(PMJDY) Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जन धन योजना, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया

➡️ Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022:आज हम इस article की सहायता से Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना से संबंधित सारी जरुरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्रदान करेंगे। उसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी जानकारी प्राप्त करने। इस Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया को हम स्टेप बाय स्टेप जानेंगे। उसके साथ ही आवेदक को आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेज और पात्रता के बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गयी थी और इस yojana को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगो के बैंक में ,post office और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो Balance पर खाते खोले जायेगे।

जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे Debit card और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना से संबंधित और जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।




Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 Basic Info

योजना का नाम Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की नरेन्द मोदी जी ने
योजना की शुरुआत कब हुई 15 अगस्त 2014
योजना का उद्देश्यों केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना।
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया online/offline
साल 2022

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को शूर किया गया था। मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 है जिसको आज 6 साल पूरे हो चुके है। आज जब इसके 6 साल पूरे हुए है तो PM मोदी ने ट्वीट कर लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुडी मुख्य बाते सभी नागरिको के सामने रखी।




प्रधानमंत्री जी ने tweet करते हुए कहा है कि इस योजना का मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जो इससे वंचित थे। यह पहल असरकारक साबित हुई है।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 का उद्देश्यों

➡️ जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना Bank Account नहीं खुलवा पाते है और बैंक द्वारा दी जा रही Bank सुविधा से अवगत नहीं है। केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा pension की सुविधा उपलब्ध कराना।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 पात्रता

  • आवेदक द्वारा पहली बार बैंक में खाता खोला गया हो।
  • यह खाता Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत 15 अगर 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया हो।
  • इस Yojana का लाभ आवेदक द्वारा तभी उठाया जा सकता है जब जब वह परिवार का मुखिया हो या परिवार का कमाने वाला सदस्य हो और उसकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच हो।
  • इस Yojana का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा सकते।
  • Retayard kendro या राज्य सरकार के कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • कर जमा करने वाले नागरिक भी इस Yojana का लाभ नहीं उठा सकते।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 लाभ

  • देश क कोई भी नागरिक इस yojana के तहत बैंको में अपना खाता खुलवा सकते है और 10 साल तक के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते है।
  • इस Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी cover किया जायेगा।
  • Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत 30,000 रुपये का jivan बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
  • योजना के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है ।
  • Sarkari Yojana के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।
  • प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में ₹15000/- की overdraft सुविधा प्रदान की जाएगी।




Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आपको इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारेमे पता नहि है तो आपको यहां उपर बताया है। अगर आप इस Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हो तो आपको इसमें आवेदन करना होगा। आप इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते हो उसके बारेमे अब हम जानकारी प्राप्त करते है। तो चलिए जानते है इस योजना के बारेमे।

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022:- के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उन्हें अपनी नज़दीकी बैंक में जाना होगा। Bank में जाने के बाद आपको वहाँ से jan Dhan खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना । आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको आवेदन form में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन form के साथ अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को Application Formके साथ सलग्न करने होंगे और भरे हुए आवेदन Form को Bank के अधिकारी के पास जमा करना होगा। इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की सारा काम पूरा होने पर आपका jan Dhan खाता खुल दिया जायेगा।

यह भी पढे:

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करे?

कुछ लोग अपने जन धन account का बैलेंस देखना चाहते वह भी bank नहीं जा पा रहे है इस समस्या को दूर करने के लिए बैंक ने अब bank balance check करने का तरीका आसान कर दिया अब लोगो को कही जाने की जरूरत नहीं होगी अब वह घर बैठे ही जनधन खाते का बैंलेस चेक कर सकते है। जन धन खाते का बैलेंस आप 2 तरीको से चेक कर सकते है। जो हमने नीचे दिए हुए है।

आप इसका बैलेंस इस योजना की official site से भी चेक कर सकते हो।

  1. सबसे पहले आपको PFMS की official website पर जाना होगा। Official website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको Know Your Payment का ऑप्शन दिखाई देगा।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Option पर click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022
  3. इस page पर आपको अपने bank का नाम ,अपना अकाउंट नंबर भरना होगा। यहां आपको दो बार अकाउंट नंबर डालना होगा। Account number भरने के बाद आपको captcha कोड भरना होगा।
  4. और फिर आपको send OTP on  Registed Mobile number पर click करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा फिर आप ओटीपी डालकर अपना बैंक बैलेंस check कर सकते है।

मोबाइल नंबर से 

  1. अगर आप portal के माध्यम से जन धन खाते का balance चेक नहीं करना चाहते है तो आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपना bank बैलेंस चेक कर सकते है।
  2. अगर आपका जन धन account SBI में है तो आप 8004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर miss call दे सकते है।
  3. मगर आपको मिस्ड कॉल उसी Mobile number से करनी होगी जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।




Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के official website पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक website पर जाना होगा। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022
  2. अब आपके सामने home Page खुल कर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको write to us के टैब पर click करना होगा।
  4. अब आपको bank Login के लिंक पर क्लिक करना होगा। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022
  5. अब आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको user-id तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  6. इसके बाद आपको साइन इन के botton पर click करना होगा।
  7. इस प्रकार आप login कर पाएंगे।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 अकाउंट ओपनिंग फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया



  1. सबसे पहले आपको pm जन धन yojana की official website पर जाना होगा।

  2. अब आपके सामने home Page खुल कर आएगा।
  3. Home Page पर आपको इ डॉक्यूमेंट के सेक्शन में जाना होगा।
  4. इसके बाद आपको account opening Form –हिंदी या अकाउंट ओपनिंग फॉर्म–इंग्लिश के विकल्प पर अपनी आवश्यकतानुसार click करना होगा।
  5. जैसे ही आप इस option पर click करेंगे आपके सामने Account opening फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  6. अब आप को Download के option पर click करना होगा।
  7. इस प्रकार आप अपना account ओपनिंग फॉर्म Download कर पाएंगे।

Important links





Official website Click Here
PMJDY Login Click Here
Our Articles Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQs

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है ?

इस योजना सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उठाया गया एक क्रांति कदम था। इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा देश के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सेवा से जोड़ना संभव किया है। देश के बैंकरों ने रात दिन काम करके सरकार की इस योजना को सफल बनाया था।

प्रधानमंत्री जन धन योजना कब शुरू हुई थी?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (pmjdy) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को शुरुआत की गयी थी। वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाया गया इस तरह का संभवतः पहला बड़ा अभियान था। जिससे भारत में बैंकिंग सेवाएं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँचानी संभव हो पायी है।

जन धन योजना 2022 में पैसा कब आएगा?

इस योजना का लाभ दे पाएगी। PM Jan Dhan Yojana list 2022 अब नागरिकों के लिए उपलब्ध है। योजना के सहायता से छः महीने बाद 5 हजार रूपये का ओवरड्राफ्ट की सुविधा , किसान कार्ड और रूपये डेबिट कार्ड जैसी सुविधाओं के साथ उन्हें 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बिना कवर भी प्रदान किया जाएगा।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 28/03/2022 — 8:00 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.