PM Yuva 2.0 Yojana: 6 महिनों तक मिलेगी 50,000 रुपयों की स्कॉलरशिप, फटाफट करें आवेदन

PM Yuva 2.0 Yojana:  यदि आप भी अपने  कलम की नोक से समाज की रुप – रेखा, आचार – विचार, सभ्यता – संस्कार आदि को बदलने की क्षमता रखते है तो आपकी इसी  अद्धितीय लेखन शैली  को  जग – जाहिर  करने औऱ आपको प्रोत्साहन  देने के लिए PM Yuva 2.0 Yojana को लांच किया गया है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको प्रदान करेगे।

आपको बता दें कि, PM Yuva 2.0 Yojana  को 2 अक्टूबर, 2022  से शुरु किया गया है जिसमे आप सभी  युवा लेखक 15 जनवरी, 2023 ( अपनी कृति जमा करने की अन्तिम तिथि)  तक इस प्रतियोगिता मे हिस्सा ले सकते है औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हम आपको क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी आसानी से इसी प्रकार के  आर्टिकल्स  को लगातार प्रप्त करते रहें।

Read Also – Bihar Board 12th 1st Division Scholarship 2022-23 For 25000 Rs: List, Date & Apply Online Bihar Board inter 1st Division Scholarship 2022

PM Yuva 2.0 Yojana

PM Yuva 2.0 Yojana – Overview

Name of the Yojana PM Yuva 2.0 Yojana
Type of Article Scholarhsip
Who Can Participate? All India Applicants Can Participate.
Required Age Limit? No Age Limitations.
Amount of Scholarship 50,000 Rs
Duration of Scholarship 6 Months
Total Amount of Scholarhsip  3 Lakh Rs 
Last Date of Submitting Entries? 15th Jan, 2023
Mode Entry Submission Via Online Mode
Official Website Click Here




6 महिनों तक मिलेगी 50,000 रुपयों की स्कॉलरशिप, फटाफट करें आवेदन – PM Yuva 2.0 Yojana?

अपने इस लेख में, हम आप सभी विद्यार्थियों, नागरिको व युवा लेखकों का  हार्दिक स्वागत  करते हुए आपको  PM Yuva 2.0 Yojana  के बारे में, बताना चाहते है जिसके तहत आप  ऑनलाइन  आवेदन प्रक्रिया  को शुरु कर दिया गया है और आप सभी युवा लेखक जो कि,  इस  लेखन प्रतियोगिता  में, हिस्सा लेना चाहते है  उन्हें हम, इस लेख में, विस्तार से PM Yuva 2.0 Yojana  के बारे में, बतायेगे।

साथ ही साथ आपको बता दें कि, PM Yuva 2.0 Yojana  के तहत  ऑनलाइन आवेदन करते हुए अपनी कृति  को जमा करने के लिए आपको  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  को अपनाना होगा जिसमें आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदन करेगे ताकि आप सभी आसानी से  इस  प्रतियोगिता  में हिस्सा ले सकें।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हम आपको क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी आसानी से इसी प्रकार के  आर्टिकल्स  को लगातार प्रप्त करते रहें।

Read Also –

PM Yuva 2.0 Yojana – संक्षिप्त परिचय

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में युवा मानस के सशक्तीकरण और एक सीखने वाला इको और सिस्टम बनाने पर जोर दिया गया है जो युवा पाठकों/शिक्षार्थियों को भविष्य की दुनिया में नेतृत्वकारी भूमिकाओं के लिए तैयार कर सके। भारत को एक ‘युवा देश’ माना जाता है क्योंकि इसकी कुल आबादी का 66% युवा है जिसे क्षमता एवं राष्ट्र निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

इस संदर्भ में युवा लेखकों की पीढ़ियों को मार्गदर्शन देने की यह राष्ट्रीय योजना रचनात्मक दुनिया में भविष्य के नेताओं की नींव रखने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुई है।

पहली मेंटरशिप योजना 31 मई 2021 को शुरू की गई थी। इसकी थीम थी भारत का राष्ट्रीय आंदोलन जिसमें अज्ञात नायकों, स्वतंत्रता संग्राम के बारे में कम ज्ञात तथ्यों; राष्ट्रीय आंदोलन में विभिन्न स्थानों की भूमिका जैसे विषयों पर ध्यान आकर्षित किया गया तथा आज़ादी का अमृत महोत्सव के भाग के रूप में राष्ट्रीय आंदोलन के राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक या विज्ञान संबंधी पहलुओं से संबंधित नए दृष्टिकोणों को सामने लाया गया।

इस योजना की परिकल्पना इस आधार पर की गई है कि इक्कीसवीं सदी के भारत को, युवा लेखकों की एक ऐसी पीढ़ी तैयार करने की आवश्यकता है, जिसे भारतीय साहित्य और विश्वदृष्टि के राजदूत बनाया जा सके। इस तथ्य के आलोक में कि हमारा देश पुस्तक प्रकाशन के क्षेत्र में तीसरे स्थान पर है और हमारे पास स्वदेशी साहित्य का बहुमूल्य खजाना है, भारत को इसे वैश्विक मंच पर अवश्य रेखांकित करना चाहिए।




PM Yuva 2.0 Yojana – केंद्रीय बिंदु / मौलिक लक्ष्य क्या है?

पीएम-युवा 2.0 की थीम है लोकतंत्र (संस्थाएँ, घटनाएँ, व्यक्तित्व, संवैधानिक मूल्य)।

इस योजना से लेखकों का एक ऐसा वर्ग विकसित करने में मद मिलेगी जो भारत में लोकतंत्र तथा उसके अतीत, वर्तमान और भविष्य के विभिन्न पहलुओं पर लिख सकेगा। इसके अतिरिक्त, यह योजना महत्वाकांक्षी युवाओं को स्वयं को व्यक्त करने तथा घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए अवसर भी प्रदान करेगी।

थीम विशेष रूप से केवल भारतीय संदर्भ में लोकतंत्र विषय पर आधारित है ताकि भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं के बारे में अनुसंधान और दस्तावेज़ीकरण को बढ़ावा दिया जा सके।

PM Yuva 2.0 Yojana के प्रेरणास्रोत क्या है?

युवा लेखकों की मेंटरशिप का यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री के ग्लोबल सिटीजन के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिससे देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 30 वर्ष की आयु तक के युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए शुरू करने की आवश्यकता है ताकि भारत और भारतीय लेखन विश्व स्तर पर प्रक्षिप्त हो सके।

में लोकतंत्र के विकास की अवधारणा और इसके प्रक्षेपवक्र को व्यापक रूप से समझने के लिए संविधान, महिला, युवा, धर्म, इतिहास, मानवाधिकार, शिक्षा, राष्ट्रवाद, संस्कृति आदि जैसे विभिन्न उपशीर्षकों के तहत इसका अध्ययन करने की आवश्यकता है, जो कि पीएम-युवा 2.0 मेंटरशिप योजना का प्राथमिक उद्देश्य होगा। 

PM Yuva 2.0 Yojana – लाभ औऱ विशेषतायें क्या है?

आईए अब हम आप सभी  युवा लेखकों  को विस्तार से PM Yuva 2.0 Yojana  के तहत प्राप्त होने वाले लाभों एंव विशेषताओँ  के बारे में, बताना चाहते है जो कि, कुछ बिंदुओ के रुप में इस प्रकार से हैं –

  • मेंटरशिप योजना के तहत, प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के अंत में, समेकित छात्रवृत्ति रुपये 50,000 प्रति माह, छह महीने की अवधि के लिए (50,000 x 6 = रु 3 लाख) प्रत्येक लेखक को भुगतान किया जाएगा,
  • मेंटरशिप प्रोग्राम के अंत में लेखकों को उनकी पुस्तकों के सफल प्रकाशन पर 10% की रॉयल्टी देय होगी,
  • इस योजना के तहत प्रकाशित पुस्तकों का अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जा सकता है, जिससे भारत के विभिन्न राज्यों के बीच संस्कृति और साहित्य का आदान-प्रदान सुनिश्चित हो सके और इस तरह एक भारत श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा मिले और
  • उन्हें अपनी पुस्तकों को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय स्तर पर पढ़ने और लिखने की संस्कृति का प्रचार करने के लिए एक मंच भी दिया जाएगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभो एंव विशेषताओं के बारे में, बताया ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकें।




PM Yuva 2.0 Yojana – चयन प्रक्रिया क्या रहने वाली है?

अब हम, आप सभी  युवा लेखकों  को कुछ बिंदुओँ की मदद से इस योजना के तहत रहने वाली  चयन प्रक्रिया  के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • अखिल भारतीय प्रतियोगिता के द्वारा कु 75 लेखकों का https://www.nbtindia.gov.in/ के माध्यम चयन किया जाएगा,
  • एनबीटी द्वारा गठित समिति प्रतियोगियों का चयन करेगी,
  • योजना 2 अक्टूबर 2022 को शुरू की जाएगी,
  • प्रतियोगिता की अवधि 2 अक्टूबर से 15 जनवरी 2023 तक होगी,
  • प्रतियोगियों को 10,000 शब्दों में पुस्तक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा। इसलिए, निम्नलिखित के अनुसार विभाजन :
    • पुस्तक की रूपरेखा: 2000-3000 शब्दों में
    • अध्याय योजना: हाँ
    • दो-तीन नमूना अध्याय: 7000-8000 शब्दों में
    • ग्रंथ सूची और संदर्भ: हाँ
  • प्रस्तावों की मूल्यांकन अवधि 16 जवरी 2023 – 31 मार्च 2023 तक होगी,
  • राष्ट्रीय जूरी की बैठक अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में होगी,
  • चयनित लेखकों के नामों की घोषणा मई 2023 के अंतिम सप्ताह में की जाएगी,
  • मेंटरशिप की अवधि 1 जून 2023 – 30 नवंबर 2023 तक होगी और
  • पुस्तकों के पहले सेट का प्रकाशन 1 फरवरी 2024 से शुरू होगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको इस योजना के अपनाई जाने वाली चयन प्रक्रिया  के बारे में, बताया ताकि आप पूरी तरह से जानकार हो सकें।

इन दिशा – निर्देशों का पालन करना है बेहद जरुरी – PM Yuva 2.0 Yojana?

वे सभी  युवा लेखक  जो कि, इस प्रतियोगिता  में हिस्सा लेने वाले है उन्हें कुछ  दिशा – निर्देशों  की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक जिन्होंने पीएम-युवा योना 2021-22 के लिए अर्हता प्राप्त की थी (केवल अंतिम परिणाम) वे PM-YUVA 2.0 योजना 2022-23 के लिए पात्र नहीं हैं,
  • प्रतियोगियों का कोई व्यक्तिगत, पेशेवर या शैक्षणिक दायित्व नहीं होना चाहिए जो कि पीम-युवा 2.0 के दौरान मेंटरशिप शेड्यूल में हस्तक्षेप करता हो,
  • प्रतियोगी की अधिकतम आयुसीमा 2 अक्टूबर 2022 तक 30 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए,
  • पाण्डुलिपि की प्रस्तुतियाँ MyGov के माध्यम से 15 जनवरी 2023 को रात 11:59 बजे तक ही स्वीकार की जाएंगी,
  • पीएम-युवा 2.0 योजना के प्रवेश की शैली केवल कथातर होनी चाहिए,
  • पुस्तक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद उसके शीर्षक में परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी और
  • प्रति व्यक्ति केवल एक प्रविष्टि होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त सभी दिशा – निर्देशों  का पालन करते हुए आपको इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा।




How to Apply Online in PM Yuva 2.0 Yojana?

आप सभी  युवा लेखक  जो कि, इस प्रतियोगिता में,  ऑनलाइन अपनी कृति  को सबमिट  करना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

Stage 1 – Please Register Your Self On Portal

  • PM Yuva 2.0 Yojana  मे,  ऑनलाइन अपनी कृति / Entry सबमिट  करने के लिए सबसे पहले आप सभी  युवा लेखकों  को इसके  Official Website  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PM Yuva 2.0 Yojana

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Click here to Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके  सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PM Yuva 2.0 Yojana

  •   इस पेज पर आने के बाद आपको सबसे नीचे की तरफ ही MyGov खाते के साथ पंजीकृत नहीं है? अभी पंजीकरण करें  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके  सामने इसका पंजीकरण फॉर्म  खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PM Yuva 2.0 Yojana

  • अब आपको यहां पर ध्यानपूर्वक सभी जानकारीयों को दर्ज करना होगा औऱ
  • अन्त मे,आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका लॉगिन आई.डी व पासवर्ड  मिल जायेगा जिसे आपको  सुक्षित  रखना होगा।

Stage 2 – Login and Submit Your Entry

  • पोर्टल पर सफलतापूर्वक अपना – अपना  अकाउंट बनाने के बाद आपको पोर्टल  मे, लॉगिन करना होगा,
  • पोर्टल मे,  लॉगिन  करने के बाद आपनी कृति // Entry  को  सभी दिशा – निर्देशों  का पालन करते हुए  सबमिट  करना होगा औऱ
  • अन्त में, आपको इसकी  रसीद मिल जायेगी जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रखना होगा आदि।

उपरोक्त सभी चऱणो को पूरा करके आप इस पी.एम 2.0 योजना  मे,आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन हेतु शुभकामनायें

अपने इस आर्टिकल मे, हमने आप सभी  युवा लेखकों को ना केवल PM Yuva 2.0 Yojana के बारे मे बताया बल्कि हमने आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने औऱ अपनी कृति को जमा करने की पूरी प्रक्रिया के बारे म, बताया ताकि आप सभी आसानी से इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सके औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमे उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

क्विक लिंक्स




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Direct Link of New Registration Click Here
DIrect Link To Submit Your Entry Click Here

FAQ’s – PM Yuva 2.0 Yojana

पीएम-युवा 2.0 की 'थीम' क्या है?

योजना की मुख्य थीम लोकतंत्र (संस्थाएँ, घटनाएँ, व्यक्तित्व, संवैधानिक मूल्य-अतीत, वर्तमान, भविष्य) है। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट का संदर्भ ले सकते हैं।

प्रतियोगिता की अवधि क्या है?

प्रतियोगिता की अवधि 2 अक्तूबर - 15 जनवरी 2023 है।

प्रविष्टियाँ कब तक स्वीकार की जाएँगी?

प्रविष्टियाँ 15 जनवरी 2023 को रात्रि 11:59 बजे तक स्वीकार की जाएंगी।

क्या मैं किसी भी भारतीय भाषा में लिख सकता/सकती हूँ?

हाँ, आप भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध निम्न में से किसी भी भाषा में और अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं : असमिया, (2) बांग्ला, (3) गुजराती, (4) हिंदी, (5) कन्नड़, (6) कश्मीरी, (7) कोंकणी, (8) मलयालम, (9) मणिपुरी, (10) मराठी,(11) नेपाली, (12) ओड़िया, (13) पंजाबी, (14) संस्कृत, (15) सिंधी, (16) तमिल, (17) तेलुगु, (18) उर्दू, (19) बोडो, (20) संथाली,(21) मैथिली तथा (22) डोगरी।

Updated: 12/01/2023 — 11:04 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *