Money Management Tips For Students – जाने स्टूडेंट जीवन मे 5 finance management Tips जो आप को हमेशा काम आएगी

money management tips for students: आज का आर्टिकल उन सभी छात्रों के लिए होने वाले हैं जो कि अपने घर से दूर किसी दूसरे शहर में पढ़ाई कर रहे हैं। आप सभी छात्रों को पता होगा कि महीना आने से पहले ही आपके खाता  से पैसा खत्म हो जात हैं। बाहर पढ़ रहे हैं छात्रों को अपने खर्चो पर लगाम लगाना बहुत मुश्किल होता है। आज के आर्टिकल में हम ऐसे 5 टिप्स जानने वाले हैं। जिसे फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपना बजट मैनेज कर पाएंगे। Money Management Tips For Students

जैसा कि आप सभी Students को पता होगा कि घर से दूर रहने पर लिमिट बजट ही मिलती है। और इस महंगाई भरी दुनिया में पैसा कैसे खत्म हो जाता है कुछ पता ही नहीं चलता है। कभी किसी दोस्त के साथ घूमने चले गए तो तो आपका पैसा खर्च हो जाता है कभी-कभी हम सेविंग करने के भी कोशिश करते हैं लेकिन वह भी खर्च हो जाता है। तो आज के आर्टिकल में हम money management tips for students के बारे में पूरी विस्तार से बताने वाले हैं जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

money management tips for students – Overview

Article Name money management tips for students
Article Type College
Year 2024
Important Tips Money management tips

जाने स्टूडेंट जीवन मे 5 finance Management Tips जो आप को हमेशा काम आएगी-

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आप सभी Students का आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है । क्यों की आज हम ऐसे Topic पर बात करने वाले हैं।



जिसका जरूर आपको हमेशा ही पड़ने वाला है और जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना फाइनेंशियल बजट मैनेज कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है वह टिप्स जिसकी मदद से आप आसानी से अपना बजट मैनेज कर सकते हैं और साथ-साथ सेविंग भी कर सकते हैं।

आप भी को बता दे की  इन पांच टिप्स को पढ़ लेने के बाद आप आसानी से इस महंगाई के समय में आप अपना बजट मैनेज कर पाएंगे और साथ-साथ सेविंग भी कर पाएंगे जिसे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

Read Also…

5 finance Management Tips जो की निम्नलिखित है-

आप सभी को इन पांच टिप्स को ध्यान से पढ़ना है और अपने लाइफ में इसे अप्लाई करनी है उसके बाद आप अपना बजट आसानी से manage कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं।

1.Set your budget अपना एक बजट सेट करे

किसी किसी भी चीज को शुरू करने से पहले उसकी एक प्लानिंग की जाती है वैसे ही अपना महीना शुरू करने से पहले आप अपने बजट की प्लानिंग कर ले। इस बजट में सबसे पहले अपनी जरूरत खर्च को शामिल करें जो कि आपकी डेली लाइफ में होगी । और साथ-साथ इन खर्चों को लिखने के बाद देख की कितना पैसा सेविंग कर सकते हैं आप और कितना खर्चा आप रोज के कर रहे हैं यह भी बजट में शामिल करें।

2.Track your expenses daily अपने खर्चों को डेली ट्रैक करे –

अब दूसरी बात आपको यह ध्यान देना है कि आपको Daily के खर्चे को ट्रैक करना है। खाने का मतलब यह है कि आप जो खर्चा Daily कर रहे हैं तो आप वह देखे की कहां कितना पैसा खर्च हो रहा है और किस चीज पर हो रहा है कहीं तो फिजिकल खर्च नहीं हो रहा है। जिससे आप अपना फिजूल खर्च काम कर सकते है ।



3. Identify your wants and needs अपनी चाहत और जरूरत को पहचाने 

आप सभी Students को तीसरी बात जानना है कि आपको यह जानना जरूरी होगा कि आपकी क्या जरूरी है और क्या चाहत है। जो आपकी जरूरत है उसे पहले पूरा करें उसके बाद ही अपनी चाहत को पूरा करने की कोशिश करें जैसे की बहुत सारे Students अपने स्टूडेंट लाइफ में महगे  सामान खरीदते हैं और उसमें अपना पैसा अपने फैशन पर ही खर्च कर लेते हैं। जिससे आपको कम करनी है। साथ में यह भी देखना है कि अपनी जरूरत के खाने के अलावा भी आप किस चीज पर फालतू खर्च कर रहे हैं जो कि आपके शरीर को हानि पहुंचती है। उसे भी आपको कम करनी होगी।

4. Buy stationery items in bulk स्टेशनरी वाले समान को बल्क मे खरीदे

अब आपको चौथी बात पर ध्यान देनी है कि हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है Stationery की समान होता है । अगर आप एक प्रोफेशनल जैसे आर्किटेक्चर या फिर इंजीनियरिंग या डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके Stationery बल्क मात्रा में खरीदना पड़ता है जिसे आप एक बार में ही किसी सस्ते और अच्छे दुकान से जाकर ले सकते हैं जिससे आपको उसे पर ज्यादा से ज्यादा Discount मिल पाएगा और आपका पैसा बच पाएगा।



5. Take advantage of student discount स्टूडेंट्स डिस्काउंट का लाभ उठाए –

आप सभी के लिए आखरी और पांचवी टिप्स यह है ऐसा बहुत सा चीज है जिस पर Students के लिए छूट दी जाती है। जैसे मैं वह खाने का समान हो या फिर ट्रैवल करने का हो या फिर कहीं घूमने का भी जगह हो तो वहां पर भी Students के लिए छूट दिया जाता है जिसके लिए आपके पास कॉलेज की दी हुई ID कार्ड होना जरूरी है जिससे आप थोड़ा बहुत पैसा आसानी से बचा सकते हैं। और अपना money management कर सकते है

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल money management tips for students के बारे में ही नहीं जाने बल्कि इससे जुड़ी वह सारी Tips बताने का कोशिश किया हूं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं और अपना money management कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा और यह कमल की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 15/01/2024 — 11:50 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *