotional Messages and Calls मेे होती है जिससे आप वे इधऱ – उधऱ पैसा खर्च करने से बचेगी औऱ सही दिशा मे कार्य करके सफलता प्राप्त कर पायेगी।
अन्त, इस प्रकार हमने आप सभी मोबाइल यूजर्स को विस्तार से DCA System के बारे में बताया ताकि आप इस सिस्टम का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सके।
सारांश
आप सभी मोबाइल फोन यूजर्स को समर्पित इस लेख मे हमने आपको विस्तार से ना केवल TRAI Launched New DCA System के बारे में बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से DCA System को लेकर जारी न्यू अपडेट्स के बारे में बताया ताकि आप इन सभी अपडेट्स का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें तथा
लेख के अन्त में हम, आपसे यह उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाईक, शेयर व कमेंट करेगे।
क्विक लिंक्स
Join Our Telegram Group | Click Here |
FAQ’s – TRAI Launched New DCA System
When was Telecom Regulatory Authority of India established?
The Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) was established with effect from February 20, 1997, by an Act of Parliament, called the Telecom Regulatory Authority of India Act, 1997.
What are the features of TRAI?
Cancellation of authorization for non-compliance with “terms and conditions “. Regulations to stimulate rivalry and expand efficiency in “telecommunication services” to promote their expansion. Technological modifications in the assistance empowered by the service providers.