Cow Dung Business Ideas – ‘गोबर’ से आप बन सकते है बड़े बिज़नस मैन

Cow Dung Business Ideas – औद्योगीकरण के और बढ़ रही दुनिया में छोटे-मोटे उद्योग भी अपना बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं। ऐसे में तरह-तरह के बिजनेस आइडिया निकलकर सामने आ रहे हैं जिसमें से गाय के गोबर का बिजनेस आइडिया की बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप भी गाय के गोबर से बनी हुई चीजों का कारोबार करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि यह बहुत ही अच्छा आईडिया है।

BiharHelp App

Cow Dung Business Ideas

गाय के गोबर से खाद कागज पेंट और भी कई तरह की चीजे बनती है। मगर आज हम आपको बताएंगे की गाय के गोबर (Cow Dung) से आप कागज का निर्माण कैसे कर सकते हैं। हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को अपनाकर आप गाय के गोबर से सिर्फ कागज ही नहीं बल्कि कागज के कैरी बैग बनाकर भी भेज सकते हैं इसमें भी कंपटीशन बहुत कम है तो आपको कम समय में अच्छा फायदा हो सकता है। किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने से पहले मुआयना करना सबसे महत्त्वपूर्ण होता है। 

Cow Dung Business Ideas – Overview

Name of Post Cow Dung Business Ideas
Business Cow Dung Business
Eligibility Anyone can start business with less investment
Benefits Esaily able to get high profit
Years 2024

Must Read

Cow Dung Business Ideas – गोबर से कागज बनाने में इतनी आ सकती है लागत 

सबसे पहले तो एक नए बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपने पास जमा पूंजी के बारे में सोचना चाहिए। यानी कि आप इस नए बिजनेस को अपना कितना समय और अपने द्वारा जमा की गई कितनी धनराशि का निवेश दे सकते हैं। अगर आप गाय के गोबर से बनने वाले कागज का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको बता दें इस प्लांट को स्थापित करने में आपको कम से कम 15 लख रुपए तक का खर्च आने वाला है। 




हम यह नहीं कहेंगे कि यह एक सस्ता बिजनेस है इसलिए अगर आप चाहे तो किसी के साथ पार्टनरशिप में भी इसे शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस में जितनी लागत है उतनी ही इसे आपको प्रॉफिट भी मिलने वाली है। आपको बता दे कागज बनाने वाला यह एक प्लांट एक महीने में एक लाख कागज के बैग तैयार करने की क्षमता रखता है। इसके अतिरिक्त एक नए बिजनेस की स्थापना के लिए आप सरकार से मुद्रा लोन योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं। 

गोबर के साथ-साथ बना सकते हैं वेजिटेबल डाई भी 

क्या आप जानते हैं गोबर एक ऐसी जबरदस्त चीज है जिसे कई प्रकार के बायोडिग्रेडेबल चीज है जिससे आप केवल कागज, खाद और पेंट ही नहीं बल्कि वेजिटेबल डाई भी तैयार कर सकते हैं। जी हां गोबर से कागज बनाने की प्रक्रिया में कुल गोबर का सिर्फ 7% पदार्थ ही इस्तेमाल किया जाता है। यानी कि अब बाकी के 93% गोबर आपके पास उपलब्ध है।

इस गोबर का इस्तेमाल करके आप वेजिटेबल डाई बना सकते हैं। यह वेजिटेबल डाई पर्यावरण के अनुकूल होता है जिनका निर्यात भी किया जाता है। कागज बनाने के साथ-साथ कागज के बैग और डाई बनाने का बिजनेस आपको कम समय में बहुत ज्यादा फायदा दिलाने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। 

कैसे बनाए गोबर से कागज़ 

अगर आप भी कागज से गोबर बनाने वाले इस बिजनेस को शुरू करें तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि गोबर का इस्तेमाल करके कागज कैसे बनाया जाता है। कागज बनाने के लिए आपके गांव देहात जैसे इलाके से₹5 प्रति ग्राम की दर से गोबर को खरीदना है। एक जानवर एक दिन में 7 किलो से 10 किलो के आसपास गोबर देते हैं। इसी वजह से किसान अपने मवेशियों के जरिए रोजाना कम से कम ₹50 कमा लेंगे।

इस तरह से आपको सस्ती कीमत पर गोबर मिल जाएगा। अब कागज के निर्माण के लिए आपको इस्तेमाल की हुई कागज यानी कि रद्दी खरीदनी है। रद्दी कागज़ या फिर कागज के चिथड़े का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अब पूरे प्लांट की सहायता से आपको कम दाम पर ही अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। शुरुआती समय में आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन देखिए बिना अपने प्रोडक्ट की सेल करनी है। 

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस है अनिवार्य 

अगर आप इतना निवेश करके 15 लाख का प्लांट लगा रहे हैं और उसे पर इतने स्टाफ और इतनी मेहनत कर रहे हैं तो बेशक आप नहीं जाएंगे कि भविष्य में किसी भी कारण से आपका यह बिजनेस बंद हो जाए। अगर आप भविष्य में आने वाली सभी कानूनी परेशानियां से बचना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस पहले ही तैयार कर ले। रजिस्ट्रेशन करने से यह फायदा होगा कि आप सरकार से आसानी से लोन ले पाएंगे। इसके अलावा अगर आप लाइसेंस तैयार करवा लेते हैं तो आप समय-समय पर टैक्स भी भर पाएंगे जिस वजह से भविष्य में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। 

सरकार की तरफ से मिलेगी आर्थिक सहायता

अब आपको बता दे की गोबर से किसी भी बिजनेस को शुरू करना आपको बहुत फायदा दिलाने वाला सिस्टम इसका सबसे बड़ा कारण है कि इस क्षेत्र में कंपटीशन बहुत कम है।

इसका एक और महत्वपूर्ण कारण है कि दिन पर दिन कागज की डिमांड बढ़ती जा रही है। अगर आप इन तरीके से अपना नया बिजनेस शुरू करें तो आप भारत सरकार से मुद्रा लोन योजना के तहत आर्थिक सहायता के लिए अपील कर सकते हैं। सरकार छोटे और लघु उद्योग को फिलहाल बहुत सहायता कर रही है इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके बैंक की तरफ से लोन दिया जाएगा। मगर ध्यान रहे लोन लेने के लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन के कागज और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज सही होने चाहिए। 




मार्केटिंग करके कमा सकते हैं ज्यादा प्रॉफिट

किसी भी नए बिजनेस में मार्केट बहुत महत्व पूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप गोबर से कागज बनाने के नए बिजनेस को शुरू करने जा रहे हैं तो आपको मार्केटिंग टिप्स को समझना होगा। इस क्षेत्र में पहले से मौजूद एक से बढ़कर एक कंपनी को टक्कर देने के लिए आपको अपना प्रचार प्रसार जरूर शोरों से करना होगा ताकि लोगों के बीच आपके नए ब्रांड की चर्चा हो सके। प्रचार प्रसार के लिए आप नीचे बताई गई टिप्स का सहारा ले सकते हैं। 

  • सबसे पहले तो आपके अखबार में विज्ञापन देना चाहिए इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा आपको किसी रास्ते या चौराहे पर पंपलेट या पोस्टर का भी इंतजाम करना चाहिए ताकि आते जाते लोगों की उस पर नज़र पड़े। 
  • आजकल आधुनिकीकरण के समय में सोशल मीडिया से आप सहायता ले सकते हैं। प्रचार-प्रसार के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने विज्ञापन चला सकते हैं। 
  • इसके अलावा अपने नए कंपनी के नाम पर एक वेबसाइट या फिर एक एप्लीकेशन शुरू करें और उस पर हमेशा एक्टिव रहे।

इन बातों का रखें मुख्य ध्यान

एक नया Cow Dung Business शुरू करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपनी पूंजी निवेश करके गोबर का या बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो हम आपको कुछ मुख्य बातों के बारे में बता दीजिए इसका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा होगा और आप खतरनाक घाटे से भी बचे रहेंगे। 

  • गोबर से जिस कागज का निर्माण आप कर रहे हैं उसके वेस्ट मटेरियल को भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गोबर से कागज बनाने के लिए आपको पहले से कागज के चित्रों की आवश्यकता करें पड़ेगी उसके लिए इस्तेमाल हो चुके कागज को रिसाइकल करें।
  • शुरुआती समय में अपने कंपनी द्वारा बनाए गए कागज को सस्ती कीमत पर बेच ताकि आपके ग्राहक बार-बार आपसे ही सामान खरीदें।
  • प्रोडक्ट की गुणवत्ता को सबसे बेहतरीन रखने का प्रयास करें क्योंकि शुरुआती समय में यही लोगों के मन में आपकी फैक्ट्री की इमेज बनाएगा।
  • जितना हो सके गोबर को गांव देहात जैसे इलाकों से खरीदने की कोशिश करें वहां आपको गोबर सस्ती कीमत पर आसानी से मिल जाएगा। 

निष्कर्ष

आज के हमारे इस पूरे आर्टिकल में हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आप घर से ही कम लागत में Cow Dung Business Ideas की शुरुआत कैसे कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई डिटेल्स से आप समझ पाएंगे कि एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन-किन बातों पर ध्यान देना है और कैसे आप अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगी हो तो इसलिए को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें साथ ही साथ हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

The Author

Abhishek Singh

मेरा नाम अभिषेक सिंह है, मैंने BSc Physics (Hons) की पढ़ाई की है और मै Technology, Business, Education, और अलग अलग Trending Topics पर आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह अलग अलग टॉपिक पर ब्लॉग लिखने का 2 साल का अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *