Sponsorship Yojana 2024 – सरकार की नई स्पॉन्सरशिप योजना, अब सभी बच्चों को मिलेंगे 4000 रुपये

Sponsorship Yojana 2024: यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के  रहने वाले है तो आपके लिए एक खुशखबरी है आप सभी को बता दे की उत्तर प्रदेश के सरकार के तरफ से एक योजना की शुरुआत कि गई है जिसके तहत यूपी राज्य के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रत्येक महीने 4 हजार रुपये दिए जाएंगे। सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना यूपी के बच्चों और छात्रों को आर्थिक सहायता करने मे मे मदद मिलेगा।

इस योजना से यूपी के बच्चों को उनके ज़िंदगी सुधारने मे मदद तो मिलेगी ही साथ से उनका पढ़ाई और आर्थिक मदद भी मिलेगी। इस योजना का लाभ उन सभी बेसहारा बच्चों को भी दिया जायेगा जिसका कोई नहीं है। सरकार द्वारा शुरू किए गए यह योजना यूपी के बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक और कल्याणकारी होने वाले है। अगर आप इस योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक ध्यान से पढे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Sponsorship Yojana 2024

Sponsorship Yojana 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Sponsorship Yojana के बारे मे पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी इस योजना के लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और इसमे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस योजना के लाभ प्राप्त कर सकते है।

Sponsorship Yojana 2024: Overview

Scheme Name Sponsorship Yojana
State Uttar Pradesh (U.P.)
Article Name Sponsorship Yojana 2024
Article Category Sarkari Yojana
Scheme Benefit Amount ₹4,000 Per Months
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

Sponsorship Yojana 2024- स्पॉन्सरशिप योजना

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी उत्तर प्रदेश के नागरिकों को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए Sponsorship Yojana 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से प्रदान करने वाले है। यह स्पॉन्सरशिप योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में जीवन यापन करने वाले परिवारों के बच्चों की उचित देखभाल एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु अनूठी पहल है। अगर आप सभी इस कल्याणकारी और लाभदायक योजना के का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पढे।



अगर आप इस Sponsorship Yojana Apply के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस लेख को पूरा पढे। और इस आर्टिकल मे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Sponsorship Yojana

स्पॉन्सरशिप योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश स्पॉन्सरशिप योजना एक सरकारी योजना है जो उत्तर प्रदेश में रहने वाले जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा और पालन-पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने लिए यूपी सरकार द्वारा शुरू किए गए है। इस कल्याणकारी योजना के तहत, 1 से 18 वर्ष तक के उन बच्चों को लाभा दिया जाएगा, आप सभी को बता दे की स्पॉन्सरशिप योजना के तहत, लाभार्थी बच्चों को हर महीने 4,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि बच्चे के शिक्षा और पालन-पोषण के लिए उपयोग की जा सकती है। सहायता राशि लाभार्थी बच्चे के बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित की जाएगी।

Sponsorship Scheme के तहत मिलने वाले लाभ

आप सभी को बता दे की Sponsorship Scheme के तहत उत्तर प्रदेश के बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत अधिकतम 18 वर्ष आयु तक के पात्र बच्चों को ₹4,000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे वह अपना जीवन यापन और अपने पढ़ाई को बेहतर कर सके।



स्पॉन्सरशिप योजना उत्तर प्रदेश के लिए पात्रता

आप सभी को बता दे की इस स्पॉन्सरशिप योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ पात्रता की जरूरत पड़ेगी। जो की निम्न है-

  • इस योजना का लाभ ऐसे बच्चे जिनके पिता की मृत्यु हो गई हो, मां तलाकशुदा या परिवार से परित्यक्त हो वह ले सकते है।
  • स्पॉन्सरशिप योजना ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता या उनमें से कोई एक गंभीर/जानलेवा ढोग से ग्रसित हो उनको दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जो बेघर हैं, निराश्रित हैं या विस्थापित परिवार के साथ रह रहे हैं ऐसे बच्चे जो कानून से संघर्षरत हैं वैसे बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जिन्हें बाल तस्करी, बाल विवाह, बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति से मुक्त कराया गया हो उन्हे भी इस Sponsorship Scheme का लाभ दिया जा सकेगा।
  • Sponsorship Yojana का लाभ  उन बच्चे जो किसी प्राकृतिक आपदा के शिकार हों ऐसे बच्चे जो दिव्यांग, लापता या घर से भागे हुए हैं उन सभी को दिया जाएगा।
  • वह बच्चे जिनके माता-पिता या उनमें से एक कारागार में निळाद्र है ऐसे बच्चे जो एचआईवी / एड्स से प्रभावित हों उन बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ वैसे बच्चे जिनके माता-पिता आर्थिक, शारीरिक या मानसिक रूप से देखभाल हेतु असमर्थ हों उनको भी दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जिनको सहायता एवं पुनर्वास की आवश्यकता हो उन बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जो फुटपाथ पर जीवनयापन करने वाले, प्रताड़ित, उत्पीड़ित या शोषित हों ऐसे बच्चों को भी इस कल्याणकारी योजना का लाभ दिया जाएगा।

अभिभावक की आय सीमा- Sponsorship Yojana 

इस Sponsorship Yojana Apply करने के लिए आवेदकों के लिए आय सीमा निर्धारित किए गए है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते है और आपकी आय ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम ₹72,000 वार्षिक और अगर आप शहरी क्षेत्र से आते है और आपके शहरी क्षेत्रों में अधिकतम ₹96,000 वार्षिक आय (माता-पिता दोनों अथवा वेध संरक्षक की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार की अधिकतम आय सीमा का नियम लागू नहीं) है तो आप इस स्पॉन्सरशिप योजना का लिए आवेदन कर सकते है।

Read Also..

स्पॉन्सरशिप योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की पूर्ति करने होंगे। जो की निम्न है-

  • आधार कार्ड,
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण-पत्र,
  • आयु प्रमाण-पत्र,
  • अभिभावक का मृत्यु प्रमाण-पत्र
  • शिक्षण संस्थान में पंजीयन का प्रमाण-पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • हस्ताक्षर

How to Apply for Sponsorship Yojana 2024?

अगर आप इस Sponsorship Yojana Apply करना चाहते है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते है। और इस कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

  • Sponsorship Yojana Apply करने के लिए सबसे पहले आप अपने जिला बाल संरक्षण इकाई/जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय मे जाएं।
  • वहाँ जाकर आप स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन फ़ॉर्म प्राप्त करें।
  • अब आप इस आवेदन फ़ॉर्म को सही सही भर ले।
  • उसके बाद आप इस फ़ॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज को अटैच कर लेंगे।
  • अब आप इस आवेदन फ़ॉर्म को जिला बाल संरक्षण इकाई/जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जमा करें। 
  • उसके बाद आपको अधिकारी द्वारा आवेदन फ़ॉर्म का रशीद दिया जाएगा। जिसे आप संभाल कर रख लेंगे।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Sponsorship Yojana Apply करने के पूरा प्रोसेस को आपके साथ विस्तार से साझा किए है। जो कोई भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले उम्मीदवार इस योजना के पात्र है और इस योजना का लाभ लेकर अपने आर्थिक सहायता करना चाहते है वह इसके लिए ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

अगर आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें, और आपके पास इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कॉमेंट सेक्शन मे अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Important Link



Official Notification  Click Here
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

Related Posts

Updated: 24/01/2024 — 9:55 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *