NAD Registration क्या है (What is national academic depository) NAD ID

NAD Registration क्या है।

What is national academic depository (NAD ID)

NAD registration क्या है

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा देश डिजिटल इंडिया बनने जा रहा है, इसके लिए सरकार ने एनी डे यानी National Academic Depository की स्थापना की है यह सभी यूनिवर्सिटी अथवा बोर्ड के सभी दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए कॉमन प्लेटफार्म बनाया गया है।

इस प्लेटफार्म पर देश के सभी इंवर्सिटी को जोड़ दिया गया है NAD रजिस्टर होने के बाद सभी बोर्ड कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी की मार्कशीट और डिग्री को डिजिटल तरीके से प्राप्त किया जा सकता है। जैसा कि आपको पता है कि सभी तरह के दस्तावेज जैसा ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड वाहन की आरसी इस तरह की सभी दस्तावेज डिजी लॉकर में आते होंगे अब आप अपनी मार्कशीट अथवा डिग्री को भी डीजी लॉकर और NAD के पोर्टल पर भी प्राप्त कर सकेंगे, भारत सरकार की ओर से इन सभी सर्टिफिकेट को डिजिटल रूप से रखने के लिए नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी बनाया गया है। जहां छात्र को डिजिटल रूप में उनका सर्टिफिकेट मिलेगा वहीं सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए कॉलेज या स्कूल से संपर्क करने की जरूरत नहीं पड़ेगा और प्रमाण पत्र और मार्कशीट की जाली के रूप में धोखाधड़ी को भी खत्म हो जाएगा कागज के रूप में जारी किए गए शैक्षणिक डिग्री सर्टिफिकेट रिकॉर्ड खराब होने और जालसाजी जैसे खतरों के लिए अति संवेदनशील होते हैं।



⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
  • अगर आप NAD रजिस्टर नहीं किए तो क्या होगा

अगर आप NAD रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं तो आपको बोर्ड अथवा यूनिवर्सिटी के एग्जाम में शामिल नहीं किया जाएगा जब भी कोई छात्र किसी स्कूल कॉलेज या संस्था से पढ़ाई कर परीक्षा देकर पास करते हैं तो यह संस्था छात्रों को डिग्री डिप्लोमा और प्रमाण पत्र के साथ साथ मांग पत्र और मूल्यांकन रिपोर्ट सहित शैक्षणिक डिग्री सर्टिफिकेट जारी करते हैं।

इसका इस्तेमाल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करते वक्त या ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त भी होता है। NAD I D के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा National Academic Depository के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा।



Important Links For NAD ID

NAD REGISTRATION With AADHAAR

Click Here

NAD REGISTRATION without AADHAR

Click Here

Official Website

Click Here

Updated: 15/09/2020 — 2:37 PM

6 Comments

Add a Comment
  1. your connection is not private likh raha hai, koi upay bataiye

      1. Sir nad link pr.nhi khul rha hii..your connection is not private likh raha hai, kya kre sir

        1. email se login kijiye pahle chrom me

    1. your connection is not private likh raha hai, koi upay bataiye.pls sir

  2. tino link without aadhar wale me hi ja rha hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *