Perfume Making Business Ideas – पर्फ्यूम का व्यापार आपको लखपति बना सकता है

Perfume Making Business Ideas – हिंदी भाषा में कहीं जाने वाली एक बहुत ही लाजवाब कहावत है कि “पहले छपी अपना असर दिखाती है और उसी का विस्तार आगामी मुलाकात होती है”… इसका मतलब यह होता है की पहली बार आप किसी इंसान से जिस तरह मिलते हैं आपकी वही छवि जीवन भर उनके मस्तिष्क में बनी होती है। इसी वजह से सभी लोग अपने काम व्यवसाय शादी ब्याह रिश्तेदारी सभी जगह पर पहले छवि काफी अच्छी बनाना चाहते हैं। 

BiharHelp App

Perfume Making Business Ideas

ऐसे में किसी के भी नजरों में अपनी एक अच्छी छवि बनाने के लिए सबसे पहले तो खूबसूरत और सही तरीके का पहनावा उड़वा और साफ-सुथरा ढंग जरूरी है। जिसमें इत्र एक बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इत्र का मतलब होता है परफ्यूम यानी कि एक ऐसा लिक्विड जो आपके कपड़ो को और आपके आभूषणों को खुशबूदार बनाए रखता है। 

Must Read

Perfume Making Business Ideas | दुनिया भर में भारत बन रहा परफ्यूम सेंटर

Perfume Making Business Ideas

संभवत हो सकता है कि आपको अभी तक यह पता ना हो कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा इत्र भारत ही बनता है। भारत का उत्तर प्रदेश राज्य इत्र बनाने में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। उत्तर प्रदेश में विशेष कर कन्नौज शहर में Perfume Making Business सबसे ज्यादा है। इसी वजह से भारत को दुनिया के इत्र की राजधानी भी कहा जाता है।

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कभी मंडी नहीं आती है। सजने और संवारने के सामान की बिक्री सालों भर होती है। इसीलिए परफ्यूम की डिमांड हर सीजन में बनी ही रहती है। यहां तक की दिन पर दिन इसकी डिमांड तेजी से बढ़ भी रही है क्योंकि लोग इत्र ज्यादा लग रहे हैं। इसीलिए अगर आप कम लागत में एक ऐसा बिजनेस आइडिया शुरू करना चाहते हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा दे तो परफ्यूम मेकिंग बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। 




सबसे पहले जान ले कैसे बनता है परफ्यूम

किसी भी नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए उससे संबंधित सभी छोटी-बड़ी बातें आपको पता होनी जरूरी है। जैसा कि मैं आपको बता दुनिया भर में कन्नौज शहर में सबसे ज्यादा इतरा और सबसे तरह-तरह की इत्र बनाए जाते हैं। अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आप थोड़े समय वहां जाकर रहे और इस काम को अच्छे से सीख ले इससे आपका अनुभव आपको अच्छा फायदा दिलाएगा। 

उत्तर प्रदेश में स्थित कन्नौज शहर की गलियों में कई प्रकार की खुशबू आपको अपने रंग में रंग लेगी जैसे की गुलाब, चंदन और चमेली की खुशबू। वैसे तो इत्र बनाने के लिए कई प्रकार की मशीन भी आ चुकी है जिसका उपयोग अब कन्नौज के लोगों द्वारा भी किया जाने लगा है। मगर यहां इत्र का काम बीते 200 सालों से चल रहा है इसलिए आपको यहां कोई ऐसी तकनीक देखने को मिलेगी जो आप कहीं और से नहीं सीख पाएंगे। 

कितने तक का करना होगा निवेश

 अगर आप परफ्यूम बनाने की इस बिजनेस (Perfume Making Business Ideas) को शुरू करने जा रही है तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें आपको कितने पैसे का निवेश करना होगा। सबसे पहले तो आपको बता दे इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी बहुत बड़े कारखाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इस छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं।

परफ्यूम बनाने के लिए आपको दो प्रकार के मशीन की आवश्यकता होगी पहला इत्र बनाने की मशीन जो आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएगी जिसकी कीमत 2.50 लाख रुपये है। वहीं दूसरा परफ्यूम फिलिंग मशीन जिसकी कीमत बाजारों में मात्र 70000 रुपए है। इसके अलावा रॉ मैटेरियल्स का खर्च जोड़कर आपको इस बिजनेस को शुरू करने में तीन से चार लाख रुपए का खर्च आने वाला है। 

लायसेंस और कानूनी दस्तावेज है जरूरी

इसी के साथ ही किसी भी नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बहुत महत्वपूर्ण होता है सबसे पहले तो अपने खुद के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस की जरूरत होगी जिसे आप म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कॉमर्स डिपार्टमेंट में जाकर बनवा सकते हैं। इसके अलावा आपको जीएसटी नंबर भी वहीं से बनवा लेना है। इसके इलाके आपको अन्य जो भी कानूनी दस्तावेज महत्व पूर्ण लगे उन सबको पहले ही बनवा ले ताकि आपको बाद में कानूनी दाव पेच में फंसना ना पड़े।

नए व्यवसाय में रणनीति है महत्वपूर्ण

अगर आप परफ्यूम का यह बिजनेस आइडिया शुरू करने जा रहे हैं तो आपको आने वाले समय के लिए रणनीति पहले से तैयार रखनी होगी। कहने का तात्पर्य यह है कि परफ्यूम बनने के बाद आप कोई फिर बदल नहीं कर सकते इसलिए पहले प्लान बनाएं उसके बाद काम शुरू करें। आपको अपनी दुकान में किस तरह के परफ्यूम को बेचना है यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। 

अगर आप खुद से परफ्यूम बना रहे हैं तो आप किसी भी तरह का परफ्यूम बना सकते हैं लेकिन परफ्यूम पर लेबल लगाना बहुत जरूरी है महिलाओं के लिए अलग परफ्यूम और पुरुषों के लिए अलग परफ्यूम होना चाहिए ताकि लोग समझ पाए कि कौन सा परफ्यूम किसके लिए है। इन छोटी-छोटी बातों का ग्राहकों को अपनी दुकान की ओर आकर्षित कर पाएंगे। 




व्यवसाय में मार्केटिंग भी है महत्वपूर्ण

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं किसी भी नए व्यवसाय का बढ़ना या तरक्की करना उसके प्रचार प्रसार और कस्टमर पर निर्भर करता है। आपके नए परफ्यूम पर ग्राहक की भीड़ तभी लगेगी जब आप इसका प्रचार प्रचार करेंगे और लोगों को इसकी जानकारी देंगे। 

स्मरण रहे अपने नए ग्राहकों को अपना नया बनाया हुआ परफ्यूम बहुत ही कम कीमत पर दे। एक अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट कम कीमत पर प्राप्त करके ग्राहक आपके पास जरूर लौटेंगे। केवल इतना ही नहीं बल्कि आपको प्रचार प्रचार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा भी ले सकते हैं। अलग-अलग सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर अपने नए परफ्यूम की दुकान का ऐड प्रकाशित करें जिससे लोगों को इसकी जानकारी मिल सके। 

निष्कर्ष

आज के हमारे इस पूरे आर्टिकल में हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आप कम लागत में आसानी से एक नया Perfume Making Business Ideas कैसे शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ ही हमने आपको बताया इस नए बिजनेस को शुरू करने में आपको कितना खर्च आएगा और इसकी मार्केटिंग आपको कैसे करनी है। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपके लिए लाभदायक रही हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक साझा करें। अपने किसी भी प्रकार के सुझाव या विचार को हम तक पहुंचाने के लिए कमेंट सेक्शन में हमसे संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *