PM DakshYojana 2023 | प्रधानमंत्री दक्ष योजना : आवेदन करें और मुफ्त रोजगार पायें, Online Apply

PM DakshYojana 2023: –नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2023 की बारे में चर्चा करने वाले हैं जैसा कि आप सभी को पता है कि बेरोजगारी हमारे देश में एक बहुत बड़ी समस्या है इस समस्या से  निजात पाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए 7 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया जिसका नाम है प्रधानमंत्री दक्ष योजना।

PM DakshYojana 2023

 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस योजना के अंतर्गत देश के भीतर रोजगार के अवसर को बढ़ाने व कौशल विकास के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं के माध्यम से देश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार प्राप्त करने में सहयोग करना।प्रधानमंत्री दक्ष योजना के अंतर्गत देशभर के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग तथा सफाई कर्मचारियों के लक्षित समूहों को निशुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

PM DakshYojana 2023 Highlight

आर्टिकल पीएम दक्ष योजना 2023 के विषय में
योजना का नाम प्रधानमंत्री दक्ष योजना
कब शुरुआत की गई 7 अगस्त 2021 को
किसके द्वारा शुरुआत की गई है केंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य की लक्षित समूह तथा सफाई कर्मचारी
उद्देश्य 18 से 45 वर्ष के बीच के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने रोजगार प्रदान करना
योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1800180111
योजना की अधिकारिक वेबसाइट  PM DAKSH ONLINE TRAINING (dosje.gov.in)




प्रधानमंत्री दक्ष योजना को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं  अधिकारिता मंत्री श्री वृंद कुमार द्वारा 7 अगस्त 2021 को लांच किया गया था। प्रधानमंत्री दक्ष योजना के अंतर्गत आरक्षित वर्ग के लोगों और सफाई कर्मचारियों के बच्चों को खुश कराकर प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके तहत up स्किलिंग , रिस्किलिंग ,शर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम, long-term ट्रेनिंग प्रोग्राम और एंटरप्रेन्योर्स  प्रोग्राम सभी युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें

प्रधानमंत्री दक्ष योजना को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम दक्ष यानी प्रधानमंत्री दक्षता और कौशल का संपन्न हितग्राही योजना के अंतर्गत पीएम दक्ष पोर्टल व मोबाइल एप को लांच किया गया है जिसकी मदद से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NEGD) के सहयोग से विकसित किया गया है।

अब तक पीएम दक्ष योजना  से लाभ लेने वाले लाभार्थी-

 प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेने वाले  युवा खुद को सरकार द्वारा लांच की गई दक्ष पोर्टल वह मोबाइल एप्प स्वयं का पंजीकरण कराना आवश्यक होगा प्रक्रिया के बाद ही उन्हें प्रशिक्षण के लिए संस्थान उपलब्ध हो पाएगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में लक्षित समूह 273152 लाभार्थियों को 5 वर्षों में उनकी योग्यता अनुसार कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा चुका है और इनमें से एक बड़ा हिस्सा को रोजगार भी मुहैया प्रदान किया जा चुका है( लगभग 75% को)।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना की सफलता को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा योजना को आगे बढ़ाते हुए वर्ष 2122 में प्रधानमंत्री अध्यक्ष योजना के माध्यम से देशभर के 50000 नए लक्षित समूह को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

PM DakshYojana 2023

प्रधानमंत्री दक्ष योजना का कार्यान्वयन किसके द्वारा किया जा रहा है?

दक्ष योजना संबंधित मंत्रालय के तहत तीन निगमों द्वारा कार्यान्वित किया जाता है जो निम्नलिखित है-

  • राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम
  •  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम
  •  राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम

PM DakshYojana 2023

प्रधानमंत्री दक्ष योजना का उद्देश्य-

भारत सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य था देश के भीतर बढ़ती बेरोजगारी को कम करना तथा ग्रामीण युवाओं के लिए उनके स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण केंद्र बनाना जिससे शहर के युवा के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले युवा भी देश के मुख्य धारा से जुड़ सकें। सरकार युवाओं को स्थानीय स्तर पर स्किल डेवलपमेंट ट्रेंनिंग प्रधान करवा कर उनके लिए रोजगार का सृजन कर रही है।

जो व्यक्ति ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होने के कारण बेरोजगार हैं या उन्हें किसी भी क्षेत्र में रोजगार नहीं मिल पा रहा है इस योजना के तहत उन्हें  प्रशिक्षण देकर तथा सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य योजना की मदद से वित्तीय सहायता प्रदान करके स्वरोजगार करने के लिए प्रेरित किया जाता है। 




प्रधानमंत्री दक्ष योजना के लाभ-

प्रधानमंत्री लक्ष्मी योजना के निम्नलिखित लाभ है-

  • प्रधानमंत्री दक्ष योजना का लाभ नागरिकों को आसानी पूर्वक तथा अधिक से अधिक लोगों को हो सके इसके लिए सरकार ने पीएम दक्ष योजना पोर्टल तथा ऐप जारी किया है।
  • प्रधानमंत्री धन योजना के अंतर्गत उद्यमिता विकास कार्यक्रम की सबसे बड़ी बात यह है कि यह कार्यक्रम अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के युवाओं को सबसे  ज्यादा लाभान्वित करेगा।
  •  जिन युवाओं  ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल  प्रशिक्षण प्राप्त किया है उनकी उद्यमशीलता की ओर बढ़ाई जाएगी।
  • सरकार  कि माना जाए तो वर्ष 2022-23 में इस योजना के माध्यम से 50000 युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है।
  • प्रधानमंत्री धन योजना से  एक लाभ यह भी होगा कि एक स्किल्ड समाज को विकसित करने में सरकार को काफी हद तक मदद मिल जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत उद्यमिता विकास कार्यक्रम के प्रशिक्षण के लिए कुल अवधि 80 से 90 घंटे या 10 से 15 दिनों का समय निर्धारित किया गया है ।
  • इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है अतः दूरदराज के लोग कम पढ़े लिखे लोग भी योजना में आसानी से आवेदन करने के  प्रशिक्षण ले पाते हैं।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज-

 प्रधानमंत्री दक्ष योजना में आवेदन करने के लिए  निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है-

  1. Aadhar Card
  2. Address Proof
  3. Income Certificate
  4. Mobile Number
  5. Resident Certificate
  6. Passport Size Photo
  7. Cast Certificate
  8. Self-Declaration

प्रधानमंत्री दक्ष योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

  • प्रधानमंत्री दक्ष योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको योजना से संबंधित अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।PM DakshYojana 2023
  •  अधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अलग-अलग ऑप्शंस देखेंगे, यहां से आपको कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  जैसे आप कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा
  •  अब आपके सामने पीएम 10 योजना पंजीकरण फॉर्म ओपन हो गया है इसमें सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरें।
  •  फार्म के अंदर सभी जानकारी भरने के बाद आपको एक फोटो अपलोड करना होगा।
  •  इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर  वेरीफाई करवाना है इसके लिए आपको ओटीपी के माध्यम से फोन नंबर को वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे अब आपके  सामने फॉर्म का अगला चरण खुल जाएगा। यहां पर आपको अपनी ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारियां, आपको कौन सा कोर्स करना है तथा वह कितने अवधि का कोर्स है यह सभी जानकारी आपको भरनी होंगी।
  •  इस तरह से आप प्रधानमंत्री दक्ष योजना में आवेदन कर पाएंगे आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट अपने पास सावधानीपूर्वक रख लेना चाहिए।

Quick Links




Quick Links Candidate Registration

Login

Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री दक्ष योजना से संबंधित शिकायत अथवा किसी भी प्रकार की जानकारी कहां से प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के अंतर्गत जानकारी पाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त हो जाएगी इसके अलावा सरकार द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक नंबर से भी योजना से संबंधित आप जानकारी ले सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर -1800110396

प्रधानमंत्री अध्यक्ष योजना के लिए कौन-कौन लोग आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना में आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के युवा तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के गरीब लोग के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते शर्त यह है कि वे भारत के मूल निवासी होने चाहिए।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के लिए आवेदन की उम्र सीमा क्या है?

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के लिए सरकार ने उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच के की उम्र सीमा निर्धारित की है। यह उम्र उम्र सीमा आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट पर लिखें हुए उम्र सीमा के अनुसार आपको प्रशिक्षण के लिए आवेदन करना होगा।

पीएम दक्ष योजना का पूरा नाम क्या है?

प्रधानमंत्री दक्ष योजना का पूरा नाम है ‘प्रधानमंत्री दक्षता और कौशल संपन्न हितग्राही योजना’

Updated: 04/01/2023 — 7:14 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *